scriptगुरूवार को पहने पीले रंग का कपड़ा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Benefit of wear yellow clothes on Thursday in india | Patrika News

गुरूवार को पहने पीले रंग का कपड़ा, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

locationवाराणसीPublished: Nov 15, 2018 12:43:43 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

गुरुवार के दिन पीले रंग का बहुत महत्व होता है

Thursaday

Thursaday

वाराणसी. हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी खास भगवान को समर्पित है, उसी तरह गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और साई भगवान की आराधना की जाती है। वहीं महाराष्ट्र में साईं बाबा की अराधना होती है। ऐसी मान्यता है कि दोनों ही देवताओं को पीला रंग बहुत पसंद है। इसलिए जो व्यक्ति गुरुवार को पीला रंग पहनकर भगवान की पूजा-अर्चना करता है, उसे बहुत लाभ होता है। इस दिन महिलाएं पीला वस्त्र पहनकर भगवान विष्णु की आराधना करती हैं। ऐसी मान्यता है कि गुरूवार को पीला रंग पहनने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। मान्यता है कि विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए गुरूवार के दिन पीला वस्त्र धारण कर उन्हें पीला प्रसाद चढ़ाया जाता है। पीले रंग को हिंदू धर्म में भी बहुत शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन केले के पेड़ की पूजा करें और प्रसाद में चने की पीली दाल, गुड़ और केला चढ़ाएं।
दूर होती है ब्याह में आने वाली बाधा
ज्योतिषशास्त्र में गुरूवार को शुभ ग्रह माना जाता है, इसे गुरु ग्रह भी कहते हैं। यह ग्रह सभी ग्रहों से बड़ा है. इसलिए गुरूवार के दिन गुरु की पूजा और पीले रंग का खास महत्व है। इतना ही नहीं यह भी कहा जाता है कि यदि किसी लड़की की शादी नहीं हो रही है, तो गुरुवार को पीला रंग पहनने से जल्दी शादी का योग बनने लगता है और यदि किसी की शादी में बहुत रुकावट आ रही है, तो वह भी दूर हो जाती है।
इस दिन न करें ये काम
भगवान की कृपा पाना चाहते हैं, तो इस दिन घर में पोछा न लगाएं और न ही साबुन का इस्तेमाल करें. किसी को पैसे भी न दें. जो लोग गुरुवार का व्रत करते हैं उन्हें इस दिन नमक नहीं खाना चाहिए, सिर्फ़ पीले रंग का भोजन ही करें। यदि आप भी भगवान विष्णु की कृपा पाना चाहते हैं, तो अब से हर गुरुवार को पीले रंग का कपड़ा पहनें, यकीन मानिए आपके जीवन के दुख दूर हो जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो