scriptइस महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर नहीं है सुरक्षा के संसाधन | This important railway station does not have security resources | Patrika News

इस महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन पर नहीं है सुरक्षा के संसाधन

locationउज्जैनPublished: Jul 15, 2019 01:18:46 am

Submitted by:

Lalit Saxena

दिल्ली-मुंबई रेलवे रूट का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है नागदा जंक्शन। यहां से उज्जैन, इंदौर, भोपाल व अन्य नगरों के लिए ट्रेन सुविधा है, लेकिन इस स्टेशन पर सुरक्षा के जो मानक होने चाहिए वे नहीं हैं।

patrika

दिल्ली-मुंबई रेलवे रूट का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है नागदा जंक्शन। यहां से उज्जैन, इंदौर, भोपाल व अन्य नगरों के लिए ट्रेन सुविधा है, लेकिन इस स्टेशन पर सुरक्षा के जो मानक होने चाहिए वे नहीं हैं।

नागदा. दिल्ली-मुंबई रेलवे रूट का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है नागदा जंक्शन। यहां से उज्जैन, इंदौर सहित भोपाल व अन्य नगरों के लिए सीधी ट्रेन सुविधा है, लेकिन इस स्टेशन पर सुरक्षा के जो मानक होने चाहिए वे नहीं हैं। यहां कोई भी व्यक्ति बेखौफ बिना सुरक्षा जांच के घूम सकता है। कारण स्टेशन पर सुरक्षा के लिए लगाई गई मेटल डिटेक्टर मशीन खराब होना है।
हाल ही बात करें तो जीआरपी चौकी नागदा में पुलिसकर्मियों व ऑटो संचालकों की भिंड़त हो गई थी। मामले में जीआरपी के आला अधिकारियों ने जीआरपी थाना शामगढ़ के टीआइ सुरेश बलराज व नागदा चौकी प्रभारी कैरमसिंह डाबर, एक प्रधान आरक्षक रवि शंकर रघुवंशी व आरक्षक नरेंद्र परमार को निलंबित किया था। मामले में चार लोग निलंबित हो चुके हैं। परेशानी यह है कि चार पुलिस वालों के निलंबन के बावजूद स्टेशन पर किसी प्रकार के सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता नहीं किया जा सका है।
मेटल डिटेक्टर खराब
प्लेटफॉर्म नंबर पर मौजूद प्रवेश द्वारा पर दो मेटल डिटेक्टर मशीन स्थापित की गई है। मशीन स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों की सुरक्षा जांच जिसमें किसी प्रकार का हथियार ले जाए जाने की जांच करना है, लेकिन स्टेशन पर मौजूद दो मशीनों में से एक ही मशीन ठीक प्रकार से कार्य कर रही है। दूसरी ओर नियमानुसार उक्त मशीन के समीप एक पुलिस जवान को खड़ा रहकर यात्रियों की जांच करने का नियम है, लेकिन स्टेशन परिसर में इस प्रकार की कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिल रही।
चौकी बाहर ही विश्राम करते हैं यात्री
दिल्ली-मुंबई रेल रूट का प्रमुख जंक्शन होने के साथ ही स्टेशन से प्रतिदिन करीब 15 हजार रेल यात्री सफर करते हैं। स्टेशन पर दो चौकी हैं, लेकिन जीआरपी चौकी के बाहरी परिसर की ओर ही रेल यात्री बैठकर ट्रेन के आने का इंतजार करते दिखाई देते हैं। चलिए यात्रियों को हम दोष नहीं दे रहे, लेकिन यदि चौकी में बंद कोई अपराधी पुलिस पकड़ से भागने में कामयाब हो जाए और किसी यात्री पर हमला कर दें तो इसकी जिम्म्मेदारी कौन लेगा। यह किसी को नहीं पता है।
संबंधित का अलर्ट किया जाएगा
मामले की सूचना आपसे मिली है। यदि सुरक्षा व्यवस्था में इस प्रकार की अनदेखी की जा रही है, तो संबंधित प्रभारी को अलर्ट करेंगे।
राकेश खाका, एएसपी, जीआरपी इंदौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो