script

स्नातक विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप, मिलेंगे दस हजार प्रतिमाह…मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने की घोषणा

locationउदयपुरPublished: Oct 16, 2019 09:52:10 pm

Submitted by:

madhulika singh

नवंबर, दिसंबर 2019 में डिग्री पूरी करने वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकेंगे

Students

Students

भुवनेश पंड्या/उदयपुर. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्नातक विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप की घोषणा की है। इंटर्नशिप के लिए भारत या विदेशों में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन, इंजीनियरिंग, आईसीटी और कानून में स्नातक या एकीकृत पीजी की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे। नवंबर, दिसंबर 2019 में डिग्री पूरी करने वाले विद्यार्थी भी आवेदन कर सकेंगे, जो विद्यार्थी तीन-चार वर्ष के कार्यक्रम को पूरा कर रहे हैं, उन्हें कम से कम 2 वर्ष, 4 सेमेस्टर पूरे करने जरूरी हैं।

ये छात्र होंगे पात्र

राष्ट्रीय महत्व के संस्थान व संस्थाएं, लॉ संस्थानों के लिए, कानून श्रेणी के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 के शीर्ष 10 लॉ संस्थान, विश्वविद्यालयों के लिए, विश्वविद्यालयों की श्रेणी के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्थानों के छात्र, प्रतिष्ठित अन्तर राष्ट्रीय संस्थानों के शीर्ष 100 विद्यार्थी इसके लिए पात्र होंगे।

नवम्बर या दिसम्बर में शुरू होगी इंटर्नशिप

इंटर्नशिप नवंबर या दिसंबर, 2019 में शुरू होगी। इसकी अवधि दो महीने की होगी, जो छह महीने तक बढ़ाई जा सकती है। एक चक्र के लिए कुल 15 स्लॉट उपलब्ध हैं। चयनित इंटर्न को प्रति माह दस हजार रुपए दिया जाएगा।

इनका कहना है

इससे विद्यार्थियों को प्रेरणा मिलेगी। सरकार चाहती है कि बुनियादी शिक्षा के साथ विद्यार्थी समाज से जुड़े। वे पढ़ाई का उपयोग आम लोगों के लिए भी करें, यानी उन्होंने जो शिक्षा ग्रहण की है, उसका फायदा समाज के संबंधित वर्ग को मिले, जो उसके विषय से जुड़े हुए हो। विभिन्न विषयों में की गई एक्सीरियंसल लर्निंग को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार ये योजना लेकर आई है।

प्रो. जेपी शर्मा, कुलपति, मोहनलाल सुखाडिय़ा विवि उदयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो