scriptमुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लागू इस महत्वकांक्षी योजना की मजाक उड़ा रहा है उदयपुर का चिकित्सा विभाग | Chief Minister Ashok Gehlot is making fun of this ambitious scheme of | Patrika News
उदयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लागू इस महत्वकांक्षी योजना की मजाक उड़ा रहा है उदयपुर का चिकित्सा विभाग

चिकित्सा विभाग बांट रहा है अवधिपार दवाएं, दवा के ३ डोज लेने के बाद रोगी हुआ और बीमार,मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के प्रति गुस्ताखी

उदयपुरMay 26, 2019 / 09:41 pm

Sushil Kumar Singh

udaipur

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लागू इस महत्वकांक्षी योजना की मजाक उड़ा रहा है उदयपुर का चिकित्सा विभाग

उदयपुर/ गोगुंदा. प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में शामिल ‘मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजनाÓ (एमएनडीवाई) को लेकर उदयपुर का चिकित्सा महकमा जरा भी गंभीर नहीं है। यही वजह है कि सब सेंटर या पीएचसी नहीं, बल्कि गोगुंदा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में मरीजों के स्वास्थ्य को दरकिनार कर अवधिपार दवाइयों का वितरण हो रहा है। सामने आए ऐसे ही एक मामले में विभाग के कामकाज को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। खास तो यह रहा कि एमएनडीवाई काउंटर से दी गई अवधिपार दवा के तीन डोज लेने के बाद रोगी और अधिक बीमार हो गया, जिसे बाद में नए रोग के लिए अलग से दवाइयां लेनी पड़ी।
हुआ यूं कि 24 मई को पेट दर्द व अन्य बीमारी को लेकर कस्बे का एक युवक चिकित्सालय पहुंचा। वहां चिकित्सक ने परामर्श पर्ची पर रोगी के लिए ओमप्लाक्स ओजड टेबलेट लिखी। परामर्श पर्ची पर चिकित्सालय के एमएनडीवाई काउंटर पर मौजूद चिकित्सा कार्मिक ने अप्रेल 2019 में अवधिपार हुई दवा रोगी को थमा दी। अज्ञानता वश रोगी ने लिखी गई टेबलेट से दो-तीन डोज ले भी लिए। बाद में बीमारी पर असर नहीं होता देख और दूसरी बीमारियों के घेरने पर उसने टेबलेट देखी तो अवधिपार होने का खुलासा हुआ। बाद में उसने चिकित्सालय पहुंचकर बीमारी के लिए चिकित्सक से दूसरी दवाएं लिखवाई।
भूलवश हुआ होगा
एमएनडीवाई काउंटर में दी जाने वाली दवाइयों की सप्लाई जिला औषधि भंडार से होती है। गलती से अवधिपार दवा का स्टॉक रह गया होगा, जो कि मरीज को दे दी गई होगी।
डॉ ओ.पी. रायपुरिया, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, गोगुंदा

Home / Udaipur / मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की लागू इस महत्वकांक्षी योजना की मजाक उड़ा रहा है उदयपुर का चिकित्सा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो