scriptअल्पसंख्यक होने के फायदे लेना हमारा अधिकार -सुनील सिंघी | Our right to take advantage of being a minority - Singhvi | Patrika News

अल्पसंख्यक होने के फायदे लेना हमारा अधिकार -सुनील सिंघी

locationउदयपुरPublished: Jul 22, 2019 02:39:42 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

talent achievers award : जैन सोश्यल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन मेवाड रिजन ने किया सकल जैन समाज की 306 प्रतिभाओं को अभिनन्दन. अल्पसंख्यक होने का अर्थ खुद को छोटा महसूस करना नहीं, बल्कि अल्पसंख्यक होने से मिलने वाले फायदे लेना हमारा अधिकार है- सिंघी

our-right-to-take-advantage-of-being-a-minority-singhvi

अल्पसंख्यक होने के फायदे लेना हमारा अधिकार -सुनील सिंघी

उदयपुर. जैन समाज (jain community) आर्थिक रूप से सक्षम होने के बावजूद अल्पसंख्यक की श्रेणी में है, यह सवाल हर जैन बंधु के मन में आता है कि आखिर हम अल्पसंख्यक (minority) क्यों है। अल्पसंख्यक होने का अर्थ खुद को छोटा महसूस करना नहीं, बल्कि अल्पसंख्यक होने से मिलने वाले फायदे लेना हमारा अधिकार है। हम कोई भीख नही मांग रहे बल्कि जनसंख्या के अनुसार 44 लाख होने से संवैधानिक तौर पर मिले अल्पसंख्यक श्रेणी के अधिकार का सम्मानता से उपयोग करना है।
यह उद्बोधन रविवार को नगर निगम सभागार में जैन सोश्यल ग्रुप इंटरनेशनल फेडरेशन (jain social group international federation) मेवाड रिजन की ओर से आयोजित अभिनंदन-टेलेंट अचीवर्स अवार्ड 2019 में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सुनील सिंघी ने दिया। सिंघी ने कहा कि मेवाड रिजन की ओर से सकल जैन समाज की प्रतिभाओं को आगे बढाने के लिए किया गया यह प्रयास सराहनीय है।
इस दौरान जेएसजीआईएफ (JSGIF) के अन्तराष्ट्रीय अध्यक्ष कमल संचेती ने कहा कि फेडरेशन का अगला प्रयास रहेगा कि इस तरह के सम्मान समारोह को राष्ट्रीय स्तर पर हों।
रिजन के सचिव अरुण मांडोत ने बताया कि संभाग स्तर पर सकल जैन समाज की शिक्षा, खेल, सहशैक्षणिक गतिविधियां, प्रतियोगी परीक्षाओं प्रशासनिक सेवा में चयनित, 10वीं में 95 से अधिक और 12वीं मे 90 प्रतिशत से अधिक, ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजूएशन में 80 प्रतिशत से अधिक, सीए, सीएस, सीएमएम, एमबीबीएस, एमडी, पीएचडी नीट, केट, जेईई योग्यता प्राप्त करने वाले, आईएस, आरएस में चयनित 306 प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।
मेवाड़ रिजन के चेयरमैन आरसी मेहता को उनके बेहतरीय कार्यों के लिए अन्तराष्ट्रीय चेयरमैन कमल संचेती ने अध्यक्षीय पिन पहनाकर सम्मानित किया। इस दौरान जेएसजी संगिनी और जेएसजी युवा फोरम ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो