रक्षाबंधन : भाई की कलाई पर बंधेगा प्यार, बहनों से बाजार में रौनक

By: Lalit Saxena

Published On:
Aug, 13 2019 07:10 AM IST

  • इस बार राखियोंं ( Rakshabandhan ) का बाजार सस्ता, जमकर हो रही खरीदारी

उज्जैन. भाई की कलाई पर बहनों का प्यार सजाने का त्योहार ( RakshaBandhan ) रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जाएगा। बहन-भाई के स्नेह की रेशमी डोर इस बार बाजार में पिछले वर्ष की तुलना में सस्ती है। चायना को लोग नापसंद कर रहे हैं और हाथों-मशीनों से बनी हुई राखियों की डिमांड अधिक है।

शहर के बाजार रंगबिरंगी राखियों से सजकर तैयार

शहर के बाजार रंगबिरंगी राखियों से सजकर तैयार हैं। वहीं बच्चों के लिए स्पेशल खिलौना राखियां भी आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। बड़ों के लिए डायमंड और अन्य सजावटी वस्तुओं से तैयार राखियां 5 से लेकर 500 रुपए तक बिक रही हैं। फ्रीगंज, छत्री चौक, गोपाल मंदिर, कोयला फाटक सहित शहर के विभिन्न क्षेत्रों में राखी त्योहार की चहल-पहल नजर आ रही है।

साडिय़ों और रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर भी भीड़

साडिय़ों और रेडीमेड कपड़ों की दुकानों पर भी भीड़ नजर आ रही है। अपने भाई के साथ राखी पसंद करने आई मुस्कान गोयल ने अपने भाई के लिए घड़ी वाली राखी पसंद की। व्यापारी विशाल आकोदिया, रॉकी, संतोष मांगोलिया तथा अर्पिता परिहार ने बताया कि खुली राखियां 5 से 20 रुपए की हैं, वहीं डायमंड की राखियां 30 से 50 रुपए में बेची जा रही हैं।

राखी की थाली में सजने वाली सामग्री

खोपरा गोला - २०० से २२० रु. किलो
बताशे - २५ रु. के २५० ग्राम

नारियल- १५-२० रु.

फलों के दाम

सेवफल - १२० रु. किलो
केले - ३० रु. किलो

अनार - १०० से १२० रु. किलो
नाशपाती - १०० रु. किलो

पपीता - ५० रु.
आम - १२० रु. किलो

(जानकारी फल विक्रेता निरंजन भारती ने दी। )

बहनों का सफर शुरू, बसों और ट्रेनों में नहीं मिल रही जगह
राखी का त्योहार नजदीक है। ऐसे में बहनें अपने-अपने मायके जाने की तैयारी कर चुकी हैं। कई बहनों ने तो सफर की शुरुआत भी कर दी है। ऐसे में बसों और ट्रेनों में पांव रखने तक की जगह नहीं मिल रही। ऐसे में रेलवे द्वारा फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। वहीं शहर के बाहर जाने वाली बसों में पहले से सीटें बुक हो गई हैं।

Published On:
Aug, 13 2019 07:10 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।