पर्युषण पर्व : मंदिरों में छाया जन्म का उल्लास

By: Lalit Saxena

Published On:
Sep, 12 2018 12:33 PM IST

  • पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के छटे दिन 11 सितंबर को नगर के 3 जैन मंदिरों मे भगवान का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया।

खाचरौद. श्रीश्वेताम्बर मूर्ति पूजक जैन समाज के चल रहे पर्वाधिराज पर्युषण महापर्व के छटे दिन 11 सितंबर को नगर के 3 जैन मंदिरों मे भगवान का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या मे समाजजनों ने उपस्थित होकर धर्म लाभ प्राप्त कर जिन शासन की शोभा में अभिवृद्धि की।

रावला स्थित चिंतामण पाश्र्वनाथ मंदिर में भगवान की आरती की बोली का लाभ सुन्दरबाई बसंतीलाल मालवीय कुंवर परिवार द्वारा, मणिभद्र जी महाराज की आरती की बोली का लाभ सुशीलकुमार सागरमल तरवेचा परिवार एवं आदिनाथ मंदिर भटेवरा समाज में भगवान की आरती की बोली का अशोक राजमल भटेवरा परिवार एवं आदिश्वर गली स्थित आदेश्वर जैन मंदिर में भगवान की बोली का लाभ नागदा परिवार एवं दादागुरूदेव की आरती का लाभ मनोरमा बाई माणकलाल सुराणा परिवार ने लिया। जन्मोत्सव पश्चात प्रभावना वितरीत की गई। साथ ही पर्युषण पर्व के चलते राजेंद्र जैन पौषधशाला में प्रतिदिन कई धार्मिक कार्यक्रमों की झड़ी लगी हुई है। जिसमें बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित हो रहे हैं। सभी मंदिरों में आज प्रभु की आकर्षक अंगीरचना की गई, जहां श्रृद्धालु सुबह से प्रभु को स्वर्ण एवं चांदी की बरको एवं रत्न जड़ीत आभूषणों से सजाने में लगे हुए थे।

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी ग्राम धानासुता स्थित श्रीशांतिनाथ जैन मंदिर में भगवान के जन्मोत्सव का आयोजन किया। इस अवसर पर नगर सहित आसपास के धर्मालुजन उपस्थित हुए। इस अवसर पर शांतिनाथ भगवान की आरती का लाभ शांताबाई अमोलकचंद सुराणा परिवार ने लिया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित हुए।

आज 2 जैन मंदिरों में मनेगा जन्म
12 सितम्बर को नगर के दो जैन मंदिर में भगवान का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। दोपहर 1 बजे नागदा रोड स्थित श्रीनाकोड़ा पाश्र्वनाथ मंदिर में जन्मोत्सव का आयोजन किया जाएगा, तत्पश्चात जावरा रोड स्थित जैन दादावाड़ी में जन्मोत्सव मनाया जाएगा। नागदा रोड मंदिर पहुंचने के लिए गोपाल मंदिर से वाहन व्यवस्था रहेगी।

शुभ प्रंसग पर चल समारोह, बड़ी संख्या में शामिल हुए समाजजन
महिदपुर. पयुर्षण पर्वाधिराज अंतर्गत श्रीकल्पसूत्र वाचन के दौरान प्रभु महावीर स्वामी के शाला गमन के मंगलमय प्रसंग को जीवंत करते हुए श्रीतपागच्छ श्रीसंघ में विमलचन्द्र शिरोमणि मेहता परिवार द्वारा चल समारोह शांतिनाथ आराधना भवन से निकाला गया। समारोह बैंड-बाजे एवं ढोलक की थाप पर झूमते नाचते प्रभु महावीर की जयकार लगाते युवा एवं समाजन गणमान्य नागरिक चल रहे थे। चल समारोह मुखिया पब्लिक स्कूल पहुंचा, जहां विद्यालय के बच्चों को कापी पेन आदि शिक्षण साम्रगी का वितरण विमलचन्द्र शिरोमणि मेहता परिवार द्वारा किया गया, साथ ही श्रीसंघ की पूजन का लाभ भी लिया। संचालन जैनेन्द्र खेमसरा ने किया । अतिथि तपागच्छ श्रीसंघ अध्यक्ष रमेशचन्द्र कोचर, अजय मूणत, राजेश रूणवाल, महेश रुणवाल, विजय धाड़ीवाल, गिरधारीलाल उथरा, कमलचन्द्र मेहता, गौतम मेहता, अमित मेहता आदि उपस्थित थे एवं आभार विश्वास स्वतंत्र मेहता परिवार ने माना।

धर्म व्यक्ति को जीवन में तिरा देता है अधर्म व्यक्ति को डुबा देता है : साध्वी
महिदपुर रोड. पर्युषण महापर्व के छठे दिन की शुरुआत महा मंगलकारी भक्तांबर महा स्त्रोत एवं स्नात्र पूजा महोत्सव के साथ हुई। साध्वी विदवद गुणा एवं रश्मि प्रभा ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए कहा कि धर्म व्यक्ति को जीवन में तिरा देता है एवं अधर्म व्यक्ति को डुबा देता है। पर्युषण महापर्व वर्ष भर में कर्मों का मेल धोने के लिए आता है। आज की अंगीरचना भक्तांबर प्रवचन प्रभावना का लाभ डॉ. अमृतलाल दीपक कुमार आंचलिया, डॉ. दिनेश कुमार यादव परिवार खरवा कला ने लिया। अंगीरचना भक्ताबंर प्रभावना का लाभ अशोक कुमार, बापूलाल कोचर एवं संदीप कुमार, वर्षील कुमार, डूंगरवाल परिवार ने लिया। ग्राम बपैया में भी भगवान महावीर का जन्मोत्सव मनाया। जानकारी चातुर्मास समिति के मीडिया प्रभारी सचिन भंडारी ने दी

Published On:
Sep, 12 2018 12:33 PM IST