scriptशहीद का परिवार अपनी मर्जी से तय करेगा, लेना है मकान, जमीन या एकमुश्त राशि | State Government will give fifty lakh rupees to the martyrs' families. | Patrika News

शहीद का परिवार अपनी मर्जी से तय करेगा, लेना है मकान, जमीन या एकमुश्त राशि

locationउदयपुरPublished: Feb 20, 2019 06:45:49 pm

Submitted by:

madhulika singh

– फिलहाल जमीन दे रहे हैं बीकानेर में

उदयपुर . वैसे तो शहीद का जीवन किसी प्रेरणा से कम नहीं होता है, लेकिन हाल में पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद सरकार ने शहीदों के परिवारों के लिए नई शुरुआत की है। सरकार ने शहीद के परिवार के लिए सहायता राशि 25 से बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दी है। साथ ही उसके परिवार को यह अधिकार दिया कि उसे मकान, जमीन या एकमुश्त राशि में से क्या चाहिए। राज्य सरकार ने हाल ही एक आदेश जारी किया है कि अब शहीद का परिवार 25 लाख की जमीन और 25 लाख रुपए केश ले सकेगा। इसके अलावा यदि वह जमीन लेना नहीं चाहते तो कुल 50 लाख रुपए केश ले सकता है। सरकार ने उन्हें एक विकल्प और दिया है जिसमें 25 लाख रुपए केश और एक एमआईजी मकान ले सकेंगे।
फिलहाल जमीन दे रहे हैं बीकानेर में
फिलहाल सरकार ऐसे शहीदों के परिवारों को बीकानेर में जमीन दे रही है। कई बार परिवार यदि बीकानेर से ज्यादा दूर हैं तो वे मकान या एकमुश्त राशि लेने के विकल्प को अधिक पसन्द करते हैं।
यह है क्षेत्राधिकार
सैनिक कल्याण बोर्ड उदयपुर क्षेत्र में पांच जिले उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व राजसमन्द आते हैं, जबकि भीलवाड़ा क्षेत्र में भीलवाड़ा और चित्तौडगढ़़ जिले शामिल हैं।

READ MORE : अब जनाना हॉस्पिटल का होगा कायाकल्प, एनएचएम से चार करोड़ रुपए स्वीकृत…
इनका कहना

क्षेत्र के चार शहीदों को जमीन आवंटित नहीं हो पाई है। यह प्रयास कर रहे हैं कि जल्द से जल्द सभी को जमीन मिल जाए। हमने प्रस्ताव तैयार कर सरकार को भेज दिए हैं। सरकार ने राशि बढ़ाई है जो शहीदों के परिवारों को मिल सकेगी। इसमें उन्हें विकल्प चुनने का लाभ भी मिलेगा। – उदयसिंह सोलंकी, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी उदयपुर-भीलवाड़ा

इनके परिवार को अब तक नहीं मिली जमीन ..

शहीद रतनसिंह सोलंकी- कुंभलगढ़ राजसमन्द
शहीद गणेश- करेड़ा भीलवाड़ा
शहीद चंदनसिंह चौहान- दुर्ग चित्तौडगढ़
शहीद शिवराम- जहाजपुर भीलवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो