script

ट्रैफिक पुलिस का नया प्लान, अब मैदागिन नहीं जा पाएंगे शव वाहन, इन मार्गों के लिए भी की गई नई व्यवस्था

locationवाराणसीPublished: Nov 27, 2018 12:06:57 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

ध्वस्त ट्रैफिक सिस्टम को दुरुस्त करने को कई अन्य मार्गों के लिए गए बड़े फैसले।

वाराणसी सिटी में लगा जाम

वाराणसी सिटी में लगा जाम

वाराणसी. शहर के ध्वस्त ट्रैफिक सिस्टम को पटरी पर लाने की कवायद में जुटे विभाग ने एक बड़ा फैसला लिया है। माना जा रहा है कि विभाग के इस फैसले के क्रियान्वित होने के बाद शहर के एक क्षेत्र की जाम की बड़ी समस्या से निजात मिलेगा। हालांकि मोक्ष दायिनी काशी में दूर दराज से आने वाले विशेष यात्रियों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
बता दें कि शहर के मैदागिन इलाके में हमेशा ही जाम लगा रहता है। इस इलाके में एक दो नहीं चार-चार कॉलेज भी हैं। यहीं टाउनहॉल है तो कंपनी गार्डेन है। कोतवाली थाना भी है। पूर्वांचल की सबसे बड़ी लोहा मंडी के साथ, सबसे बडी गल्ला मंडी भी इसी क्षेत्र में है। ऐसे में यहां ट्रैफिक का दबाव ज्यादा ही रहता है। यहीं ठीक मैदागिन चौराहे पर शव वाहनों का रेला लगा रहता है। दूर दराज से आने वाले शवयात्री यहीं वाहनों से उतरते हैं और यहां से मणिकर्णिका घाट तक पैदल जाते हैं। शवयात्रियों की वापसी तक ये सारे वाहनों मैदागिन चौराहे पर ही खडे रहते हैं। खास तौर पर हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज और हरिश्चंद्र बालिका विद्यालय के गेट के पास इन वाहनों के खड़े होने से छात्र-छात्राओँ को भी खासी परेशानी का सामना करना पडता है।
ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने अब मैदागिन चौराहे पर शववाहन खड़ा करने पर रोक लगा दी है। यही नहीं यह भी कहा है कि अब मैदागिन की ओर शव वाहन जाएंगे ही नहीं। व्यवस्था यह की गई है कि बाहर से आने वाले शव वाहन अब राजघाट के पास भैंसासुर घाट की ओर खड़े होंगे, शवयात्री अब शव को शव वाहिनी से गंगा के रास्ते मणिकर्णिका घाट तक जाएंगे। यह व्यवस्था 27 नवंबर यानी मंगलवार से लागू हो गई है।
जल शव वाहिनी की निःशुल्क सेवा

भैंसासुर व मणिकर्णिका घाट के बीच चार जल शववाहिनी की निःशुल्क व्यवस्था की गई है। नई व्यवस्था के तहत शव वाहन चौकाघाट लकड़ी मंडी, गोलगड्डा तिराहा से भदऊं चुंगी होते भैंसासुर घाट तक जाएंगे। वहां से शव जलवाहिनी द्वारा शवों और शव यात्रियों को मणिकर्णिका घाट तक पहुंचाया जाएगा। फिर मणिकर्णिका घाट से भैंसासुर घाट तक वही शव जलवाहिनी यात्रियों को भैंसासुर घाट तक पहुंचाएगा।
एसपी ट्रैफिक सुरेश चंद्र रावत के अनुसार शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नया प्लान बनाया गया है।ष इसमें से एक को मंगलवार से लागू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मैदागिन आने वाले शव वाहनों पर रोजाना सुबह नौ से शाम सात बजे तक प्रतिबंध रहेगा।
लहुराबीर-मैदागिन एकल मार्ग

यही नहीं उन्होंने बताया कि अब लहुराबीर-मैदागिन मार्ग को एकल मार्ग कर दिया गया है। इस रूट पर अब चार पहिया वाहनों का आवागमन नहीं होगा। लहुराबीर से मैदागिन जाने वाले बड़े वाहन अब लहुराबीर से संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मोड़ से राम कटोरा, ईश्वरगंगी, दारानगर होते मैदागिन जाएंगे। मैदागिन से लोहटिया, कबीरचौरा होते लहुराबीर की ओर बड़े वाहन आएंगे।
बेनिया तिराहे से पियरी की ओर केवल दो पहिया वाहन चलेंगे

इसके अलावा बेनिया तिराहे बेनिया तिराहे से पियरी मार्ग पर सिर्फ दो और तीन पहिया वाहन ही चलेंगे। साथ ही नई सड़क पर खुल कट्स को भी बंद किया जाएगा।
इऩ मार्गों पर भी लागू होगा प्रतिबंध

चौकाघाट-लहरतारा उपरिगामी सेतु निर्माणाधीन होने के कारण भारी व हल्के वाहन रथयात्रा, महमूरगंज की तरफ से शहर में प्रवेश कर रहे हैं, जिस कारण रथयात्रा महमूरगंज रोड पर भारी वाहनों के आवागमन के कारण पाईप लाइन बार-बार टूट जा रहे हैं तथा सुबह तक समस्त भारी वाहन शहर से बाहर न जाने के कारण एम्बुलेंस एवं बच्चों के स्कूल वाहन अनावश्यक रूप से फंॅस जा रहे हैं, जिसके चलते सदैव दुर्घटना की आशंका बनी रहती है तथा रात्रि के समय भारी वाहनों के कारण प्रदूषण का स्तर उच्चतम् स्तर पर रहता है, जिसको दृष्टिगत रखते हुए श्री आनन्द कुलकर्णी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वाराणसी द्वारा शहर क्षेत्र में नो-इण्ट्री के खुलने के समय भारी वाहनों के आवागमन के सम्बन्ध में मोटर वाहन अधिनियम, 1988 (1988 का अधिनियम 59) की धारा 115 द्वारा प्रदत्त शक्तियों एवं पुलिस अधिनियम 1861 की धारा 31 का प्रयोग करते हुए जनसुरक्षा की दृष्टि से तथा महानगर वाराणसी के नागरिकों की सुविधा को देखते हुए जनहित में एन0एच0-2 की तरफ से नगर क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर निम्नलिखित प्रकार यातायात व्यवस्था किये जाने का निर्णय लिया गयाः-
1- इलाहाबाद की तरफ से केवल लहरतारा तक आने वाले भारी व्यवसायिक वाहन ट्रक/डम्फर/टैंकर आदि को बिल्टी के आधार पर मोहनसराय से लहरतारा चैराहे तक आने दिया जायेगा। यह वाहन लहरतारा चैराहे से आगे कैण्ट की तरफ नहीं जायेंगे।

2- इसी प्रकार बिहार/जनपद चन्दौली/सोनभद्र/मिर्जापुर की तरफ से लहरतारा तक आने वाले भारी व्यवसायिक वाहन ट्रक/डम्फर/टैंकर आदि को बिल्टी के आधार पर मोहनसराय से लहरतारा चैराहे तक आने दिया जायेगा। यह वाहन लहरतारा चैराहे से आगे कैण्ट की तरफ नहीं जायेंगे।
3-मोहनसराय, सुसुवाही, डाफी तथा अमरा अखरी की तरफ से किसी भी प्रकार के भारी वाहन का प्रवेश शहर की तरफ प्रतिबन्धित होगा।

4-मोहनसराय से विशेश्वरगंज मण्डी में जाने वाले भारी व्यवसायिक वाहन ट्रक/डम्फर/डी0सी0एम0 आदि कछवा रोड कपसेठी, बाबतपुर, हरहुआ, तरना, गिलटबाजार, पुलिस लाइन चैराहा, चैकाघाट होकर जायेंगे तथा इसी रास्ते से पुनः वापस होंगे।
5- बालू/गिट्टी/मोरंग/पत्थर/पटिया/लोहा/कोयला आदि भारी घनत्व वाले सामानों को लेकर शहर क्षेत्र में आने वाले ट्रक/भारी वाहन कछवा रोड, कपसेठी, बाबतपुर, हरहुआ, तरना, गिलटबाजार, पुलिस लाइन चैराहा होकर चैकाघाट जायेंगे तथा पुनः इसी रास्ते से वापस होंगे।
6-मोहनसराय से जनपद जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, बलिया, मऊ, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर की तरफ जाने वाले सभी प्रकार के भारी/व्यवसायिक वाहन बालू/गिट्टी/मोरंग/पत्थर/पटिया/ लोहा/कोयला आदि भारी घनत्व वाले सामानों को लेकर ट्रकें/वाहन कछवा रोड से कपसेठी, बाबतपुर, हरहुआ रिंग रोड से सन्दहां होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे।
7-जनपद गाजीपुर/आजमगढ़/बलिया/मऊ/गोरखपुर/देवरिया/कुशीनगर की तरफ से आने वाले भारी/व्यवसायिक वाहन ट्रक/डम्फर आदि जिन्हें महानगर क्षेत्र में लोडिंग/अनलोडिंग नहीं होना है, वह वाहन सन्दहां से रिंग रोड होकर हरहुआ, बाबतपुर, कपसेठी, कछवा रोड होकर अपने गन्तव्य की तरफ जा सकेंगे।
8-जनपद जौनपुर/गाजीपुर/आजमगढ़/बलिया/मऊ/गोरखपुर/देवरिया/कुशीनगर से महानगर क्षेत्र के अन्दर जाकर लोडिंग/अनलोडिंग होने वाले भारी/व्यवसायिक वाहन आशापुर चैराहा, पाण्डेयपुर चैराहे से पुलिस लाइन चैराहा, ताड़ीखाना होते हुए जायेंगे तथा वापसी में चैकाघाट से पुलिस लाइन चैराहा होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे।
9-नो-इन्ट्री खूली रहने की अवधि में रेलवे माल गोदाम, लहरतारा के अन्दर माल की लोडिंग/अनलोडिंग करने वाले ट्रक/भारी व्यवसायिक वाहनों को लहरतारा पुल पार करके माल परिसर तक आने की अनुमति होगी। उक्त वाहनों के वापसी का भी यही मार्ग रहेगा। कोई भी वाहन किसी भी दशा में कैण्ट की तरफ नहीं जायेंगे।
10-नो-इन्ट्री के समय पर जिन वाहनों को कपसेठी, बाबतपुर होते हुए मोहांव होकर आजमगढ़/गाजीपुर जाना है, वह वाहन बाबतपुर, हरहुआ रिंग रोड से सन्दहां होकर अपने गन्तव्य को जायेंगे।

11-उपरोक्त आदेश जिन वाहनों का पास निर्गत किया गया है, चाहे वह पी0सी0एफ0, आर0एफ0सी0, खाद्यान्न की ढुलाई हेतु हो अथवा डीजल/पेट्रोल ढोने वाले टैंकर हों अथवा ब्रेड/ब्रेकरी/दुग्ध ढोने वाले भारी वाहन हों अथवा कार्यदायी संस्थाओं के वाहन हों, सभी पर प्रभावी होगा।
निम्नलिखित स्थलों पर पीडब्लूडी द्वारा हाईट गेज इस प्रकार लगवाये जायेंगें, जिससे एम्बुलेन्स व स्कूल वाहन वहाॅं से निकल सकें तथा भारी वाहन न निकल सकें।


-डाफी प्रवेश रोड पर

– ससुवाही प्रवेश रोड पर
– अमरा-अखरी प्रवेश रोड पर Movable

-मोहनसराय प्रवेश रोड पर- Movable

– मण्डुवाडीह चैराहे पर फ्लाईओवर के प्रारम्भ पर- Movable

– फ्लाईओवर क्षीर सागर के प्रारम्भ के पास- Movable

– महमूरगंज पुलिस चैकी से मण्डुवाडीह रेलवे स्टेशन के मध्य सड़क पर- Movable

उपरोक्त प्रस्तावित यातायात डायवर्जन व्यवस्था शहर में हो रहे चैकाघाट से लहरतारा तक सेतु निगम द्वारा ओवरब्रीज के निर्माण के कारण तथा नगर क्षेत्र की आतंरिक सड़कों व सीवर लाइन बार-बार टूट जाने तथा नगर क्षेत्र में रात्रि के समय बढ़ रहे रहे अत्यधिक प्रदूषण के कारण दिनांकः 01.12.2018 से तत्काल प्रभाव से अग्रिम आदेश तक लागू किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो