scriptमऊ में 40 विद्यालयों की समाप्त हो सकती है मान्यता, अंतिम नोटिस जारी होते मचा हड़कंप | Patrika News
यूपी न्यूज

मऊ में 40 विद्यालयों की समाप्त हो सकती है मान्यता, अंतिम नोटिस जारी होते मचा हड़कंप

मऊ में निजी विद्यालय प्रबंधन की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रही।ऐसे में जिला विद्यालय निरीक्षक ने ऐसे 40 विद्यालयों की मान्यता समाप्त करने की अंतिम नोटिस जारी कर दी है। जिससे प्रबन्धकों में हड़कंप मचा हुआ है। नोटिस का कारण यू- डायस पोर्टल पर जानकारी अपलोड न करना माना जा रहा है।

मऊApr 16, 2024 / 08:33 am

Abhishek Singh

मऊ में नया शिक्षा सत्र शुरू होने के 13 दिन बाद भी जिले के 40 मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों ने अभी तक गत वर्ष का यू डायस डाटा अपलोड ही नहीं किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने अंतिम नोटिस जारी कर दी है। डाटा अपलोड न होने पर स्कूलों की मान्यता रद्द करने की सिफारिश की जाएगी। विभागीय कार्रवाई से निजी विद्यालय प्रबंधन में हड़कंप की स्थिति है।
जिले में 517 माध्यमिक स्कूल हैं। यू-डायस पोर्टल पर विद्यालय की ओर से प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक को पहले पंजीकरण कराना होता है। यू-डायस पोर्टल पर कक्षा एक से 12वीं तक चलने सभी स्कूलों की ओर से विद्यालय में पुराने के अलावा नए नामांकित छात्रों की संख्या, शिक्षकों की संख्या, शिक्षकों की शैक्षणिक योग्यता, विद्यालय भवन, उसमें उपलब्ध संसाधन, शौचालय, पेजयल की व्यवस्था, खेल परिसर समेत अन्य सभी संसाधनों के बारे में पूरी जानकारी देनी होती है। शिक्षा सत्र शुरू हुए 13 दिन बीत गए हैं, लेकिन अभी तक जिले में 40 मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों ने अभी तक पंजीकरण, डाटा अपलोडिंग में रुचि नहीं दिखाई है। विभाग की ओर से विद्यालय प्रबंधन को कई बार नोटिस दी जा चुकी है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने लापरवाह स्कूल प्रबंधन को अंतिम नोटिस भी जारी कर दिया है।

Home / UP News / मऊ में 40 विद्यालयों की समाप्त हो सकती है मान्यता, अंतिम नोटिस जारी होते मचा हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो