script

प्री मानसून की अच्छी बारिश होने के साथ ही धरतीपुत्र जुटे बुवाई में, 32 हजार हेक्टेयर पर खरीफ फसल की बुवाई पूूरी

locationउदयपुरPublished: Jun 27, 2019 06:20:55 pm

Submitted by:

madhulika singh

Pre Monsoon Rain वल्लभनगर में 32 हजार हेक्टेयर पर खरीफ फसल की बुवाई Sowing Season पूूरी , बुवाई के अन्य इलाकों से पहुंंचे सेकड़ोंं ट्रेक्टर

Crisis on 300 villages

Crisis on 300 villages

उमेश मेनारिया/मेनार. जिले में प्री मानसून Pre monsoon Rain की अच्छी बारिश होने के साथ ही धरतीपुत्र बुवाई में जुट गए हैं। खरीफ फसल की बुवाई sowing season अभी युद्धस्तर पर जारी है । वल्लभनगर Vallabhnagar तहसील क्षेत्र में कृषि विभाग Agriculture Department के आंकड़ोंं के अनुसार करीब 80 फीसदी की बुवाई हो है । अगले 4 5 दिनों में समूचे क्षेत्र में बुवाई पूरी होने की उम्मीद है। तहसील क्षेत्र में कृषि विभाग के अनुसार करीब 40 हजार हेक्टेयर पर बुवाई होती है । किसान परिवार सहित मक्का, उड़द, सोयाबीन, ज्वार आदि फसलें बोने में व्यस्त हैंं। किसान परिवार दिन-रात खेतों में बुवाई सहित अन्य काम निपटने में लगे हुए हैं। इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद लगाए बैठे किसान सक्रिय हैंं। प्री मानसून की जोरदार बारिश का किसान फायदा उठाते हुए जुताई हकाई बुवाई कार्य में लग गए हैं। वल्लभनगर तहसील क्षेत्र के मेनार कस्बे सहित अमरपुरा, खालसा, बामणिया, खेड़ली, नवानियां, बांसड़ा, भोपाखेड़ा, कुन्थवास, बरोडिय़ा, रामाखेड़ा, सहित समीपवर्ती गांवों में खेतों में ट्रैक्टरों की भरमार है बुवाई की हलचल मुख्य मार्गोंं से साफ दिखाई दे रही है। मेनार में 70 प्रतिशत खेतो में बुवाई हो चुकी है। इन फसलों की बड़े पैमाने पर हुई बुवाई मक्का, ज्वार, मूंगफली, उड़द, मूंग , सोयाबीन , ग्वार , तुलसी , तिली , आदि फसलों की बुवाई । अभी बीज भण्डार , कृषि समिति केंद्रों पर किसानों की भीड़ उमड़ रही है । समिति केंद्रों पर खाद लेने को लेकर रेलमपेल बनी हुई है। बुवाई के लिए मेनार में बाहर से आए करीब 100 ट्रेक्टर बुवाई का कार्य युद्धस्तर पर जारी है ऐसे में इस बार एक साथ बुवाई होने से हालात ये है की बुवाई के लिए औराई मशीन वाले ट्रैक्टरों की सँख्या कम पड़ गयी । निकुम्भ चौराहा , मंगलवाड़ , जनताई , देवरी , नपावली , खानपुरा , बड़ीसादड़ी , भाणुजा , पिंड , उठेल पिनोदड़ा , ओरवाडिया , बरखेड़ा आदि इलाको अभी तक बारिश नही हुई है ऐसे में उन इलाको के सभी ट्रेक्टर धारकों ने उदयपुर जिले गाँवो में बुवाई का रुख किया है । अकेले मेनार में हाइवे से सटे इलाको में 100 ट्रेक्टर पहुँचे हैंं।
इनका कहना है

वल्लभनगर क्षेत्र में 80 प्रतिशत खरीफ फसल की बुवाई पुरी हो चुकी है । समूचे क्षेत्र में बुवाई का कार्य जारी है। जिन इलाकोंं में बुवाई नहींं हुई है वहां भी कुछ दिनों में बुवाई पूूरी होने की उम्मीद है।
मदन सिंह शक्तावत, कृषि अधिकारी, भींडर वल्लभनगर

ट्रेंडिंग वीडियो