scriptRajasthan Elections 2018 : उदयपुर जिले में जांच में 18 नामांकन निरस्त, चुनावी गणित बिगाडऩे के लिए अब बागी को राजी करने का जतन | Rajasthan Assembly Elections 2018, 18 nominations rejected, Udaipur | Patrika News

Rajasthan Elections 2018 : उदयपुर जिले में जांच में 18 नामांकन निरस्त, चुनावी गणित बिगाडऩे के लिए अब बागी को राजी करने का जतन

locationउदयपुरPublished: Nov 21, 2018 07:18:11 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news

rajasthan election 2018

rajasthan election 2018

उदयपुर. विधानसभा चुनाव के लिए जिले की आठों विधानसभा सीटों पर कुल 88 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किए। मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान 14 प्रत्याशियों के 18 नामांकन निरस्त कर दिए। अब 22 नवम्बर तक नाम वापस लेने का समय दिया गया है। ऐसे में चुनावी गणित बिगाडऩे के लिए ताल ठोके बागियों को मनाने के लिए दोनों ही पार्टियों ने ताकत झोंक दी है। शीर्ष नेता बागियों को मनाकर उनसे नाम वापस लेने के जतन कर रहे हैं। निर्वाचन विभाग के अनुसार मंगलवार को जांच के दौरान उदयपुर शहर सीट पर आए 17 में से 2 नामांकन खारिज किए गए। उदयपुर ग्रामीण सीट से 11 में से 5, गोगुंदा से 9 में से 2, मावली से 14 में से 2 नामांकन खारिज किए गए। इसी तरह वल्लभनगर सीट से 11 में से 2, सलूम्बर से 11 में से 5 नामांकन खारिज कर दिए गए। अधिकांश नामांकन प्रमुख दलों के प्रत्याशी के साथ भरे गए डमी प्रत्याशी का फार्म सिम्बोल नहीं होने के चलते निरस्त हुए वहीं कुछ में खामियां थी। जिले की झाड़ोल और खेरवाड़ा विधानसभा सीट से एक भी नामांकन खारिज नहीं हुआ। झाड़ोल में 8 नामांकन आए, जबकि खेरवाड़ा में 7 प्रत्याशियों ने नामांकन भरे, जो सभी जांच में सही पाए गए।
अब केवल 48 घंटे शेष बागियों को मनाने के
टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर बगावत पर उतरे बागियों को मनाने के लिए अब राजनीतिक दलों के नेताओं के पास केवल 48 घंटे शेष है। 22 नवम्बर तक नाम उठाने का समय है। ऐसे में गणित बिगड़ता देख अधिकृत प्रत्याशी और बड़़े नेता बागी को राजी कर अपने साथ लेने की पूरी कोशिश में जुट गए हंै। मावली में भाजपा के कुलदीपसिंह चुण्डावत निर्दलीय के तौर पर डटे हुए है, जिन्हें मनाने के लिए देहात भाजपा अध्यक्ष गुणवंतसिंह झाला, प्रत्याशी धर्मनारायण जोशी समेत जयपुर के आला नेता लगे हुए हैं। उधर, खेरवाड़ा में भाजपा के शंकर लाल को समझाने का जतन हो रहा है। यहां शंकर को पहले प्रत्याशी बना भाजपा ने बाद में मौजूदा विधायक नानालाल को सिम्बोल दे दिया, जिससे शंकरलाल निर्दलीय मैदान में कूद गए। सलूम्बर में कांग्रेस की रेशमा ने रघुवीर मीणा की मुश्किल बढ़ा रखी है, जिसे मनाने के लिए प्रदेश कांग्रेस सह प्रभारी तरुण कुमार समेत कांग्रेसी नेता लगे हुए हैं।
READ MORE : एकतरफा प्रेम के चलते की थी युवती का गला काट हत्या, उदयपुर कोर्ट ने सुनाई उम्रकैैैद

सीपी के नामांकन में आपत्ति अस्वीकार
नाथद्वारा. विधानसभा चुनावों की हॉट सीट में शामिल नाथद्वारा में मंगलवार को उस समय उठापटक की स्थिति बन गई जब कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. सीपी जोशी के नामांकन में लगे स्टाम्प को लेकर भाजपा के बीएलए (प्रथम) ने आपत्ति दर्ज करवा दी। इसके बाद उपजा विवाद और प्रदेश में हलचल उनके नामांकन केे सही होने व आपत्ति के अस्वीकार होने के बाद थमी।
कटारिया बोले सब पार्टी के साथ हो जाएंगे
कटारिया इस बारे में बोले कि मेवाड़ की 28 सीटों पर जहां भी बागी हैं वे पार्टी के साथ आ जाएंगे। यह स्वभाविक है कि टिकट नहीं मिलने वाले एक बार तो नाराज होते हैं लेकिन वे पार्टी को नुकसान पहुंचे ऐसा नहीं करेंगे, अलग-अलग स्तर पर उनको समझाया भी जा रहा है। धनसिंह रावत के टिकट काटने के बाद हो रहे विरोध के सवाल पर कटारिया बोले कि मै क्यों टिकट कटाऊंगा, पार्टी ने अलग-अलग स्तर पर सर्वें किए है।
रेशमा के लिए भी जोर लगाया
कांग्रेस ने सलूंबर में कांग्रेस की बागी रेशमा मीणा को समझाने के लिए भी स्थानीय स्तर पर जो प्रयास हुए उसमें सफलता नहीं मिली, रेशमा व उनके परिजनों के फोन ही बंद है। पार्टी के दिल्ली से नेता राजीव शुक्ला व सह प्रभारी तरुण कुमार ने भी प्रयास शुरू कर दिए हैंं।

ट्रेंडिंग वीडियो