scriptदीक्षांत समारोह में इस बार भारतीय परिधान… ये ड्रेस हुई फाइनल | This Indian costume at the convocation ... The dressing finals | Patrika News

दीक्षांत समारोह में इस बार भारतीय परिधान… ये ड्रेस हुई फाइनल

locationउज्जैनPublished: Jun 19, 2018 12:18:57 am

Submitted by:

Lalit Saxena

विक्रम विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों को दी सूचना, अतिथियों के चलते आमंत्रण कार्ड प्रिंट नहीं

patrika

विक्रम विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों को दी सूचना, अतिथियों के चलते आमंत्रण कार्ड प्रिंट नहीं

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय का 23वां दीक्षांत समारोह 29 जून को होगा। विवि प्रशासन की तरफ से तैयारी जारी है। करीब 259 पीएचडीए डीलिट और विभिन्न संकाय के टॉपर को मंच से डिग्री प्रदान की जाएगी। इस बार का दीक्षांत समारोह ड्रेस को लेकर खास है, क्योंकि पहली बार विद्यार्थी भारतीय परिधान में डिग्री लेंगे। लगातार मांग व लंबी प्रक्रिया के बाद यह दिन आया है। विवि समन्वय समिति में महिलाओं के लिए साड़ी और सलवार सूट, पुरुषों के लिए कुर्ता-पायजामा निर्धारित किए हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से विद्यार्थियों को सूचना दी गई है कि कुर्ता पजामा और साड़ी सलवार सूट विद्यार्थियों को ही अरेंज करने हैं। इसी के साथ पगड़ी और जैकेट के लिए विश्वविद्यालय की तरफ से व्यवस्था कर दी गई है।
550 रुपए शुल्क जमा कराया-विश्व विद्यालय की तरफ से विद्यार्थियों को सूचना दी गई है कि पगड़ी और जैकेट के लिए स्टॉल की व्यवस्था की गई है। इसके लिए विद्यार्थियों को 450 रुपए किराया जमा करना है। यदि विद्यार्थी उसे क्रय करना चाहते हैं तो उन्हें 550 जमा करने होंगे।
प्रोफेसर और विद्यार्थियों का अलग कलर
दीक्षांत समारोह में पूर्व में गाउन की परंपरा थी। इस परंपरा में कुलाधिपति के गाउन का कलर अलग होता था। कुलपति, कुलसचिव, कार्यपरिषद के सदस्य, अन्य प्रमुख अतिथि, पीएचडी डिग्रीधारी विद्यार्थी, स्नातक स्तर के गोल्ड मेडलधारी विद्यार्थी सभी के लिए अलग-अलग रंग के गाउन प्रचलित थे। अब भारतीय ड्रेस लागू कर दी गई। इसमें भी कलर की स्थिति क्या होगी। यह तय नहीं है।
पगड़ी, जैकेट का कलर खास
कुर्ता-पजामा और साड़ी, सलवार सूट का कलर तय है, लेकिन पगड़ी और जैकेट के कलर को लेकर स्थिति साफ नहीं है। पूर्व में अन्य विश्वविद्यालय में विद्यार्थियों ने अपनी इच्छा से कलर चयन किए। विवि प्रशासन का हस्तक्षेप ज्यादा नहीं रहा, लेकिन दीक्षांत के अनुशासन के लिए एक कलर भी घोषित किए जाने की तैयारी चल रही है। इसी के साथ अब विवि की तरफ से कोई स्टॉल लगाकर ड्रेस देने का निर्णय भी किया जा सकता है। इसे लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई।
अन्य अतिथियों के नाम पर संशय
विवि प्रशासन दीक्षांत समारोह में गृहमंत्री राजनाथ सिंह को लाने का हरसंभव प्रयास कर रहा है। इसी के साथ दीक्षांत समारोह के लिए अन्य प्रमुख राजनीतिक हस्तियों से सम्पर्क किया जा रहा है, लेकिन अभी तक किसी से भी अनुमति प्राप्त नहीं हुई। इधर, विवि प्रशासन ने अभी तक स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी दीक्षांत के लिए कोई सम्पर्क नहीं साधा है। बता दें कि गत दीक्षांत समारोह में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा को लेकर विवाद हो गया था।
सज रहा है स्वर्ण जयंती सभागृह
विक्रम विवि का दीक्षांत समारोह स्थान को लेकर भी खास है। अब तक दीक्षांत समारोह अस्थाई पंडाल में आयोजित होते आए हैं। इस बार का दीक्षांत स्वर्ण जयंती सभागृह में आयोजित हो रहा है। सभागृह पूरी तरह से एसी और शानदार बैठक व्यवस्था से लैस है। मंच व अन्य व्यवस्था भी चाक-चौबंद है। इसी के साथ विवि प्रशासन ने सभागृह की रंगाई-पुताई का काम शुरू कर दिया है। सभागृह में कुर्सी लगाई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो