scriptVideo बाहूबली 2 गणेश की विशालकाय प्रतिमाएं नजर आएंगी इस बार… | Bappa sculptures started from the soil preparations for Ganeshotsav | Patrika News

Video बाहूबली 2 गणेश की विशालकाय प्रतिमाएं नजर आएंगी इस बार…

locationउज्जैनPublished: Aug 16, 2017 08:03:00 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

सावन मास में भोलेनाथ की भक्ति के बाद अब उनके पुत्र गजानन गणेश की आराधना का दौर शुरू होगा। इस बार बाहूबली-2 फेम गणेश की प्रतिमाएं भी नजर आएंगी।

patrika

Ganesh Chaturthi,Ganesh festival,Bappa,soil of ganesha

ललित सक्सेना@उज्जैन. सावन मास में भोलेनाथ की भक्ति के बाद अब उनके पुत्र गजानन गणेश की आराधना का दौर शुरू होगा। 25 अगस्त से गणेशोत्सव आरंभ हो रहा है। इसके लिए मिट्टी की प्रतिमाओं को तैयार करने का दौर भी शुरू हो गया है। इस बार कई मंडलों और संस्थाओं ने प्रकृति व जल सुरक्षा की दृष्टि से मिट्टी के गणेश स्थापित करने का निर्णय लिया है। यही वजह है कि कोलकाता (बंगाल) से आए करीब 10 कलाकार इन दिनों बंगाली कॉलोनी में पिछले एक माह से विशालकाय प्रतिमाओं को आकृति देने का कार्य कर रहे हैं। इस बार बाहूबली-2 फेम गणेश की प्रतिमाएं भी नजर आएंगी।

आकर्षण का केंद्र 22 हाथियों के शीश का सिंहासन
इस गणेशोत्सव के लिए बंगाल से आए कलाकारों ने 22 हाथियों के शीश का सिंहासन वाली अद्भुत प्रतिमा का निर्माण यहां उज्जैन में किया है। कलाकार शुभेंद्रु पाल ने बताया कि प्रतिमा की खासियत यह है कि इसमें करीब 22 हाथियों के सिर जोड़े गए हैं। उसके ऊपर बप्पा को विराजमान किया गया है।

3 से 35 हजार तक है कीमत
बंगाली कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इन प्रतिमाओं की कीमत 3 हजार से लेकर 35 हजार तक है। इनमें नटराज स्वरूप, बाहूबली-2, वाल्मीकि शिक्षा, सम्राट विक्रमादित्य, शिवलिंग पूजा आदि प्रतिमाएं शामिल हैं। कलाकार दिन-रात एक कर इन प्रतिमाओं को आकृति प्रदान कर रहे हैं।

गंगा नदी की मिट्टी मंगवाई
हुकुमचंद दास, मानस गिरि सहित अन्य कलाकारों का कहना है कि प्रतिमाओं को गढऩे के बाद उनमें शाइनिंग लाने के लिए खास तौर पर गंगा नदी की मिट्टी का उपयोग करते हैं। इसके लिए ट्रांसपोर्ट द्वारा हरिद्वार व अन्य स्थानों से गंगा की मिट्टी मंगवाई है।

त्योहार पर महंगाई की मार
इस बार गणेशोत्सव के त्योहार पर महंगाई की मार भारी पड़ सकती है। बारिश नहीं होने से फूलों की आवक कम होने से एक हार करीब 20 से 25 रुपए का बिक रहा है। वहीं पूजन की अन्य सामग्रियां जैसे नारियल, केले, सेवफल, मिठाई आदि भी महंगी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो