scriptदेश की पहली AI कम्युनिटी की पहल, राजस्थान में करेगी एआई लिट्रेसी रोड शो, जानें क्यूं ऐसा करेगी | Country First Artificial intelligence Community Initiative AI Literacy Road Show in Rajasthan know why it will do this | Patrika News
उदयपुर

देश की पहली AI कम्युनिटी की पहल, राजस्थान में करेगी एआई लिट्रेसी रोड शो, जानें क्यूं ऐसा करेगी

Artificial intelligence Literacy Road Show : देश की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) कम्युनिटी की पहल। एआई को आम लोगों में अपडेट करने के लिए राजस्थान में एआई लिट्रेसी रोड शो करेगी। जानें क्यूं करेगी ऐसा

उदयपुरApr 25, 2024 / 02:20 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Artificial Intelligence Literacy Road Show in Rajasthan

एआई कम्युनिटी इन दिनों राजस्थान के विभिन्न आईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में कर रही है एआई लिट्रेसी रोड शो

AI Literacy Road Show : अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का युग है। रोजमर्रा के जीवन में एआई प्रवेश कर चुका है, लेकिन अभी भी भारत में एआई को लेकर जागरूकता का अभाव है। स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले बच्चों को एआई के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अचीवर ने देश की पहली एआई कयुनिटी बनाई है। यह कम्युनिटी इन दिनों राजस्थान के विभिन्न आईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में एआई लिट्रेसी रोड शो कर रही है। इसके तहत देश-विदेश के एक्सपर्ट सेशन लेकर छात्र-छात्राओं को एआई को लेकर जागरूक कर रहे हैं।

विचारों तक को प्रभावित कर देगा एआई

अमरीका से आईटी प्रोफेशनल और चर्पन आईटी सॉल्यूशन के को-फाउंडर विकास बत्रा ने बुधवार को मोहनलाल सुखाडिया विश्वविद्यालय के कंप्यूटर सेंटर में सेशन लिया। उन्होंने छात्रों को एआई से किस टेक्नोलॉजी के साथ जीवन और लाइफस्टाइल में बदलाव लाने की जानकारी दी। बत्रा ने बताया की किस तरह एआई आपके व्यवहार से विचारों तक को प्रभावित कर देगा।

एआई ऐज ऑफ ऑटोनॉमी

द राइज ऑफ इंटेलीजेंस सिस्टम विषय पर हुए इन सेशन में विकास ने बताया कि एआई आपके व्यवहार से लेकर आपके विचारों तक को किस तरह प्रभावित कर देगा। छात्र-छात्राओं ने कई सवाल किए। विकास ने बताया कि राजस्थान से होने के नाते इसकी शुरुआत जोधपुर से की है, जबकि प्रदेश का दूसरा सेशन उदयपुर के सुखाडिया विवि के कंप्यूटर सेंटर में हुआ है।

अजमेर-जयपुर के आईटी कॉलेजों में होंगे एआई सेशन

आने वाले कुछ दिनों में हम ऐसे सेशन अजमेर और जयपुर के आईटी कॉलेजों में लेने जा रहे हैं। कार्यक्रम में सुविवि के कंप्यूटर सेंटर के निदेशक डॉ अविनाश पंवार ने एआई की विभिन्न संभावनाओं और अवधारणाओं को लेकर विद्यार्थियों को जानकारी दी।

Home / Udaipur / देश की पहली AI कम्युनिटी की पहल, राजस्थान में करेगी एआई लिट्रेसी रोड शो, जानें क्यूं ऐसा करेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो