भगवान के जयकारों से गूंजे मार्ग, झांकियों ने मोहा

By: pramod soni

Updated On: Jun, 11 2019 11:16 PM IST

  • भगवान के जयकारों से गूंजे मार्ग, झांकियों ने मोहा

    महेश नवमी पर निकली शोभायात्रा

 

प्रमोद सोनी

उदयपुर. नगर माहेश्वरी युवा संगठन की ओर से महेश नवमी पर शहर में शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में समाज के महिला - पुरूष पारम्परिक वेशभूषा में शामिल हुए। इससे पूर्व सुबह जानकीराय मंदिर में भगवान महेश का महाशिवाभिषेक किया गया।
बुधवार शाम शोभायात्रा आरएमवी स्कूल से प्रारंभ होकर झीणीरेत, धानमंडी, तीज का चौक, देहलीगेट, बापू बाजार, सूरजपोल, अस्थल मंदिर होते हुए पुन: आरएमवी स्कूल पहुंची। शोभायात्रा में सबसे आगे हाथी की सवारी थी। उसके पीछे बुलेट व अश्वारूढ़ युवतियां धर्म पताका लिए चल रहे थे। इसके बाद केसरिया साड़ी और साफे में स्कूटी सवार समाज की महिलाएं चल रही थी। इनके पीछे समाज के युवा और वरिष्ठजन श्वेत वस्त्रों में शोभायात्रा में शामिल हुए। शोभायात्रा का शहर में जगह -जगह समाज के लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। शोभायात्रा में रजत मंदिर में विराजित भगवान महेश की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। शोभायात्रा के आरएमवी स्कूल पहुंचने के बाद भगवान महेश की महाआरती की गई। आरती के बाद महाप्रसादी का आयोजन हुआ।

यह झांकिया रही आकर्षण का केन्द्र

शोभायात्रा मे समाजजन जहां भगवान महेश के भजनों पर नाचते और झूमते चल रहे थे, वही देवी-देवताओं पर बनाई गई नन्हे बच्चों की झांकिया आकर्षण का केन्द्र रही। शोभायात्रा में राधा-कृष्ण, भोलेनाथ, हनुमान व अन्य झांकियां शामिल रही।

सुबह हुआ महाशिवाभिषेक
संगठन के अध्यक्ष भरत बाहेती ने बताया कि सुबह 8 बजे धानमंडी स्थित जानकीराय मंदिर में विधि विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ भगवान महेश का महाशिवाभिषेक किया गया। वही सुबह महेश सेवा संस्थान की ओर से श्रीनाथ मार्ग स्थित माहेश्वरी भवन में 23वां रक्तदान शिविर लगाया गया, जिसमे कुल ८१ यूनिट रक्त संग्रहण हुआ।

Published On:
Jun, 11 2019 10:58 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।