scriptRajasthan : बिजली बिल पर बड़ी खबर, स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर नया अपडेट, जानें | Rajasthan Big news on electricity bill, new update on smart meter project, know | Patrika News
उदयपुर

Rajasthan : बिजली बिल पर बड़ी खबर, स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर नया अपडेट, जानें

स्मार्ट मीटर केंद्र और राज्य सरकार के साझे में संचालित आरडीएसएस योजना के तहत लगाए जाने हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकार 60:40 के हिसाब से बजट दे रहे हैं।

उदयपुरApr 22, 2024 / 02:34 pm

जमील खान

पंकज वैष्णव
उदयपुर. प्रदेश में बिजली छीजत कम करने, बिजली उपभोक्ताओं को रियल टाइम बिजल उपभोग और बिल सुविधा देने के लिए स्मार्ट मीटर का प्रोजेक्ट एक साल पहले शुरू किया गया था। प्रदेश के तीनों विद्युत निगमों में एक करोड़ 42 लाख 76 हजार मीटर लगाना तया किया गया था। शुरुआत को एक साल बीतने के बावजूद प्रोजेक्ट में ज्यादा प्रगति नहीं हो पाई है। अजमेर डिस्कॉम के अधीन जिलों में स्मार्ट मीटर दो चरणों में लगाना तय किया गया था। प्रक्रिया चली तो पायलट प्राजेक्ट के तौर पर चुनिन्दा सब डिवीजन में स्मार्ट मीटर लगे। इसके बाद से अटकी प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई है। इसे लेकर उदयपुर में अभी तक सुगबुगाहट भी नहीं है। स्मार्ट मीटर केंद्र और राज्य सरकार के साझे में संचालित आरडीएसएस योजना के तहत लगाए जाने हैं। इसमें केंद्र और राज्य सरकार 60:40 के हिसाब से बजट दे रहे हैं।
-रीयल टाइम रीडिंग, पावर लोड की जानकारी मोबाइल पर देख सकेंगे। मीटर से छेड़छाड़ करने, मीटर बंद करने या मेन लाइन से सीधे कनेक्शन लेने की स्थिति में सॉफ्टवेयर से जानकारी मिल जाएगी।
-स्मार्ट मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज करने होंगे। रिचार्ज खत्म होने की स्थिति में तीन बार अलग-अलग समय में रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। रिचार्ज नहीं होने पर बिजली बंद हो जाएगी।
-बिजली की छीजत लगभग खत्म हो जाएगी। मीटर से होने वाली बिजली चोरी थमने पर बिजली उत्पादन और दरें प्रभावित रहेंगी, इससे संभव है कि बिजली दरों की बढ़ोतरी पर भी नियंत्रण रहेगा।
-बिजली निगम घाटे में चल रहे हैं। इसके चलते ब्याज की बड़ी राशि चुकानी होती है। इसका असर फ्यूल सरचार्ज और स्पेशल सरचार्ज के रूप में जनता पर पड़ता है। राजस्व बढऩे पर निगम का घाटा उतरेगा।
अब तक यह स्थिति
-योजना के तहत अजमेर डिस्कॉम में 68 हजार स्मार्ट मीटर लगाए गए

-सबसे ज्यादा 66 हजार मीटर सिंगल फेज, थ्री फेज मीटर 1900 लगे

-नागौर जिले के 6 सर्किल में सबसे ज्यादा 38 हजार मीटर लगे
-पहले फेज में अजमेर, चितौडगढ़़, झुंझुनूं, नागौर, सीकर में लगे

-उदयपुर में स्मार्ट मीटर को लेकर काम स्वीकृति की प्रक्रिया में है

स्मार्ट मीटर : एक नजर.
-42.37 लाख मीटर अजमेर डिस्कॉम में लगने प्रस्तावित
-25.84 लाख मीटर जयपुर डिस्कॉम में लगने प्रस्तावित

-26.33 लाख मीटर जोधपुरडिस्कॉम में लगने प्रस्तावित

Home / Udaipur / Rajasthan : बिजली बिल पर बड़ी खबर, स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर नया अपडेट, जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो