script

चुनाव से पहले भाजपा की तरह कांग्रेस भी कर रही ये तैयारी…

locationउज्जैनPublished: Feb 20, 2019 05:51:46 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

भाजपा की तरह कांग्रेस सरकार भी अपनी योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को बकायदा कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र बांटेगी।

LOKSABHA ELECTION 2019 LATEST HINDI NEWS IN MADHYA PRADESH

BJP,Congress,farmers,Assembly elections,

उज्जैन. भाजपा की तरह कांग्रेस सरकार भी अपनी योजनाओं का लाभ लेने वाले हितग्राहियों को बकायदा कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र बांटेगी। पूर्व सरकार की इस परंपरा को आगे बढ़ाने की शुरुआत जय किसान फसल ऋण माफी योजना के हितग्राहियों को सम्मान पत्र वितरित करने से होगी। हालांकि अभी कार्यक्रम की रूपरेखा घोषित नहीं हुई है लेकिन माना जा रहा है कि तहसील स्तर पर बड़े सम्मेलन कर किसानों को सामूहिक रूप से सम्मान पत्र दिए जाएंगे।

कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों की ऋण माफी की घोषणा की थी
विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों की ऋण माफी की घोषणा की थी। सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सबसे पहले इसी वादे को पूरा किया था। किसानों से आवेदन लेने के बाद पहले चरण में जल्द किसानों की ऋण माफी करने की तैयारी है। नई सरकार ऋण माफी के साथ ही योजना के हितग्राही किसानों को सम्मान पत्र भी देगी। 22 फरवरी के बाद से सम्मान पत्र वितरित करने की कार्रवाई होगी। जिले में 25 फरवरी के बाद से यह कार्य होने की संभावना है। सरकार ने तहसील स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर योजना अंतर्गत चयनित किसानों को सम्मान पत्र वितरित करने के निर्देश दिए हैं। यह कार्यक्रम सरकारी स्तर पर होगा लेकिन अभी इसकी पूरी रूपरेखा तैयार नहीं हुई है। मसलन कार्यक्रम कितना बड़ा होगा, कब होगा, स्थान क्या रहेगा, आदि का निर्धारण नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि कांग्रेस सरकार भी तहसील स्तरों पर सम्मेलन कर और हितग्राही किसानों को उनमें आमंत्रित कर सम्मान पत्र वितरित करेगी। पहले चरण में जिले के करीब 70 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिलना है।

प्रदेशभर में होंगे आयोजन
जय किसान फसल ऋण माफी योजना अंतर्गत 22 फरवरी से सम्मान पत्र वितरण शुरू किया जाएगा जिसे एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश हैं। यह कार्य जिले सहित प्रदेशभर में होगा। यहां तक कि प्रदेश की किसी भी एक तहसील में मुख्यमंत्री कमलनाथ कार्यक्रम में शामिल होकर किसानों को अपने हाथों सम्मान पत्र वितरित कर सकते हैं। प्रदेश में अब तक करीब 53 लाख किसानों में से 50 लाख 60 हजार से अधिक किसान ऋण माफी के लिए आवेदन कर चुके हैं। योजना में 22 फरवरी से पात्र किसानों के बैंक खाते में भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। सरकार का दावा है कि २ मार्च तक 25 लाख किसानों का कर्ज माफ हो जाएगा।

आचार संहिता से पहले आयोजन
अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव प्रस्तावित हैं और इसके चलते मार्च में आचार संहिता लगने की संभावना है। एेसे में सरकार आचार संहिता लगने से पहले ही किसानों को योजना का लाभ देेने व सम्मेलन कर सामूहिक रूप से सम्मान पत्र देने की तैयारी में है। राजनीतिक जानकारों के अनुसार, किसानों का सम्मेलन कर सरकार द्वारा अपनी बड़ी घोषणा को पूरा करने का संदेश देना, कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव में भी फायदेमंद साबित हो सकता है। यही कारण है कि संभावित सम्मेलनों में कांगे्रस के विधायक व मंत्रियों के हाथों उक्त सम्मान पत्र वितरित किए जाने की योजना है।

पात्र हितग्राहियों को सम्मान पत्र वितरित किए जाएंगे

योजना के पात्र हितग्राहियों को सम्मान पत्र वितरित किए जाएंगे। कार्यक्रम शासन-प्रशासन स्तर पर होगा। कांग्रेस कार्यकर्ता यह संदेश लेकर किसानों के बीच जाएंगे कि वचन पत्र के महत्पपूर्ण वचन को सरकार ने पूरा किया है। इसी तरह कमलनाथ सरकार वचन पत्र के आधार पर कार्य करने के लिए कटिबद्ध है।
– विवेक गुप्ता, शहर कांग्रेस प्रवक्ता

ट्रेंडिंग वीडियो