scriptबदलते मौसम में सिरदर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी | take serious headache | Patrika News

बदलते मौसम में सिरदर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी

locationउमरियाPublished: Nov 06, 2018 05:36:54 pm

Submitted by:

Faiz

बदलते मौसम में सिरदर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी

headache

बदलते मौसम में सिरदर्द को न करें नजरअंदाज, हो सकती है जानलेवा बीमारी

उमरियाः आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी और बदलते परिवेश के कारण लोगों के सिर में दर्द रहने की समस्या आम हो गई है। गलत लाइफस्टाइल, खान-पान में आए बदलाव (यानी समय पर ना खा पाना) के चलते सिरदर्द होना आम सी बात है। सिर में दर्द होते समय आपका शरीर गिरा-गिरा रहता है कुछ करने का मन नहीं करता तो सचेत हो जाए, क्योंकि आज कल वायरल बुखार चल रहा है। लोगों को पता ही नहीं चल पाता कि उन्हें वायरल बुखार हो गया है। अगर आपको कमज़ोरी महसूस हो रही है, काम में मन नहीं लगता, नींद आती है, सिर दर्द की शिकायत है और साथ साथ शरीर तप रहा है तो यह बुखार के लक्षण हो सकते हैं।

जानिए इसे कम करने के उपाय

अगर आप गले में दर्द की समस्या से ग्रस्त हैं या, कफ, सिरदर्द, आंखों में रेडनेस, जोडो़ का दर्द, उल्टी और डाहरिया की समस्या हो रही है तो यह वायरल फीवर के लक्षण हो सकते हैं। आइए जानें इस सब से बचने के कुछ घरेलू उपाय..।

हल्दी और सूखा अदरक पाउडर

अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट वायरल फीवर को ठीक करने में कारगर होता है। एक चम्मच काली मिर्च, एक छोटी चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच अदरक पाउडर के साथ एक कप पानी और हल्की शक्कर करके इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे उबालकर थोडा़ ठंडा करें और पी लें। ऐसा करने से हमारा वायरल फीवर हमारे शरीर से जल्द भाग जायेगा।

-तुलसी

तुलसी को हर बीमारी की दवा कहा जाता है। तुलसी में पाए जाने वाले एंटीवायोटिक और एंटीवायरल गुण हमारे शरीर से वायरल फीवर को दूर करते हैं। सबसे पहले एक चम्मच लौंग पाउडर और उसमें 10 से 15 तुलसी की पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर उबाल लें। जब मिश्रण आधा बचे तो उसे फिल्टर कर लें और ठंडा कर लें और हर एक घंटे में इसका सेवन करते रहें। ऐसा करने से आपको वायरल फीवर में राहत मिलेगी।

-मुनक्का

सुबह खाली पेट खाकसी को मुनक्का में डालकर तवे पर सेक लें। इसे 10 दिनों तक रोज़ाना खाएं। हल्का फुल्का खाना खाएं जैसे, फल, सब्जी और खिचड़ी का सेवन करें। अगर बुखार के साथ खांसी भी हैं तो शहद में अदरक मिला कर खाएं। एक ग्लास दूध में आधा चम्मच हल्दी और एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर लें। ठंडे पानी की पट्टियां रखें बुखार ठीक ह जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो