ईवीएम और वीवीपैट की प्रदर्शनी लगा मतदान की प्रक्रिया समझा रहे बीएलओ , अब तक 3 हजार लोगों ने समझी प्रकिया

By: Madhulika Singh

Published On:
Sep, 12 2018 03:28 PM IST

  • www.patrika.com/rajasthan-news

उमेश मेेेेनार‍िया/मेनार. मतदाताओं को जागरूक करने ग्राम पंचायतों एवं बाजारों में ईवीएम, वीवीपैट मशीनों की प्रदर्शनी लगाकर सेक्टर और नोडल अधिकारियों , बूथ अधिकारियों के नेतृत्व में मास्टर ट्रेनरों द्वारा मतदान की प्रक्रिया समझाई जा रही है। मंगलवार को मेनार कस्बे के ओंकारेश्वर एवंं पीपली चाैैक के यहां बूथ चुनाव अधिकारियों द्वारा ईवीएम एवंं वीवीपेट मशीन से प्रचार प्रसार कर प्रकिया समझाई गयी । इस दौरान कई लोगोंं ने इसे समझा और प्रकिया को जाना । इस दौरान बीएलओ हुक्मीचन्द कलावत , देवीलाल ठाकरोत , खुमाण माली , नंद लाल डाँगी उपस्थित थे ।

107 पोलिंग बूथ पर 3 हजार लोगों ने समझी प्रकिया

विधानसभा चुनाव प्रभारी कैलाश मेघवाल ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न पंचायतों एवं हाट-बाजारों में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों का प्रदर्शन किया जा रहा है, जो पूरे माह जारी रहेगा। मेघवाल ने बताया इस बार ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन का प्रयोग किया जाएगा। वोट देने के बाद वीवीपैट से एक पर्ची डिस्प्ले स्क्रीन में मात्र 7 सेकंड दिखाई देगी और अपने आप कटकर मशीन बाक्स में चली जाएगी, जिसे देखकर मतदाता आश्वस्त हो सकेंगे कि उन्होंने जिस प्रत्याशी को वोट दिया था उसे प्राप्त हुआ है या नहीं। इससे चुनाव प्रक्रिया और अधिक पारदर्शी होगी।

 

READ MORE : उदयपुर में बाहुबली के रूप में नजर आए गणपति, गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार में भी उत्साह का माहौल

 

एक पोलिंग बूथ से अगले पोलिंग बूथ, वहींं बड़े कस्बे में 2 जगह पर मतदान प्रकिया समझाने एवंं इसके बारे में लोगोंं को जागरूक किया जा रहा है । 107 पोलिंग बूथ पर करीब 3 हजार लोगों को मतदान प्रकिया के बारे जानकारी दी है । वहींं जानकारी प्राप्त करने वाले लोगोंं की जानकारी भी संधारित की जा रही है । लाेेेग इससे लाभांव‍ित हुए हैं। क्षेत्र में कुछ पांच टीमें इसके बारे में जानकारी दे रही हैंं जिसके तहत वल्लभनगर में 2 , भींंडर 2 , कुराबड़ में 1 टीम नियुक्त है ।

Published On:
Sep, 12 2018 03:28 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।