script

आप नेता ने PM और CM को पत्र लिख कर दी कड़ी चेतावनी, कहा…

locationवाराणसीPublished: Jan 15, 2019 08:13:24 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

काशी में विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर तोड़े जा रहे मंदिरों को बचाने वालों पर योगी सरकार ने लादा है मुकदमा, मुकदमा वापसी की आप नेता ने की है मांग, दी 22 जनवरी तक की मोहलत।

Sanjay Singh and Narendra Modi

Sanjay Singh and Narendra Modi

वाराणसी. लोकसभा चुनाव से पहले काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर तोड़े जा रहे प्राचीन भवनों व ऐतिहासिक मंदिरों का मुद्दा अब गरमाता जा रहा है। विपक्ष ने इसे खास मुद्दा बना लिया है और आम आदमी पार्टी तो इस मसले पर ज्यादा ही आक्रामक नजर आ रही है। काशी ही नहीं अयोध्या और प्रयागराज में विकास के नाम पर गिराए गए मंदिरों की पुनर्स्थापना की मांग को लेकर अयोध्या से काशी तक भाजपा भगाओ,मंदिर बचाओ यात्रा निकालने वाली आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह इस मंदिर तोड़े जाने के खिलाफ राज्यसभा में प्राइवेट मेंबर बिल भी पेश कर चुके हैं। अब उन्होंने पीएम और सीएम को पत्र लिख कर चेतावनी दी है, कहा है कि मंदिर बचाने वलों के खिलाफ लादा गया मुकदमा 22 जनवरी तक वापस नहीं होता तो 23 जनवरी से वह अयोध्या में सैकड़ों कार्यकर्ताओं संग धरना देंगे।
सिंह ने उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार पर काशी की धार्मिक नगरी वाली पहचान को विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर मिटाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर कई प्राचीन मंदिर तोड़े जा रहे हैं। हिंदुओं की ठीकेदार बनी भाजपा सरकार विश्वनाथ कॉरिडोर के नाम पर पुरातत्व विभाग में दर्ज काशी के प्राचीन मंदिरों को तोड़ रही है। जो काशी की असली पहचान हैं।
उन्होंने मंगललवार को इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिख कर मंदिरों को तोड़ने पर रोक लगाने तथा टूटे मंदिरों की फिर से बनवाने की मांग की है। उन्होंने कहा है कि जब उनके द्वारा मंदिर तोड़े जाने के खिलाफ अभियान चलाया गया तो योगी सरकार के इशारे पर उनके तथा 250 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। सांसद ने उत्तर प्रदेश सरकार से यह पूछा है कि” क्या ये मुकदमे मंदिरों को बचाने की मांग करने पर दर्ज कराए गए हैं? क्या योगी राज में मंदिर बचाना गुनाह है ? “
सिंह ने कहा कि अगर एक हफ्ते के भीतर उनके और 250 लोगों के खिलाफ दर्ज फर्जी मुकदमों को वापस नहीं लिया गया तो वो 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर अयोध्या में गांधी प्रतिमा पर धरना देंगे यदि मुख्यमंत्री योगी में हिम्मत है तो गिरफ्तार करके दिखाएं। वह योगी सरकार की बन्दर घुड़कियों से डरने वाले नहीं है।
उन्होंने कहा कि पार्टी की तरफ से लिखित तौर पर जिला प्रशासन को सूचना दी गई थी और यात्रा का पूरा रूट बताया गया था। प्रशासन ने पहले यात्रा को रोकने की कोशिश की, फिर उसके बाद मुकदमा पंजीकृत किया। उन्होंने कहा कि मंदिर और ऐतिहासिक धरोहर बचाने के लिए हर कुर्बानी देने को पार्टी तैयार है। सिंह ने कहा कि जिस जगह से प्रधानमंत्री मोदी चुनाव लड़ते हैं और जो भाजपा हिंदूवादी होने का बात करती है, वह मंदिरों को तोड़ रही है। 5000 साल पुरानी भारत माता की प्रतिमा को तोड़ दिया। उन्होंने काशी में तोड़े जा रहे मंदिर पर प्रधानमंत्री के चुप्पी की आलोचना की और कहा कि प्रधानमंत्री वहां से सांसद हैं लेकिन उन्होंने इस मुद्दे पर अभी तक कुछ नहीं बोला है।
सिंह ने विश्वनाथ कॉरिडोर के तहत तोड़े जा रहे मंदिरों की तस्वीरें दिखाते हुए राज्यसभा में प्रस्तावित प्राइवेट मेंबर बिल को सभी पार्टियों से पास कराने की अपील की। दिल्ली में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में श्री संजय सिंह ने कहा कि सपा बसपा समेत सभी पार्टी को एकजुट होकर आम आदमी पार्टी द्वारा लाए जा रहे प्राइवेट मेबर बिल को पास कराना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अगर तोड़े गए मंदिरों को फिर से नहीं बनवाया गया तो वो अगले माह से पूरे उत्तर प्रदेश में यात्रा निकालेंगे।
राज्यसभा सांसद ने बयान जारी कर कहा कि मंदिरों को तोड़ने की प्रकिया पिछले एक साल से चल रही है। शिवलिंगों, मूर्तियों को नालों में फेंका जा रहा है। योगी सरकार द्वारा मंदिरों को तोड़े जाने के खिलाफ पार्टी ने 12 और 13 जनवरी को अयोध्या से लेकर काशी तक यात्रा निकाली। यात्रा के सफल होने एवं भाजपा की मंदिरों के प्रति काली करतूतों के उजागर होने से बौखलाई योगी सरकार ने आप नेताओं पर मुकद्दमा दर्ज करवा दिया है।
उन्होंने कहा कि भाजपाई अयोध्या में कहते है राम लला हम आयेंगे मंदिर वहीं बनायेंगे लेकिन काशी में कहते है भोले बाबा हम आयेंगे मंदिर सभी तुडवाएँगे। अयोध्या में 176 मन्दिरों को भी तोड़ने की नोटिस भाजपा सरकार ने दे दी है और ये अंतिम नोटिस है इसके बाद अयोध्या में भी प्राचीन मन्दिरों को तोड़ने की प्रकिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अयोध्या प्रशासन ने उनके स्वयं सहित प्रदेश सचिव सुधीर भारद्वाज, अवध प्रांत अध्यक्षा ब्रज कुमारी सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सभाजीत सिंह, पश्चिम प्रान्त की महिला अध्यक्षा छवि यादव, पूर्वांचल सचिव सतेन्द्र तिवारी, निर्मल मिश्रा एवं 200 अन्य कार्यकर्ताओं पर मुकद्दमा दर्ज किया है इसके अलावा पूर्वांचल अध्यक्ष संजीव सिंह को प्रशासन ने रासुका लगाने की धमकी भी दी है।

ट्रेंडिंग वीडियो