scriptमेवाड़ सहन नहीं करेगा महाराणा के इतिहास से छेड़छाड़, सर्व समाज ने भरी हुंकार | Maharana Pratap jayanti 2019 celebration | Patrika News

मेवाड़ सहन नहीं करेगा महाराणा के इतिहास से छेड़छाड़, सर्व समाज ने भरी हुंकार

locationउदयपुरPublished: May 22, 2019 01:58:03 pm

Submitted by:

madhulika singh

हल्दीघाटी पूजन से होगी शुरूआत

Maharana Pratap Jayanti

Maharana Pratap Jayanti

उदयपुर. सामाजिक समरसता के पुरोधा वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप से जुड़े इतिहास के साथ छेड़छाड़ मेवाडवासी़ बर्दाश्त नहीं करेंगे। प्रताप के नाम पर राजनीति करने वालों को इस जयंती पर सख्त संदेश देना है ताकि वोटों की खातिर कोई स्वाभीमान के प्रतीक प्रताप के सम्मान से खिलवाड़ नहीं करे। ये विचार प्रताप जयंती को लेकर आयोजित सर्व समाज की सभा में वक्ताओं ने पुरजोर तरीके से रखे और ध्वनि मत से निंदा प्रस्ताव तक पारित किया। प्रताप की 479वीं जयंति 6 जून को मेवाड़ और प्रताप से जुड़े स्थलों पर धूमधाम से मनाई जाएगी।
उदयपुर में नगर निगम, मेवाड क्षत्रिय महासभा ओर सर्वसमाज की ओर से आयोजन को भव्यता प्रदान करने को लेकर मंगलवार को नगर निगम सभागार में सर्व समाज की बैठक हुई। इसमेें विभिन्न समाज संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया और अपने विचार रखते हुए आयोजन में योगदान के बारे में जानकारी दी।
मेवाड़ क्षत्रिय महासभा के शहर अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र सिंह जगत ने बताया कि बैठक में तेजसिंह बांसी,भाजपा जिलाध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली, पूर्व अध्यक्ष दिनेश भट्ट, महापौर चन्द्र सिंह कोठारी, धीरेन्द्र सिंह सलूजा, मोहम्मद खलील, युधिष्ठिर कुमावत, केसर सिंह सारंगदेवोत, प्रेम सिंह शक्तावत, भंवर सेठ, कल्याणसिंह राव, कमलेद्रङ्क्षसह, छोगालाल भोई समेत विभिन्न संगठनों और समाज के पदाधिकारी मौजूद थे। महिला संगठनों ने भी कई कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी की है।

हल्दीघाटी पूजन से होगी शुरूआत
प्रताप जयंती को शौर्य महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इसके लिए 30 मई से 6 जून तक 8 दिवसीय कार्यक्रम होंगे। हल्दीघाटी की माटी का पूजन, राजतिलक स्थली, राणा पूंजा, हकीमखां सूरी, भामाशाह, पन्नाधाय की प्रतिमाओं पर पुष्पाजंलि होगी, वहीं जगदीश चौक, गणगौर घाट पर 479 दीपों से आरती, चेतक पूजन और महिला शक्ति की ओर से शौर्य प्रदर्शन जैसे आयेाजन होंगे। 6 जून को सुबह 7:15 बजे मोती मगरी स्थित महाराणा प्रताप की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित कर शोभायात्रा शुरू होगी, जो विभिन्न मार्गों से होते हुए सुखाडिय़ा रंगमंच पर मुख्य समारोह में तब्दील हो जाएगी। अयोजन में सभी से केसरिया साफे में आने का आह्वान किया गया है।

शस्त्र पूजन व प्रशिक्षण शिविर
शिव दल मेवाड़ के तत्वावधान में महाराणा प्रताप जयंती आयोजनों की कड़ी के दूसरे दिन शहर में एक दिवसीय शस्त्र पूजन एवं प्रशिक्षण शिविर का आयोजन हुआ। दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि शिविर का आयोजन शिव दल व्यायामशाला अध्यक्ष गौरीशंकर वसीटा के नेतृत्व में फतहसागर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर के व्यायामशाला परिसर में हुआ। सुबह 7 बजे महादेव ओर बजरंबली की महाआरती के बाद शिविर का शुभारंभ हुआ। शिविर में मुदगल प्रदर्शन, ल_बाज, तलवार बाजी, भनेटि, आग से बचाव के साथ ही आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो