scriptबारिश में होती हैं ये 6 खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें | 6 serious desies in mansoon | Patrika News

बारिश में होती हैं ये 6 खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

locationवाराणसीPublished: Jul 09, 2018 01:44:18 pm

बारिश में होती हैं ये 6 खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

6 serious desies in mansoon

बारिश में होती हैं ये 6 खतरनाक बीमारियां, बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें

वाराणसी. बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार, मलेरिया, वायरल, डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर हम सावधानी नहीं बरतेंगे तो इस मौसम में बीमार पड़ना स्वाभिव है। हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं, जिससे आप इन खतरनाक बीमारियों से बच सकते हैं।
सर्दी-जुकाम

सर्दी जुकाम से बचने के लिए बारिश में ना भींगे। अगर कभी भीग जाते हैं तो जल्द से जल्द सूखे कपड़े पहन लें। वहीं गीलापन सुखाने के लिए पंखे या कूलर का यूज ना करके हीटर का यूज करें।

मलेरिया
बारिश के मौसम में मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए रात को सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना ना भूलें। साथ ही घर के आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें और नालियों में डीडीटी का छिड़काव करवाएं।

हैजा
हैजा से बचने के लिए पानी को 100 डिग्री पर उबालकर पिएं। साथ ही बाहर का गंदा पानी और खाना ना खाएं।

टाइफाइड

टाइफाइड से बचने के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों को शामिल करें। साथ ही टाइफाइड के मरीज से से दूरी बनाए रखें।

चिकनगुनिया
चिकनगुनिया गंदगी के कारण होता है तो इससे बचने के लिए बाहर खुले में बिकने वाला खाना ना खाएं। साथ ही साफ पानी पिएं औऱ ज्यादा से ज्यादा लिक्विड चीजों के डइट में शामिल करें और शरीर में पानी की कमी ना होने दें।

पीलिया
पीलिया से बचने के लिए साफ पानी पिएं, साफ खाना खाएं और शराब ना पिएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो