scriptकैंसर के लाखों मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी: BHU ने खोज निकाला कैंसर सेल्स को खत्म करने का उपाय | BHU discovered a nano Medicine which Destroy cancer cel | Patrika News

कैंसर के लाखों मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी: BHU ने खोज निकाला कैंसर सेल्स को खत्म करने का उपाय

locationवाराणसीPublished: Sep 17, 2018 02:53:02 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

इसमें नहीं है किसी रसायन का इस्तेमाल पूरी तरह से है हर्बल, बीएचयू के इस संस्थान ने की है खोज। कंपनियों का इंतजार कि शोध का लाभ लोगों तक पहुंचे।

पेट का कैंसर

पेट का कैंसर

डॉ अजय कृष्ण चतुर्वेदी

वाराणसी. काशी हिंदू विश्वविद्यालय ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह ऐसी उपलब्धि है जिससे न केवल भारत बल्कि दुनिया के लाखों लोग लाभान्वित होंगे। यह कोई छोटी मोटी उपलब्धि नहीं है। यूनिवर्सिटी के विज्ञान संस्थान ने दुनिया को वो दिया है जिससे लाखों परिवार को नई जिंदगी मिल जाएगी। लाखों परिवार तबाह होने से बच जाएंगे। ऐसा रोग जिसके पीड़ितों की संख्या दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है। और इस रोग की अब तक कोई अचूक दवा नहीं बनी है। लेकिन बीएचयू ने वह कर दिखाया है जो अब तक कोई नहीं कर पाया था। अब जरूरत इस बात की है कि भारत सरकार कुछ ऐसा करे कि यह दवा बाजार में उपलब्ध हो जाए जिससे लोग बीएचयू की इस खोज का इस्तेमाल कर सकें।
बता दें कि भारत सहित दुनिया भर में लाखों लोग कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से पीड़ित हैं। कैंसर का नाम सुन कर ही रोगी क्या पूरा परिवार आधा दम तोड़ देता है। आदमी तिल तिल कर मरता रहता है। एक तो जल्द इसका पता नहीं चलता और जब तक जानकारी होती है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। ऐसे में दवाएं भी कारगर नहीं होती हैं। जो दवाएं हैं वह केलव दर्द नाशक हैं। ऐसे में मरीजा का मौत के मुंह में जाना तय माना जाता है।
केले के पत्ते पर सिल्वर नाइट्रेट से है तैयार

लेकिन बीएचयू के आणविक एवं मानव आनुवंशिकी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ गीता राय के निर्देश में शोध छात्रा खुशबू प्रिया ने अथक परिश्रम के बाद एक ऐसे नैनो कण का इजाद किया है जो कैंसर सेल को नष्ट कर देगा। केले के पत्ते और सिल्वर नाइट्रेट से तैयार ऐसे नैनो पार्टिकल कैंसर सेल को नष्ट करेगा। मजेदार तो यह कि यह नैनो पार्टिकिल केले के पत्ते में मौजूद सेकेंड्री मेटाबोलाइट्स व सिल्वर नाइट्रेट को मिला कर बना है जिसमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस नैनो पार्टिकल का कैंसर सेल लाइन और कैंसर ट्यूमर पर प्रयोग किया गया, जिसके चौंकाने वाले परिणाम मिले। प्रो. राय ने पत्रिका से बातचीत में यह जानकारी दी।
तीन स्तर पर हुआ है शोध

उन्होंने बताया कि नैनो पार्टिकल को तैयार करने के बाद तीन स्तर पर शोध किया गया है। पहले कैंसर सेल में नैनो पार्टिकल को छोड़ा गया तो पता चला कि यह नैनो पार्टिकल 24 से 48 घटे में करीब 50 प्रतिशत कैंसर के सेल को नष्ट कर रहा है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह नैनो पार्टिकिल सामान्य कोषिकाओं को तनिक भी क्षति नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा कि जब लैब में कैंसर सेल को सामान्य स्थिति में भी रखा गया तो पाया गया कि सेल निरंतर ही बढ़ रहे हैं। उन्होंने बताया कि केंसर पीड़ित के सेल्स पर भी इस नैनो कण का इस्तेमाल प्रयोगशाला में किया गया, उसका परिणाम भी सार्थक रहा। डा. गीता के अनुसार शोध में सफलता के बाद पेटेंट के लिए पिछले साल रिपोर्ट फाइल कर दी गई थी। इसका भी पेटेंट फाइल हो चुका है। अब इसे जर्नल में प्रकाशित करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। साथ ही लाइसेंस हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि इसका जनहित में इस्तेमाल हो सके।
कैंसर सेल नष्ट करने में है उपयोगी

डॉ राय के मुताबिक यह नैनो पार्टिकल जल्द ही कैंसर की वैकल्पिक दवा के रूप में दुनिया के सामने होगा। यह कैंसर सेल नष्ट करने में पूरी तरह से कारगर है। प्रयोगशाला में चार-पांच स्तर पर इसका परीक्षण किया गया है। Apoptosis प्रयोग भी हुआ जिसमें 40 प्रतिशत तक केंसर सेल डेथ पाया गया। इलेक्ट्रान माइक्रो स्कोपी, स्कैनिंग इलेक्ट्रो स्कोपी, ट्रांसमिशन, एक्सरे डिफरेक्शन आदि जांच में भी इसकी पुष्टि हो चुकी है। कैंसर की कोशिकाओं एवं रक्त पर काम चल रहा है जिसमें यह भी देखा जा रहा कि किन कारणों से वह कैंसर के सेल को मार रहा है और सामान्य सेल किस तरह से इससे सुरक्षित रह पा रहे हैं।

कोटः-
उन्होंने बताया कि अब इसे इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित करने का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। लेकिन थोड़ी सी हताश दिखीं प्रो राय ने कहा कि काश कि अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों की तरह भारत में भी इस तरह के शोध को बाजार तक पहुंचाने में कंपनियां सक्रिय होतीं। कहा कि पूर्व के अनुभव को भी ध्यान में रख कर कंपनियों को काम करना चाहिए। याद होगा कि हल्दी और नीम को जब अमेरिका ने पेटेंट करा लिया तब हम उसके लिए दौड़े। इसी तरह यह दवा इतनी कारगर है, इसे अगर बाजार मिल जाए तो हम सबका उद्देश्य पूरा हो जाता, लाखों लोगों का जीवन बचाने में हम सफल हो पाते।
प्रो गीता राय

ट्रेंडिंग वीडियो