रेलवे ने तीन योजनाओं में दिए सौ करोड़

By: Madhulika Singh

Published On:
Jul, 11 2019 05:36 PM IST

  • केन्द्रीय बजट में संभाग में रेलवे के तीन कार्यों के लिए सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह राशि अजमेर-उदयपुर, उदयपुर-उमरड़ा, मावली-बड़ीसादड़ी पर चल रहे कार्यों पर खर्च होगी। इधर उदयपुर स्टेशन को 1.50 करोड़ रुपए की दुर्घटना सहायता टे्रन भी दी गई है।

धीरेन्द्र जोशी/उदयपुर. केन्द्रीय बजट में संभाग में रेलवे के तीन कार्यों के लिए सौ करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। यह राशि अजमेर-उदयपुर, उदयपुर-उमरड़ा, मावली-बड़ीसादड़ी पर चल रहे कार्यों पर खर्च होगी। इधर उदयपुर स्टेशन को 1.50 करोड़ रुपए की दुर्घटना सहायता टे्रन भी दी गई है। इसी प्रकार उदयपुर-हिम्मतनगर के बीच आरयूबी कार्यों के लिए 3 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है। अन्य कार्यों को रेलवे की पिंक बुक में शामिल किया गया है। मेवाड़ और वागड़ को बजट में रेलवे से कई उम्मीदें थी, लेकिन वे पूरी नहीं हुई है। बहरहाल, रेलवे बजट 2019-20 में जारी कार्यों के लिए राशि दी गई है। इसमें मावली-मारवाड़ के साथ ही रतलाम-डूंगरपुर वाया बांसवाड़ा रेल लाइन शामिल है। दोनों ही लाइनों के लिए मात्र 10-10 लाख रुपए का उल्लेख रेलवे बजट में किया गया है।

मिली दुर्घटना सहायता रेलगाड़ी
रेलवे ने उदयपुर रेलवे स्टेशन को 1.50 करोड़ रुपए की लागत वाली दुर्घटना सहायता ट्रेन देने की घोषणा की है। यह ट्रेन किसी भी प्रकार की दुर्घटना के समय चिकित्सकीय स्टाफ के साथ ही राहत स्टाफ और उपकरण लेकर मौके पर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 140 टन की क्रेन के साथ ही दुर्घटना के समय राहत के लिए आधुनिक उपकरण होते हैं। इसी प्रकार ट्रेन में चिकित्सा का पूरा स्टाफ होगा और उनके पास उपचार के आधुनिक उपकरण भी होंगे।

यह मिला हमें
- 01 करोड़ चित्तौड़-उदयपुर के बीच समपार फाटक नंबर 76 पर दो लेन का रोड ओवरब्रिज बनाने के लिए।
- 01 करोड़ उदयपुर-हिम्मतनगर के बीच 52 रेल अंडरब्रिज के लिए।
- 02 करोड़ उदयपुर-हिम्मतनगर के बीच 50 आरयूबी के लिए।
- 01 करोड़ चित्तौड़-उदयपुर के बीच 34 आरयूबी के लिए।
- 100 करोड़ रुपए अजमेर-उदयपुर, उदयपुर-उमरड़ा, मावली-बड़ी सादड़ी के विभिन्न कार्यों के लिए
- 1.50 करोड़ अजमेर-उदयपुर के बीच 32 स्टेशन पर डाटा लॉगर के लिए। इससे गाडिय़ों के आने और जाने के दौरान अधिकारियों की बातचीत की पूरी रिकॉर्डिंग होती है। दुर्घटना के समय गलतियों का पता चल जाता है।
- 25 लाख रुपए उदयपुर के रेलवे ट्रेनिंग स्कूल में चल रहे 100 बेड के नए छात्रावास के काम के लिए।

Published On:
Jul, 11 2019 05:36 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।