उदयपुर स्मार्ट सिटी को मिला अन्तर्राष्ट्रीय अवार्ड

By: Mukesh Hingar

Updated On: 11 Sep 2019, 10:00:46 AM IST

  • अन्तर्राष्ट्रीय ‘सस्टेनेबल सिटीज़ एण्ड ह्यूमन सेटलमेंट अवार्ड

उदयपुर. लेकसिटी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए किए जा रहे सार्थक प्रयासों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। उदयपुर को स्मार्ट सिटी विकास के सार्वभौमिक मॉडल के रूप में विकसित करने के लिए भेजे गए प्रस्तावों पर उदयपुर स्मार्ट सिटी को अन्तर्राष्ट्रीय गौरव प्राप्त हुआ है और इसे अन्तर्राष्ट्रीय ‘सस्टेनेबल सिटीज़ एण्ड ह्यूमन सेटलमेंट अवार्ड‘ से सम्मानित किया गया है। उदयपुर स्मार्ट सिटी सीईओ कमर चौधरी ने बताया कि इस संबंध में गत दिनों न्यूयॉर्क के ग्लोबल फॉरम फॉर ह्यूमन सेटलमेंट को उदयपुर स्मार्ट सिटी विकास का मॉडल प्रस्ताव भेजा गया था जिस पर संस्था द्वारा मेयर चंद्रसिंह कोठारी को पत्र भेजकर इस अवार्ड से सम्मानित किए जाने की जानकारी दी गई थी। गत 5-6 सितंबर को यूएन कांफ्रेंस सेंटर, इथोपिया में आयोजित समारोह में उदयपुर के प्रतिनिधि ने यह सम्मान प्राप्त किया।
चौधरी ने बताया कि इस अवार्ड के माध्यम से जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी के निर्देशन में लेकसिटी को स्मार्ट सिटी बनाने के उद्देश्य से तैयार किए गए महत्त्वकांक्षी प्रोजेक्ट को मूर्त रूप देने के समर्पित व सार्थक प्रयासों को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि इस अवार्ड के लिए उदयपुर को हकदार बनाने के पीछे स्मार्ट बिल्डींग ऑपरेशन के लिए तैयार किए गए कमांड और कंट्रोल सेंटर, कचरा निस्तारण, डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, व्हीकल ट्रेकिंग सिस्टम, शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए तैयार किए जा रहे सिस्टम, वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लान के साथ जलसंग्रहण के लिए किए जा रहे प्रयास हैं। इधर, उदयपुर को मिले अन्तर्राष्ट्रीय गौरव के लिए तमाम प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों के खुशी जताते हुए स्मार्ट सिटी सीईओ चौधरी को बधाई दी हैं।

Updated On:
11 Sep 2019, 10:00:45 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।