scriptउत्तर भारतीयों के लिए अच्छी खबर, BHU में कैंसर के इलाज की सुविधा अगले महीने | BHU Mahamana Cancer Hospital can be inaugurated on December 25 | Patrika News

उत्तर भारतीयों के लिए अच्छी खबर, BHU में कैंसर के इलाज की सुविधा अगले महीने

locationवाराणसीPublished: Nov 07, 2018 12:24:09 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

महामना मालवीय के जन्मदिन पर चालू हो जाएगा महामना कैसर इस्टीट्यूट।

बीएचयू का कैसर अस्पताल

बीएचयू का कैंसर अस्पताल

वाराणसी. उत्तर भारतीयों के लिए अच्छी खबर है। खास तौर पर कैंसर रोगियों और उनके परिवारजनों के लिए। कारण बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में टाटा कैंसर रिसर्च सेंटर के सहयोग निर्माणाधीन कैंसर अस्पताल अगले महीने चालू हो जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इसका लोकार्पण महामना मदन मोहन मालवयी जयंती पर होगा। बता दें कि दो साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। बता दें कि गत आठ अक्टूबर को ही पत्रिका ने इसके संकेत दे दिए थे कि दिसंबर में यह अस्पताल लोकार्पित हो सकता है।

बीएचयू के सुंदर बगिया में निर्माणाधीन पं. मदन मोहन मालवीय कैंसर अस्पताल का लोकार्पण 25 दिसंबर को होगा। इसके लिए टाटा मेमोरियल ने पूरी ताकत झोंक दी है। बताया जा रहा है कि इस अस्पताल का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही करेंगे। बता दें कि पीएम ने ही 22 दिसंबर 2016 को तकरीबन 580 करोड़ की लागत से बनने वाले इस अस्पताल की आधारशिला रखी थी। यह दीगर है कि 340 बेड के इस अस्पताल का निर्माण कार्य मार्च 2018 में शुरू हो पाया। सूत्रों के मुताबिक 25 दिसंबर को इस कैंसर अस्पताल के लोकार्पण के बाद शुरुआती दौर में सिर्फ ओपीडी व कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके बाद धीरे-धीरे आपरेशन व अन्य सुविधाएं शुरू की जाएंगी। इसके लिए मुंबई से आधुनिक मशीनें वाराणसी के लिए भेजी जा चुकी है।
बता दें कि इस अस्पताल का निर्माण कार्य 16 मार्च 2018 को निर्माण शुरू हुआ। जेएसएसएल व कैपासाइट कंपनी के जिम्मे है अस्पताल निर्माण के निर्माण की जिम्मेदारी। इसके मैनेजमेंट, क्वालिटी व इंजीनियरिंग का दायित्व वन ग्रुप कंपनी के पास है। 25 दिसंबर तक 285 दिन पूरे हो रहे हैं। यानी नौ माह 11 दिन में ही यह अस्पताल बनकर तैयार होने जा रहा है। टाटा ट्रस्ट के प्रोजेक्ट मैनेजर संजय डेका की मानें तो 25 दिसंबर को उद्घाटन की तैयारी चल रही है।
टाटा मेमोरियल अस्पताल, मुंबई के को-आर्डिनेटर टी अंबुमणि के अनुसार दिसंबर में यह अस्पताल तैयार हो जाएगा। इसके अलावा डाक्टरों, नर्सो के लिए 75-75 कमरों का एक-एक हास्टल, मल्टी लेवल पार्किंग, सुंदरपुर व सुंदर बगिया दोनों तरफ द्वार बनाने का जिम्मा सीपीडब्लयूडी के पास है। हालांकि यह काम अभी बहुत ही पीछे चल रहा है।
– 580 करोड़ रुपये है लागत
-350 बेड का अस्पताल
– मुंबई में 600 बेड का है कैंसर अस्पताल
-10 मंजिला होगा यह भवन
– 30 एकड़ का है यह अस्पताल परिसर
– साल में करीब 50 हजार मरीज आते हैं बीएचयू
-हर साल 60 हजार नए मरीज पहंचते हैं मुंबई के टाटा मेमोरियल कैंसर इंसट्यूट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो