scriptडीरेका मैदान में विजया दशमी की तैयारी अंतिम दौर में, 75 फीट का जलेगा रावण का पुतला | 75 feet Ravana effigy will lit up on Dussehra in DLW | Patrika News

डीरेका मैदान में विजया दशमी की तैयारी अंतिम दौर में, 75 फीट का जलेगा रावण का पुतला

locationवाराणसीPublished: Sep 28, 2017 08:18:15 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

मेघनाद का पुतला 60 फीट और कुंभकरण का 65 फीट ऊंचा होगा। आतिशबाजी भी होगी।
 

रावण का पुतला

डीरेका के रामलीला का रावण

वाराणसी. डीजल रेल इंजन कारखाना मैदान में विजया दशमी का पर्व मनाने की तैयारी अंतिम दौर में है। दो दिन बाद होने वाली रामलीला की तैयारी पूरी कर ली गई है। रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतलों को लगभग तैयार कर लिया गया है। इस बार 75 फीट ऊंचा होगा रावण का पुतला। बता दें कि काशी के डीरेका मैदान में विजया दशमी की लीला का सजीव मंचन होता है। यह करीब ढाई से तीन घंटे तक चलता है। राम वनगमन से लेकर राम की रावण पर विजय तक के सारे दृष्टांत का मंचन होता है। यह सब डीरेका परिसर स्थित स्कूल के बच्चों द्वारा किया जाता है। इसके लिए महीने भर से ज्यादा तैयारी चलती है। रामलीला के मंचन के बाद रावण, मेघनाद और कुंभकरण के पुतले जलाए जाते हैं। जबरदस्त आतिशबाजी होती है।
राववण का पुतला रंगते कारीगर
बता दें कि डीरेका के केंद्रीय खेल मैदान पर दशहरे के दिन जलने वाला रावण इस बार जहां 75 फिट का बनकर तैयार हो गया है वही मेघनाद 60 फीट और कुंभकरण का पुतला 65 फीट का तैयार किया गया है। पुतलों के निर्माण में लगे मडुवाडीह निवासी अरशद उर्फ़ गोपाल पिछले कई वर्षों से पुतलों का निर्माण कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि डीरेका में दशहरे के दिन जलने वाले रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के निर्माण का काम पूरा हो चुका है।
रामलीला की तैयारी
इन तीनो पुतलों के निर्माण में 200 बांस, 8 बल्ली, 200 साड़ी, एक क्विंटल मैदा, 100 किलो तांत और 50 किलो रस्सी का प्रयोग किया गया है। विजयादशमी समिति डीरेका के मीडिया प्रभारी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि डीरेका के खेल मैदान पर दशहरे के दिन रावण के पुतला दहन के बाद आकर्षक आतिशबाजी का नजारा देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि लीला का मंचन शाम तीन बजे से शुरू हो जाएगा। शाम को अंधेरा होने पर रावण, मेघनाद व कुंभकरण के पुतले में आग लगाई जाएगी। तभी जबरदस्त आतिशबाजी होगी।
डीरेका रामलीला
डीरेका रामलीला का मंचन
डीरेका रामलीला
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो