script

सावधान… यहां से एलएलबी किया तो पांच की बजाय लगेंगे आठ साल

locationउज्जैनPublished: May 07, 2018 09:17:54 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

विक्रम विवि में लॉ सहित प्रोफेशनल कोर्स की स्थिति खराब, समय पर नहीं आ रहा परीक्षा चक्र, शासन का ध्यान नहीं

patrika

विक्रम विवि में लॉ सहित प्रोफेशनल कोर्स की स्थिति खराब, समय पर नहीं आ रहा परीक्षा चक्र, शासन का ध्यान नहीं

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय में प्रोफेशनल कोर्स का परीक्षा चक्र समय पर नहीं आ रहा है। सबसे ज्यादा बुरी स्थिति लॉ पाठ्यक्रम की है। यह पाठ्यक्रम दो साल तक देरी से चल रहे हैं। एेसे में पांच वर्षीय बीए एलएलबी का पाठ्यक्रम पूरा करने में आठ साल का समय लग रहा है। दूसरी तरफ अगर विद्यार्थी को किसी सेमेस्टर में एटीकेटी आ गई तो स्थिति ज्यादा बिगड़ जाती है। विद्यार्थियों ने अपनी परीक्षा को समय पर आयोजित करवाने के लिए हरसंभव प्रयास कर लिया, लेकिन स्थिति सुधर नहीं है। देरी से चल रहे पाठ्यक्रम में बीएड भी शामिल हैं। चार सेमेस्टर को पूरा करने वाले के लिए विवि प्रशासन तीन साल तक लगा रहा है।
एक साल में एक सेमेस्टर

विक्रम विवि में वर्ष २०१७-१८ में लॉ पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों का प्रथम सेमेस्टर ही पूरा हुआ है। विवि प्रशासन ने कुछ दिन पूर्व ही प्रथम सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित किया है। साथ ही अब द्वितीय सेमेस्टर की तैयारी शुरू कर रहा हैं। हालांकि अभी तक द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षा फॉर्म भरवाने की अधिसूचना जारी नहीं हुई। मई-जून में होने वाली परीक्षा की तारीख अभी तय नहीं है।
१०वें सेमेस्टर की जगह ७वां पूरा

विक्रम विवि में वर्ष २०१३-१४ में बीए-एलएलबी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के पांच वर्ष में १० सेमेस्टर पूर्ण हो जाने चाहिए, लेकिन विवि प्रशासन अभी तक ७वें सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित कर पाया है। डिग्री का समय पूरा हो गया है और विद्यार्थियों के तीन सेमेस्टर बचे हुए, जिन्हें पूरा करने में अभी दो वर्ष का समय और लग सकता है। साथ ही एटीकेटी से जूूझ रहे विद्यार्थियों को ज्यादा समय लग सकता है।
हर सत्र लगभग एक साल पिछड़ा

विवि प्रशासन के एलएलबी और बीए एलएलबी का लगभग हर सत्र एक साल से ज्यादा पिछड़ा हुआ है। सत्र २०१५-१६ का षष्टम सेमेस्टर पूरा हो जाना चाहिए, लेकिन विवि प्रशासन अभी पंचम सेमेस्टर की परीक्षा की तैयारी कर रहा है। इसके अगले सत्रों की भी स्थिति समान है। पिछले कई सालों से लॉ सहित अन्य पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए कम समय दिया जा रहा है। परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख बढ़ाई नहीं जा रही है, लेकिन फिर भी परीक्षा समय पर आयोजित नहीं हो रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो