scriptबागेड़ी नदी पर बनने वाले डैम से इन गांवों को मिलेगा पानी | These villages will get water from the dam built on the Baghei river. | Patrika News

बागेड़ी नदी पर बनने वाले डैम से इन गांवों को मिलेगा पानी

locationउज्जैनPublished: Jun 09, 2018 12:18:09 am

Submitted by:

Lalit Saxena

नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में बहने वाली नदियों पर श्रृंखलाबद्ध डैमों का निर्माण किया जा रहा है।

patrika

farmer,dam,advantage,nagda news,

नागदा. नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र में बहने वाली नदियों पर श्रृंखलाबद्ध डैमों का निर्माण किया जा रहा है। पिछले ४ वर्षो में ७ नये डैंमों का निर्माण किया जा चुका है, नया डैम, पाड़सुत्या गांव के समीप बागेड़ी नदी पर बनेगा। इसके लिए मप्र शासन से स्वीकृति भी मिल चुकी है। करीब ३ करोड़ ३४ लाख की लागत से बनने वाले इस बांध से एक दर्जन से ज्यादा गांव के किसानों को फायदा होगा साथ ही पीने के पानी की समस्या से भी राहत मिलेगी। विधायक दिलीपसिंह शेखावत के मुताबिक बागेड़ी के अलावा ग्राम बोरदिया के समीप कुडेल नदी पर भी बांध बनाये जाने की शासन द्वारा साध्यता जारी कर दी गई है।
४ सालों में ७ नए डैम : क्षेत्र को ग्रीन कॉरिडोर के रुप में विकसित करने के लिए बागेड़ी, मलैनी, कुडेल आदि नदियों पर करोड़ों की लागत से ८ नए डैमों का निर्माण करवाया गया है। इन डैमों के निर्माण से १० हजार से ज्यादा हैक्टेयर भूमि पर सिंचाई संभव हो सकेगी। साथ ही क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीण क्षेत्र जो गर्मी के दिनों में पानी की कमी से जूझते थे उस कमी को भी काफी हद तक पूरा कर लिया जाएगा।
यहां बने डैम
वर्ष २०११ में राजगढ़-मोकड़ी डैम का निर्माण कार्य पूरा करवाया गया। जिसकी लागत ३०१.६८ लाख रुपए रही। निर्माण होने से क्षेत्र के ३५० हैक्टेयर में सिंचाई का रकबा बढ़ा है। ग्राम निनावट खेड़ा, निपानिया, अटलावदा, बैरछा, बनवाड़ा, राजगढ़, मोकड़ी तारोद के किसानों को सिंचाई के लिए जल उपलब्ध हो सका है।
वर्ष२०१४ में ब्राह्मणखेड़ी डैम का निर्माण कार्य पूरा हुआ। निर्माण की लागत १६८.७५ लाख रुपए आई। जिससे क्षेत्र में १६५ हैक्टेयर सिंचाई का रकबा बढ़ा। जिससे ग्राम ब्राह्मणखेड़ी, जलौद, रिंगनिया, पाल्याखुर्द, नापाखेड़ी के किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सका है।
वर्ष२०१५ में गोठड़ा माता मंदिर के नीचे, मलेनी नदी पर डैम का निर्माण करवाया गया। जिसके चलते ग्राम गोठड़ा, श्रीबच्छ, बंजारी, मीण आदि ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को फायदा हुआ एवं करीब ११० हैक्टेयर सिंचाई का रकबा बढ़ा है।
वर्ष२०१६ में ग्राम नाथूखेड़ी में ७ करोड़ रुपए का लागत से डैम का निर्माण हुआ है, जिसके कारण चापाखेड़ा, चांपानेर, सकतखेड़ी, मोकड़ी, तारोद में २२० हैक्टेयर सिंचाई के रकबे में वृद्धि हुई है।
डैम निर्माण वर्ष २०१६ में मलेनी व कुडेल नदी के संगम पर ३६१ लाख रुपए की लागत से गोठड़ा माता मंदिर के उपर डैम निर्माण रकबा २१० हैक्टेयर कर बढ़ाया गया। जिससे गोठड़ा, लोहचितारा, कंचनखेड़ी, कंथारखेड़ी, कुटलाना, घिनोदा ग्रामीणों के लिए सिंचाई का रकबा बढ़ा है।
वर्ष२०१८ में श्रीबच्छ नाले पर १६२.१३ लाख रुपए से डैम का निर्माण पूरा हुआ। जिससे ग्राम घिनोदा, आक्याजागीर, फर्नाखेड़ी, फर्नाबावज, बरखेड़ा, नारेली, डोडिया, सेदरी, केसरिया, लेकोडिय़ा, पानवासा में सिंचाई का रकबा ११० हैक्टेयर बढ़ाया गया।
वर्ष २०१८ में गढ़ी भैसोला में १५ लाख की लागत से निर्मित डैम से क्षेत्र के १५ हैक्टेयर में सिंचाई का पानी किसानों के लिए उपलब्ध हो सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो