scriptदस मिनट तक मोबाइल के संपर्क में रहने से ये होता है नुकसान | This is the harm caused by being in contact with mobile for ten minute | Patrika News
उज्जैन

दस मिनट तक मोबाइल के संपर्क में रहने से ये होता है नुकसान

7वें अभा चिकित्सा समारोह में चिकित्सकों ने स्वस्थ जीवनशैली के दिए टिप्स,कैंसर-शुगर को लेकर दी जानकारी

उज्जैनSep 16, 2019 / 12:20 am

rishi jaiswal

दस मिनट तक मोबाइल के संपर्क में रहने से ये होता है नुकसान

7वें अभा चिकित्सा समारोह में चिकित्सकों ने स्वस्थ जीवनशैली के दिए टिप्स,कैंसर-शुगर को लेकर दी जानकारी

उज्जैन. मोबाइल का अधिक उपयोग बीमारियों को आमंत्रण देने से कम नहीं है। मोबाइल का कम से कम या आवश्यक उपयोग ही करना चाहिए। मोबाइल पर १० मिनट देने का मतलब है अपने जीवन के चार दिन का नुकसान करना। जरूरत न हो तो रात में तो मोबाइल से दूर ही रहना चाहिए, यह मस्तिष्क को शांत रखने और अच्छी नींद के लिए बेहद जरूरी है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिनचर्या से जुड़े यह महत्वपूर्ण टिप्स मेदांता हास्पिटल के डायरेक्टरव वरिष्ठ डॉक्टर भरत रावत ने दिए।
श्रीचिकित्सा संसाद पारमार्थिक न्यास की ओर से आयोजित दो दिवसीय सातवां अखिल भारतीय चिकित्सा समारोह का शुभारंभ रविवार को विक्रम कीर्ति मंदिर में हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि दिल्ली से आए केंद्रीय आयुष मंत्रालय के सदस्य डॉ दिनेश उपाध्याय, विधायक पारस जैन, मोहन यादव थे। अध्यक्षता मध्य्प्रदेश मेडिकल यूनिवर्सिटी जबलपुर के वाइस चांसलर डॉ आरके शर्मा ने की। न्यास अध्यक्ष डॉ अशोक खंडेलवाल ने बताया, समारोह मुख्य रूप से उत्तम जीवनशैली, कैंसर और मधुमेह पर आधारित रहा।
एलौपेथी, होम्योपैथी, आयुर्वेद, योग, नेचरोपैथी सहित कैंसर मधुमेह के सफल इलाज के विभिन्न तरीकों पर १५० से अधिक चिकित्सकों ने मंथन किया। कार्यक्रमों में वरिष्ठ चिकित्सक व विषय विशेषज्ञों को बेहतर स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण टिप्स दिए। डॉ. रावत ने बताया, भोजन का अनियमित होना शरीर को स्वस्थ करने की जगह और खराब करता है। स्वास्थ्य के लिए सुबह जल्द उठना, शात ६-७ बजे तक रात का भोजन करना और पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। व्यवस्थित दिनचर्या कई बीमारियों को होने से रोकती है। डॉ खंडंेलवाल ने बताया, समारोह में चिकित्सको का अवंतिका धन्वतरि सेवा सम्मान और एक्सीलेन्स सर्विस अवॉर्ड अतिथियों को प्रदान किए गए। साथ ही सम्मान समारोह की स्मारिका का विमोचन भी किया गया।
शाम को हुए सांस्कृतिक आयोजन
कार्यक्रम में चिकित्सकों ने बेहतर स्वास्थ्य को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी वहीं शाम को सास्कृतिक आयोजन भी हुआ। इस दौरान डॉ राजा कटारिया के निर्देशन में गायन व अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गई।
हम सब्जी नहीं, बीमारी ग्रहण कर रहे हैं
जपपुर से आए डॉ नितिन खूंटेटा ने कैंसर को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया, वर्तमान में दूषित खाद्य सामग्रियां, प्लास्टिक का अधिक उपयोग और एेसे अन्य कई कारण हैं, जो हमें गंभीर बीमारी दे रहे हैं। सब्जी उगाने में होने वाले पेस्टीसाइट्स के कारण कैंसर होने की आशंका रहती है। एेसी सब्जियों को ग्रहण करना, बीमारी को ग्रहण करने से कम नहीं है। उन्होंने गंभीर बीमारियों के लिए चिकित्सा की सभी विधाओं को सामूहिक रूप से कार्य करने की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि यदि हम सब मिलकर कार्य करेंगे तो चिकित्सीय क्षेत्र में भारत को विश्व गुरू के रूप में स्थापित कर सकते हैं।
इन विषयों पर दिए व्याख्यान
डॉ भारत रावत – दिल का रखे कैसे खयाल
डॉ नितिन खूंटेटा- कैंसर और उसका उपचार
डॉ प्रकाश उपाध्याय जावरा- रक्त चाप नियंत्रण और देखभाल
डॉ एसके पाठक- गव्य चिकित्सा और मधुमेह का इलाज
डॉ अखिलेश भार्गव- आयुर्वेद कैंसर चिकित्सा और उपचार
डॉ एसके शर्मा जबलपुर- हमारी जीवन शैली
डॉ एके शर्मा-आयुजल और विभिन्न्न रोगो का इलाज
डॉ आरके सिंह- नेचरोपैथी और हमारी जीवनशैली

Home / Ujjain / दस मिनट तक मोबाइल के संपर्क में रहने से ये होता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो