scriptमहाकाल मंदिर में बदला भस्म आरती की बुकिंग का सिस्टम, अब ऐसे होगी बुकिंग | Patrika News
उज्जैन

महाकाल मंदिर में बदला भस्म आरती की बुकिंग का सिस्टम, अब ऐसे होगी बुकिंग

Mahakal Mandir : बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग के लिए बड़ा बदलाव हुआ है।

उज्जैनApr 25, 2024 / 11:29 am

Himanshu Singh

mahakal bhasm aarti
बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन में दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। जिसमें ज्यादातर भक्त सुबह भस्म आरती के लिए आते हैं। लेकिन इसकी बुकिंग 15 पहले ऑनलाइन बुकिंग करवानी पड़ती थी। जिससे भक्तों को असुविधा का सामना करना पड़ता था। अब महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति ने ऑनलाइन बुकिंग में बदलाव करने का निर्णय लिया है।
तीन महीने में एक ही बार मिलेगी ऑनलाइन परमिशन
महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति के अध्यक्ष नीरज सिंह का कहना है कि हम सिस्टम में इस तरह से बदलाव कर रहे हैं कि जो भी भक्त भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग करेगा। वह तीन महीने में एक आधार कार्ड से केवल एक ही बार बुकिंग कर सकेगा। सॉफ्टवेयर खुद ही आधार को एक्सेप्ट नहीं करेगा।

एक दिन में लगभग 400 भक्तों को दी जाएगी परमिशन


ऑनलाइन भस्म आरती की बुकिंग करने वालों के लिए लिंक तीन महीने पहले ही खुल जाएगी। जो भक्त फॉर्म जमा करेगा, उसको एक रिफरेंस नंबर दिया जाएगा। फिर भक्तों के पास एक दिन पहले कंफर्मेशन लिंक आएगी। जिसके ओपन करने पर 200 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क दिखाएगा और शुल्क जमा करने पर बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।
बता दें कि सिर्फ आधार कार्ड ही नहीं मोबाइल नंबर भी केवल एक बार ही उपयोग किया जा सकेगा। अगर कोई दोबारा तीन महीने के अंदर वही नंबर इस्तेमाल करता है तो उसको बुकिंग की परमिशन नहीं होगी।

ये है नई व्यवस्था


महाकाल मंदिर में भस्म आरती करने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ती है। ऑफलाइन परमिशन के लिए भक्तों को एक दिन पहले टिकट काउंटर में पहुंचकर परमिशन लेनी पड़ती है। जो कि फ्री रहती है। लेकिन अधिक लाइन होने के कारण भक्त ऑनलाइन परमिशन लेते हैं जिसका शुल्क 200 रुपए है। इसके साथ ही प्रोटोकॉल में भी भक्तों को परमिशन मिलती है। जिसमें अधिकारी, राजनेता, पत्रकार, मंत्री,विधायक, सांसद सभी के अलग-अलग कोटे होते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो