वेलनेस सेंटर्स में योग और जड़ी बूटियों से होगा उपचार

By: bhuvanesh pandya

Published On:
Jul, 10 2019 11:32 PM IST

  • - आयुष्मान भारत की नई शुरुआत
    - राजस्थान में १०० एवं उदयपुर में आठ औषधालयों से आगाज

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर . आयुष्मान भारत के तहत जल्द ही प्रदेश के हर जिले में हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे, जो आयुर्वेद औषधालय होंगे। इनमें सुबह की शुरुआत पारम्परिक तरीके से योग से होगी तो उपचार जड़ी-बूटियां से किया जाएगा। इन औषधालयों के आंगन में एेसे हर्बल गार्डन तैयार होंगे जिसमें उस क्षेत्र विशेष जड़ी-बूटियों को लगाया जाएगा। साथ ही अन्य क्षेत्रों में होने वाली जड़ी-बूटियों को पनपाया जाएगा, ताकि उससे उपचार हो सके।

१२०० हैल्थ एंड वेलनेस सेन्टर

प्रदेश में तीन चरणों में १२०० हैल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोले जाने हैं। पहले चरण में १०० केन्द्रों का प्रस्ताव केन्द्र को सौंपा गया है। इन केन्द्रों पर ६० प्रतिशत खर्च केन्द्र व ४० प्रतिशत राज्य सरकार खर्च करेगी। उदयपुर जिले में ८ केन्द्र तैयार होने हैं।

-----

मुख्यालय पर नहीं दूर-दराज में खुलेंगे

ये औषधालय किसी मुख्यालय पर नहीं खोले जाएंगे। ये एेसे क्षेत्रों में खोले जा रहे हैं, जहां लोगों को इसकी जरूरत है। दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्र जहां कु छ गांवों की मिलाकर आबादी करीब पांच हजार हो, वहां इन्हें खोला जाएगा। सुबह की शुरुआत योग से होगी, जहां प्राथमिक उपचार के बाद जरूरत होने पर मरीजों को अन्य बड़े औषधालयों में रेफर किया जा सकेगा।
-----

१२ जुलाई को बैठक

वेलनेस सेंटर्स को लेकर १२ जुलाई को राज्य सरकार के स्तर पर बैठक होगी जिसमें आगे की तैयारी पर चर्चा होगी। ५० औषधालयों पर इनकी संख्या दो होगी।

---

ग्रामीण क्षेत्रों में उपचार की जरूरत को देखते हुए ये केन्द्र खोले जा रहे हैं। बीमारों को बुरी आदतें छुड़वाकर योगाभ्यास करवाया जाएगा। इनमें एेसी जड़ी-बूटियां भी उगाई जाएंगी जिसकी लोगों को जानकारी नहीं है।

वैद्य शोभालाल औदिच्य, चिकित्साधिकारी राजकीय आयुर्वेद औषधालय सिन्धी बाजार

Published On:
Jul, 10 2019 11:32 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।