मानसून का दूसरा चरण कल तक सक्रिय होने के आसार

By: Madhulika Singh

Updated On:
11 Jul 2019, 06:28:36 PM IST

  • बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमीयुक्त हवाएं राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में पहुंच रही हैं। ऐसे में अंचल में मानसून का दूसरा चरण शुक्रवार के बाद सक्रिय होने के आसार नजर आ रहे है। मौसम एवं भूगोल विशेषज्ञ प्रो नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट इमेज के अनुसार अभी पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में बादल cloud छाए हुए हैं, ऐसा नम हवाओं एवं कुछ हिस्सों में हो रही बारिश के कारण है।

उदयपुर. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमीयुक्त हवाएं राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में पहुंच रही हैं। ऐसे में अंचल में मानसून monsoon का दूसरा चरण शुक्रवार के बाद सक्रिय होने के आसार नजर आ रहे है। मौसम एवं भूगोल विशेषज्ञ प्रो नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि मौसम विभाग weather department की ओर से जारी सेटेलाइट इमेज के अनुसार अभी पश्चिमी राजस्थान के अधिकतर जिलों में बादल छाए हुए हैं, ऐसा नम हवाओं एवं कुछ हिस्सों में हो रही बारिश के कारण है। बता दें कि बुधवार शाम तक मानसून मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, दक्षिणी गुजरात और महाराष्ट्र में सक्रिय था।

देरी का कारण हवाएं बनी बाधा
मेवाड़-वागड़ में मानसून का पहले चरण में हवा चलने के कारण देरी से शुरू हुआ था। अब दूसरे चरण में भी हवाएं बाधा बन गई। हालांकि अब हवाओं का रूख बदला दिखाई पड़ रहा है लेकिन मानसून के सामान्य रहने की संभावना भी है।

Updated On:
11 Jul 2019, 06:28:36 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।