scriptvideo : यहां हवा का रुख बदलने से न्यूनतम पारा 4.2 डिग्री तक बढ़ा ,  ठंड से मामूली राहत | Minimum Temperature Increases to 4.2 degree, Menar | Patrika News

video : यहां हवा का रुख बदलने से न्यूनतम पारा 4.2 डिग्री तक बढ़ा ,  ठंड से मामूली राहत

locationउदयपुरPublished: Feb 01, 2019 01:20:57 pm

Submitted by:

madhulika singh

हवा का रुख बदलने से न्यूनतम पारा 4.2 डिग्री तक बढ़ा ,  ठंड से मामूली राहत 

Fatehpur, the coldest in the state

sardi badne se log aahat

उमेश मेनार‍िया/ मेनार. बर्ड विलेज सहित क्षेत्रभर में तेज ठंड से परेशान लोगोंं को गुरुवार के दिन राहत मिली । गुरुवार से तापमान बढ़ना शुरू हो गया है। रात के तापमान में भी 4.2 डिग्री बढ़त हुई है। हवा का रुख दक्षिणी-पश्चिमी होने के कारण तापमान में बढ़ोतरी हुई है । बर्ड विलेज मेनार में सुबह आसमान में हल्के बादल भी दिखाई दिए। तेज धूप निकलने व शीतलहर के कम होने पर सर्दी से राहत मिली और न्यूनतम तापमान में करीब 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़त दर्ज की गई। गुरुवार को सुबह के समय मामूली शीतलहर ने लोगों को कुछ देर परेशान किया और सूर्य के दर्शन होने पर शीतलहर का प्रकोप कम हुआ। दोपहर में हवा की स्पीड कम थी और तेज धूप भी एक बार को लोगों को चुभने लगी। लोग ज्यादा देर तक धूप में नहीं रुक सके। दोपहर तीन बजे के बाद आसमान में छाए बादलों में सूर्य की किरणें छिप गई ओर लोगों को एक बार फिर सर्दी का अहसास होने लगा। शाम होते ही वातावरण कूल हो गया । गुरुवार को मेनार का अधिकतम तापमान 25.2 व न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस रहा। वही 9 किमी प्रति घण्टे की रफ्तार से हवाए चली ।
पिछले 48 घण्टोंं में न्यूनतम पारा 4.2 डिग्री तक बड़ा । मंगलवार की रात कड़ाके की ठंड से लोग ठिठुरते रहे थे। मंगलवार तापमान अधिकतम 21 और न्यूनतम 4.4 डिग्री पहुंच गया था । बुधवार को 22.2 अधिकतम एवम न्यूनतम 6.1 डिग्री दर्ज हुआ था । आसमान में बादल छाए किसानों की चिंता बढ़ी आसमान पर गुरुवार को घने बादल छाए रहे। दिनभर बादलों के कारण धूप भी तेज नहीं निकली। वहीं सबसे ज्यादा चिंतित किसान नजर आए। फसल अब पकने की स्थिति में है। ऐसे में किसान चिंतित हैं कि यदि बारिश होती है तो फसलों में काफी नुकसान हो सकता है। हाल ही में क्षेत्रभर में गिरे पाले ने किसानों की कमर तोड़ के रख दी। फसलों में 40-50 फिसदी तक नुकसान का अंदेशा है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो