scriptइस लंबी कतार में कौन बनेगा कांग्रेस का उम्मीदवार | Who will become Congress candidate in this long queue | Patrika News

इस लंबी कतार में कौन बनेगा कांग्रेस का उम्मीदवार

locationउज्जैनPublished: Jan 16, 2019 10:39:17 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस प्रदेश सहप्रभारी कपूर ने की रायशुमारी, स्थानीय व्यक्ति को ही प्रत्याशी बनाने की मांग

patrika

elections,Congress,madhya pradesh,Lok Sabha elections,Ujjain,tickets,claims,

उज्जैन. विधानसभा चुनाव में पूरी ताकत झोंकने और धुलंधर नेताओं को मैदान में उतारने के बाद अब कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की खोजबीन शुरू की है। टिकट पाने के लिए इच्छुक दावेदारों की कतार भी खासी लंबी है। अब पार्टी किसी पुराने मौका देगी या नए चेहरे पर दांव खेलेगी, यह निकट भविष्य में ही पता चलेगा।
लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी चयन को लेकर बुधवार को कांग्रेस के प्रदेश सहप्रभारी संजय कपूर शहर आए। क्षीरसागर स्थिति पार्टी कार्यालय पर उन्होंने पदाधिकारियों से चर्चा की और विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव में भी जीत हांसिल करने का कहा। इसके बाद उन्होंने बंद कमरे में बारी-बारी से दावेदार और उनके पक्षधरों से मुलाकात कर नाम नोट किए। टिकट मिलने की आस में कोई दावेदार अपने कार्य व पदों से भरा रंगीन पेमफ्लेट लेकर पहुंचा तो कोई दो-चार पन्नों का बायोडाटा व समाचार पत्रों की फाइल। किसी ने अपने उच्च शिक्षित होने की जानकारी दी तो किसी ने पार्टी के लिए वर्षों से समर्पित होने का दावा किया। अधिकांश कांग्रेसियों ने स्थानीय व्यक्ति को ही प्रत्याशी बनाने की मांग उठाई। इसके अलावा जातिगत आधार पर भी प्रत्याशी चयन की मांग की गई।
कपूर से मिले विधायक
घट्टिया विधायक रामलाल मालवीय और तराना विधायक महेश परमार भी प्रदेश सहप्रभारी कपूर से मिलने पार्टी कार्यालय पहुंचे। हालांकि उन्होंने खुलकर दावेदारी नहीं की। परमार ने लोकसभा चुनाव लडऩे को लेकर कहा, पार्टी जो जिम्मेदारी देगी उसे निभाया जाएगा।
प्रभारी बोले, उम्र का बंधन नहीं
प्रत्याशी चयन को लेकर रायशुमारी करने आए कपूर को कांग्रेस ने मालवा-निमाड़ की ८ लोकसभा सीट की जिम्मेदारी सौंपी है। इंदौर में वे रायशुमारी कर चुके हैं और उज्जैन के बाद वे देवास में कार्यकर्ताओं की मंशा जानेंगे। सभी ८ सीटों पर रायशुमारी कर कपूर इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट तैयार कर सकते हैं। मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा, चयन के लिए प्रमुख क्राइट एरिया जिताऊ केंडिंट्स रहेगा। अभी ग्रासरूट पर कार्यकर्ताओं की आवाज सून रहे हैं। रायशुमारी कर पीसीसी और फिर एआईसीसी को लिस्ट भेजी जाएगी। पार्टी में अच्छे दावेदारों की कोई कमी नहीं है। जनता ने विधासभा चुनाव में कांग्रेस पर भरोसा जताया है इसलिए लोकसभा चुनाव में भी जनता को अच्छा प्रत्याशी दिया जाएगा। उनके अनुसार प्रत्याशी चयन में उम्र का कोई बंधन नहीं रखा गया है, बस केंडिंडेट जिताऊ होना चाहिए। विधायकों को लोकसभा में मौका देने पर कपूर ने कहा, इस संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं किया गया है। सामान्य वर्ग के आरक्षण को उन्होंने चुनावी स्टंट बताया वहीं उत्तर प्रदेश में सीधा चुनाव होने की बात कही।
इन्होंने की दावेदारी
– पूर्व सांसद सत्यनारायण पंवार
– पूर्व विधायक बाबूलाल मालवीय
– शहर कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष जितेंद्र गोयल
– महापौर चुनाव लड़े दीपक मेहरे
– कंाग्रेस अजा विभाग जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मरमट
– शहर महिला कांग्रेस अध्यक्ष अंजु जाटवा
– नरेंद्र कछवाय
– तेजू बाबा
– जितेंद्र तिलकर
– बद्री मरमट
– जेसी बोरासी
– प्रहलाद वर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो