scriptशौचालय – भ्रष्टाचार में रोड़ा बने तो दर्ज होगा मुकदमा, प्रशासनिक नोटिस पर ग्रामीणों में हड़कंप | Corruption in latrine construction | Patrika News
उन्नाव

शौचालय – भ्रष्टाचार में रोड़ा बने तो दर्ज होगा मुकदमा, प्रशासनिक नोटिस पर ग्रामीणों में हड़कंप

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी को लेकर ग्रामीणों में रोष ग्राम प्रधान व खंड विकास कार्यालय ग्रामीणों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कराने की धमकी दे रहा

उन्नावFeb 03, 2019 / 07:09 pm

Narendra Awasthi

शौचालय निर्माण में गड़बड़ी

शौचालय – भ्रष्टाचार में रोड़ा बने तो दर्ज होगा मुकदमा, प्रशासनिक नोटिस पर ग्रामीणों में हड़कंप

उन्नाव. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। शौचालय निर्माण योजना में कमीशन खोरी के लिए सारे हथकंडे अपना रहे हैं। शौचालय को ठेके पर बनवाने के लिए ग्राम प्रधान दबाव बना रहा है। कहता है यदि शौचालय उसके माध्यम और कथनानुसार से नहीं बना तो विरोध करने वाले के खिलाफ शौचालय ना बनवाने को लेकर अभियोग पंजीकृत करा दिया जाएगा। खंड विकास कार्यालय से जारी किए गए नोटिस से ग्रामीणों में हड़कंप मचा है।

 

नवाबगंज विकासखंड के रानीपुर गांव का मामला

नवाबगंज विकासखंड के ग्राम रानीपुर निवासी गंगाराम बृजकिशोर राजेश, महेंद्र, सरजू प्रसाद आदि ने बताया कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी व खंड विकास कार्यालय की मिलीभगत से मानक विहीन शौचालय बन रहे हैं। बालू और पीला पेटी ईटों से जुड़ाई हो रही है। मानक विहीन कार्य का विरोध करने पर उन लोगों को धमकी दी जा रही है। इस संबंध में खंड विकास कार्यालय से उन लोगों को नोटिस जारी किया गया है।

 

खंड विकास अधिकारी कार्यालय से जारी हुआ नोटिस

खंड विकास अधिकारी द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है कि गांव को शौच मुक्त खुले में शौच से मुक्त घोषित करना है। जिसके लिए शौचालय निर्माण जारी है। खंड विकास अधिकारी ने अपने नोटिस में कहा है कि शौचालय शौचालय निर्माण में आप स्वयं भी इच्छुक नहीं है और पंचायत द्वारा भी शौचालय निर्माण नहीं कराने दिया जा रहा है। खुले में शौच के लिए आप के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 269/ 270/ 277/ 278/ 336 के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत कराया जा सकता है। जिसमें गिरफ्तारी का भी प्रावधान है। यह सूचना गांव के जागेश्वर, राजेश, मुन्नीलाल, वीरेंद्र तिवारी, राजकुमार व प्रकाश को जारी किया गया है। नोटिस के बाद ग्रामीणों में दहशत है।

Home / Unnao / शौचालय – भ्रष्टाचार में रोड़ा बने तो दर्ज होगा मुकदमा, प्रशासनिक नोटिस पर ग्रामीणों में हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो