scriptकंपनी का नया फार्मूला : बिजली गुल, तो वॉट्सएप करेगा आपकी मदद… | Help from Whatsapp Group if there is a problem of electricity | Patrika News

कंपनी का नया फार्मूला : बिजली गुल, तो वॉट्सएप करेगा आपकी मदद…

locationउज्जैनPublished: Jun 15, 2019 09:00:29 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

शहर में आए दिन हो रही बिजली गुल सहित अन्य समस्याओं से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिजली कंपनी अब सोशल मीडिया की मदद लेगी।

patrika

social media,transformer,problems,whatsapp group,Electrical Company,power problem,

उज्जैन. शहर में आए दिन हो रही बिजली गुल सहित अन्य समस्याओं से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बिजली कंपनी अब सोशल मीडिया की मदद लेगी। कंपनी हर जोन में एक वाट्सएप गु्रप बनाकर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को जोड़ेंगी। इस ग्रुप के माध्यम से विद्युत उपभोक्ता अपने क्षेत्र में बिजली गुल, लाइन फाल्ट होने या ट्रांसफार्मर में खराबी सहित अन्य समस्याओं को सीधे भेज सकेंगे। शिकायत मिलते ही जोन कार्यालय की टीम उन्हें दुरस्त करने निकल पड़ेगी। उपभोक्ताओं को विद्युत कंपनी की नई सुविधा एक सप्ताह के भीतर मिल सकती है।

उपभोक्ताओं को जोडऩे की यह कवायद

विद्युत कपंनी के वाट्सग्रुप के माध्यम से उपभोक्ताओं को जोडऩे की यह कवायद शहरी क्षेत्र में शुरू करने जा रही है। इसके तहत शहर के आठ जोन कार्यालयों पर जोन प्रभारी को अपने जोन में वाट्सग्रुप बनाने होंगे। इसमें जोन प्रभारी ही अपने क्षेत्र की विभिन्न प्रमुख कॉलोनी के रहवासी या जनप्रतिनिधि को जोड़ेंगे। इसके अलावा जोन के वाट्सग्रुप का नंबर भी सार्वजनिक भी किया जाएगा। जिसे आम उपभोक्ता भी जुड़ सकेंगे। विद्युत अधिकारियों का मानना है कि इससे क्षेत्र में कहीं भी बिजली गुल होती है या अन्य कोई समस्या आती है तो उपभोक्ता सीधे वाट्सग्रुप पर सूचना डाल सकता है। इसमें उपभोक्ता कॉलोनी का नाम, गली या जिस जगह बिजली गई है वहां के बारे में लिखकर मय फोटो के जानकारी भेज सकता है। उपभोक्ता की शिकायत मिलते ही जोन पर मौजूद अधिकारी टीम को भेजकर शिकायत दूर करेंगे। अगले एक सप्ताह में शहर के सभी जोन कार्यालयों पर वाट्सग्रुप के नंबर दे दिए जाएंगे। वहीं इस पर आने वाली शिकायत को दूर करने की जिम्मेदारी भी जोन प्रभारी पर रहेगी।

यह फायदा…सूचना मिलते शुरू होगा सुधार कार्य
वाट्सग्रुप से उपभोक्ताओं को जोडऩे की यह नई कवायद विद्युत शिकायतों को जल्द निराकरण करना है। वर्तमान में उपभोक्ता अपनी शिकायतों को जोन कार्यालय के फोन नंबर या फिर सेंट्रलाइज नंबर 1912 पर शिकायत करते हैं। कई दफे जोन कार्यालय पर नंबर नहीं लग पाते वहीं 1912 पर शिकायत के बाद उसके निराकरण में लंबा वक्त लगता है। चूंकि वाट्सएप ग्रुप होगा तो उपभोक्ता अपने क्षेत्र की बिजली गुल या अन्य सूचना तुरंद दे सकता है और उसके आधार पर बिजली कंपनी की टीम दौड़ सकेगी।

यह शिकायतें कर सकेंगे उपभोक्ता
– क्षेत्र में लाइन फाल्ट, ट्रांसफार्मर में आग, तार टूटने से बिजली गुल होना।

– विद्युत बिल के निराकरण संबंधी शिकायत।

– कहीं पर बिजली खंभे या झूलते तार या वृक्ष के चलते हादसे होने की सूचना

– सर्विस लाइन में आई खराबी की शिकायत

इसलिए ले रहे सोशल मीडिया का सहारा

शहर में अक्सर यह समस्या सामने आ रही है कि विभिन्न क्षेत्रों में बिजली गुल होती है, उपभोक्ता इसकी शिकायत भी करते हैं लेकिन समय रहते ठीक नहीं होती है। कई दफे बिजली गुल होने पर लोग जोन कार्यालय में फोन लगाते हैं तो यह इंगेज या सही जवाब नहीं मिलता है। ऐसे में कंपनी की छवि भी खराब हो रही है और उपभोक्ता को समय पर रिस्पांस भी नही मिल रहा है। यही कारण है कि कंपनी अब सोशल मीडिया के माध्यम से सीधे उपभोक्ताओं से जुडऩे का प्रयास कर रही है। चूंकि हर जोन के अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप होंगे और इसमें जोन के अधिकारी-कर्मचारी भी जुड़ें होंगे तो शिकायत का जल्द निराकरण कर उपभोक्ताओं को सुविधा मिलेगी।

इनका कहना

शहर में उपभोक्ताओं को विद्युत समस्या का निराकरण के लिए जोन वाइज वाट्सअप ग्रुप बनाए जाएंगे। जोन अधिकारी इन ग्रुप में क्षेत्र के प्रमुख कॉलोनी के उपभोक्ताओं को जोड़ेंगे। जो क्षेत्र में बिजली से जुड़ी किसी भी समस्या को सीधे ग्रुप के माध्यम से भेज सकेंगे। एक सप्ताह में यह योजना शुरू कर देेंगे।
आशीष आचार्य, अधीक्षण यंत्री, विद्युत कंपनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो