scriptउदयपुर के इस विद्यालय की अनूठी पहल, सामाजिक सरोकार में श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थी का होगा सम्मान | Unique initiative of Rampura Sanskrit Vidyalaya, Udaipur | Patrika News

उदयपुर के इस विद्यालय की अनूठी पहल, सामाजिक सरोकार में श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थी का होगा सम्मान

locationउदयपुरPublished: Oct 12, 2018 01:56:05 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

www.patrika.com/rajasthan-news

rampura sanskrit school

रामपुरा संस्कृत विद्यालय की अनूठी पहल

उदयपुर. रामपुरा स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक संस्कृत विद्यालय ने विद्यार्थियों को शिक्षण व्यवस्था के साथ सामाजिक सरोकार और जिम्मेदारियों से जोडऩे के लिए नई शुरुआत की गई है। स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को हर माह विभिन्न गतिविधियों में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाएगा। विद्यालय में गुरुवार को सितम्बर माह के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। संस्था प्रधान शीला शर्मा ने बताया कि शिक्षा विद्यार्थी का मूल कार्य है, लेकिन देश के विकास को गति प्रदान करने के लिए सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक होने की भी जरूरत होती है । प्रतियोगिता के दौरान विद्यार्थियों की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। प्रतिदिन उन्हें अंक दिए जा रहे हैं। माह के अंत में सबसे अधिक अंक लाने वाले कक्षा एक से आठ तक के 10 विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जा रहा है।
शिक्षा अधिकार सभा 14 को
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के शिक्षक प्रकोष्ठ की ओर से 14 अक्टूबर को संभाग स्तरीय शिक्षा अधिकार सभा का आयोजन होगा। प्रकोष्ठ अध्यक्ष एवं पीसीसी सदस्य बाबूलाल जैन ने बताया कि सम्मेलन में संभाग के उदयपुर, चितौडग़ढ़, बांसवाड़ा, राजसमन्द, डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ जिलों के शिक्षक प्रकोष्ठ से जुड़े शिक्षक विद्यालयों की स्कूल मैनेजमेंट कमेटी अध्यक्ष, सचिव, निजी विद्यालयों के संचालक एवं शिक्षा क्षेत्र से जुड़े बुद्धिजीवी भविष्य के भारतीय समाज की अपेक्षाओं के अनुरूप शिक्षा नीति के निर्धारण पर चर्चा करेंगे। इससे पहले हिरण मगरी सेक्टर 4 स्थित कोठारी कॉमर्स कोचिंग सेंटर सभागार में आयोजित बैठक को जैन ने संबोधित कर विचार व्यक्त किए। शहर जिलाध्यक्ष कैलाश आचार्य, देहात जिलाध्यक्ष महेश कलासुआ, प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष गुलशन छाबड़ा, डॉ. हेमेन्द्र चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष शंकरलाल मेघवाल, प्रदेश महासचिव हसमुख कोठारी एवं अन्य ने विचार व्यक्त किए।
READ MORE : video : शक्तिपीठों पर घट स्थापना के बाद पांडालों में गूंजी डांडियोंं की खनक

क्विज प्रतियोगिता का आगाज
सुविवि के शिक्षा संकाय की ओर से गुरुवार को मानसिक स्वास्थ्य एवं युवा कल्याण विषयक व्याख्यान के प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन हुआ। बतौर अतिथि सह अधिष्ठाता कला महाविद्यालय प्रो. विजय लक्ष्मी चौहान की उपस्थिति में चार वर्षीय इन्टीग्रेटेड पाठ्यक्रम व बीएड द्विवर्षीय पाठ्यक्रम के मध्य प्रश्नोतरी कार्यक्रम हुआ। इसमें मंजु जांगिड, ललित पटेल एवं गजेंद्र सिंह सिसोदिया क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया।
स्वास्थ्य वार्ता व फिटनेस शिविर
रिटायर्ड एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वावधान में जेके हॉस्पिटल के सहयोग से गुरुवार को स्वास्थ्य वार्ता व फिटनेस शिविर का आयोजन हुआ। चिकित्सालय के यूरोलॉजिस्ट मुकेश सेवाग ने किडनी उत्सर्जन तंत्र को सही रखने के टिप्स दिए। बताया कि मानव शरीर को औसतन २.३ लीटर पानी पीना चाहिए। इसका भी ८० फीसदी पानी सुबह ६ से शाम ६ बजे के बीच होना चाहिए। पसीना बहाने से किडनी पर दबाव कम होता है। एसोसिएशन की ओर से संरक्षक बीएल खमेसरा, उपाध्यक्ष जेएच हैदरी एवं अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो