आरसी और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नहीं, बस करना होगा यह काम

By: kamlesh sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 03:53:53 PM IST

  • mparivahan mobile app: मोबाइल में माई परिवहन एप डाउनलोड कर गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र (RC) व ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License ) की डिजिटल कॉपी सेव करो और साथ रखने झंझट से मुक्ति पाओ।

उदयपुर। mparivahan mobile app मोबाइल में माई परिवहन एप डाउनलोड कर गाड़ी का पंजीयन प्रमाण पत्र (RC) व ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) की डिजिटल कॉपी सेव करो और साथ रखने झंझट से मुक्ति पाओ। अगर आपके मोबाइल में ये डाउनलोड हैं तो चैकिंग के दौरान आरटीओ व यातायात पुलिस आपसे प्रति नहीं मांगेंगे। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय में इन दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी को भी हार्डकॉपी के बराबर मान्यता देने का आदेश जारी कर आमजन को बहुत बड़ी राहत दी है।

परिवहन विभाग व यातायात पुलिस प्रतिदिन डीएल व आरसी के बिना गाड़ी चालाने वालों के कई चालान काटती है। धरपकड़ के दौरान लोग कई तरह के बहाने करते हैं। कई परिचितों से फोन पर बातर करवाते हैं लेकिन अब मंत्रालय ने इन दोनों दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी को भी हार्डकॉपी के बाराबर मान्यता दे दी।

दस्तावेज की कॉपी मोबाइल में
चार दिन पूर्व परिवहन आयुक्त ने प्रदेश के सभी प्रादेशिक एवं जिला परिवहन अधिकारियों को आरसी और डीएल की डिजिटल कॉपी को भी मूल दस्तावेजों के बराबर मान्यता देने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसके लिए परिवहन विभाग के बाहन 4.0 सॉफ्टवेयर के जरिए दोनों दस्तावेजों की डिजिट साइड कॉपी रिलीज की जाएगी। इसमें माई परिवहन एप (mparivahan mobile app) के जरिए वाहन स्वामी व चालकों को मुहैया करवाया जाएगा। इस एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर दोनों डॉक्यूमेंट को इसमें सेव किया जा सकता है।

पुलिस ने बनाए कई चालान
यातायात निरीक्षक नेत्रपाल सिंह ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के लिए पुलिस ने कागज व लाइसेंस के अभाव में गेुरुवार को 107 व शुक्रवार को 325 वाहन चालकों के चालान बनाए। कुछ के चालक निलंबन की कार्रवाई की जिलए जिला परिवहन अधिकारी को दस्तावेज भिजवाए हैं।

नि:शुल्क है एप सुविधा (mparivahan app)
गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर पर माई परिवहन एप नि:शुल्क उपलब्ध है जिसे डाउनलोड करने के बाद साइन अप करने के लिए संबंधित व्यक्ति को अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा। एप खुलने के बाद मांगी गई जानकारियां भरनी होगी। इसके बाद एप की होम स्क्रीन पर आरसी डाउनलोड करने का आॅप्शन आएगा। जिसमें गाड़ी संख्या डालने के बाद चेचिस नम्बर और इंजन नम्बर के आखिरी चार अंक वाहन स्वामी से पूछे जाएंगे। सही जानकारी भरते ही डिजिटल आरसी मिल जाएगी। इसे डाउनलोड आरसी मिल जाएगी। इसे डाउनलोड का एप में या फिर मोबाइल में अलग से भी सुरक्षित रखा जा सकता है। ऐसे ही डीएल डाउनलोड करने के लिए भी होम स्क्रीन पर विकल्प दिया है जिसमें डीएल नम्बर डालते ही आपकी नन्मतिथि पूछी जाएगी। सही जानकारी दर्ज करते ही इसके भी एप, डेस बोर्ड और मोबाइल में डाउनलोड करने का आॅप्शन आ जाएंगे।

आमजन इसके बारे में जागरूक हो और वे प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। यह उनकी सुविधा के लिए है।

डॉ.मन्नालाल रावत, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Updated On:
25 Aug 2019, 03:53:53 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।