script

हमारी जड़ी बूटियों का असर जानकर चौंकी विदेशी लड़कियां

locationउदयपुरPublished: Jul 16, 2019 03:21:39 am

आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी डॉक्टर्स ने सीखी आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति

Due to the effect of drugs, the surprise of foreign women doctors

हमारी जड़ी बूटियों का असर जानकर चौंकी विदेशी लड़कियां

पंकज वैष्णव . उदयपुर . आयुर्वेद विभाग राजस्थान के रोल मॉडल राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय में आस्ट्रेलिया के नेच्युरोपैथी के डॉक्टर्स का दल औषधालय की गतिविधियों से रूबरू हुआ। बेसिक आयुर्वेद को व्याख्यान के द्वारा समझा।
चिकित्साधिकारी वैद्य शोभालाल औदिच्य ने बताया कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचाने के उद्देेश्य से आस्ट्रेलिया के डॉक्टर्स के दल ने आयुर्वेद गतिविधियों का अवलोकन किया। इस दौरान दल प्रमुख रेने जेन्स व पूजा पालीवाल के नेतृत्व में आये दल ने सर्वप्रथम औषधालय के पौधरोपण क्षेत्र, पंजीयन कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष को देखा व एक राजकीय संस्थान के परिसर में विभिन्न औषधियों के पौधे, कम्यूटरीकृत लाइन सिस्टम, रोगियों की लम्बी कतार व स्वच्छता को देखकर आश्चर्य चकित हुए।
इसके बाद दल ने औषध निर्माण कक्ष में अपने हाथ से दवाओं को कूट कर व खरल में मिश्रित किया। फिर औषधालय में लगी विभिन्न जागरूकता सामग्री व उनके सुव्यवस्थित प्रदर्शन को देखकर प्रभावित हुए। दल ने औषधालय में संचालित पंचकर्म युनिट के प्रत्येक उपकरण व उपचार विधा को बारिकी से समझा व प्रश्न-उत्तर के माध्यम से पंचकर्म के प्रत्येक पक्ष को जाना।
बेसिक आयुर्वेद पर हुआ व्याख्यान
उन्होंने बताया कि इसके बाद वैद्य संजय माहेश्वरी ने विदेशी दल को आयुर्वेद का इतिहासए मुख्य पुस्तकें आयुर्वेद के प्रमुख आचार्य, पंचमहाभूत, त्रिदोष सिद्वान्त, धातु, मल, अग्नि, प्रकृति परीक्षण, बेसिक आयुर्वेद आदि के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि यह दल आगामी दो दिन तक और रूककर पंचकर्म चिकित्सा पद्धतिए बेसिक आयुर्वेद, होम रेमेडीज एवं हर्बल मेडिसन का रोगानुसार उपयोग, विभिन्न रोगों में योग के माध्यम से रोगोपचार एवं फिजियोथेरेपी के साथ ही औषधालय का रिकॉर्ड कीपिंग, हॉस्पीटल मैनेजमेन्ट, आईईसी, प्रत्येक माह लगने वाले शिविरों का रिकॉर्ड एवं हरित क्रांति के तहत उदयपुर शहर मे लगने वाले औषधि पादप के लगाने के तरीके एवं उनका रखरखाव के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो