scriptसजे-धजे मतदान केन्द्रों पर दिखा लोकतंत्र का उत्सव, परिजनों के साथ मतदान, कलक्टर ने देखे बूथ | Patrika News
उदयपुर

सजे-धजे मतदान केन्द्रों पर दिखा लोकतंत्र का उत्सव, परिजनों के साथ मतदान, कलक्टर ने देखे बूथ

लोकसभा आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के तहत उदयपुर जिले में शुक्रवार को आयोजित लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस पर हर वर्ग ने पूर्ण उत्साह के साथ भाग लिया।

उदयपुरApr 26, 2024 / 11:29 pm

Madhusudan Sharma

Dm visit in booth

Dm visit in booth

उदयपुर. लोकसभा आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के तहत उदयपुर जिले में शुक्रवार को आयोजित लोकतंत्र के महापर्व मतदान दिवस पर हर वर्ग ने पूर्ण उत्साह के साथ भाग लिया। जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने बताया कि पात्र मतदाताओं अपना कीमती वोट डालकर राष्ट्रहित में अपना दायित्व निभाया। जिला निर्वाचन अधिकारी पोसवाल के निर्देशन में इलेक्शन टीम उदयपुर ने पूर्ण मुस्तैदी के साथ निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने में सक्रिय भागीदारी निभाई। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार इस बार मतदान केन्द्रों पर विशेष नवाचार किये गये। सजे-धजे मतदान केन्द्रों पर उत्सव का माहौल देखा गया। उदयपुर शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण अंचल में अल सुबह से लेकर देर शाम तक मतदाताओं की कतार देखी गई।

संभागीय आयुक्त भट्ट ने परिवार सहित किया मतदान

उदयपुर के संभागीय आयुक्त श्री राजेंद्र भट्ट अपने वयोवृद्ध माता-पिता एवं पुत्री के साथ सेंट मेरी स्कूल में पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान पश्चात श्री भट्ट ने अपने परिजनों के साथ अमिट स्याही वाली उंगली दिखाकर फोटो खिंचवाया और सभी से मतदान की अपील की।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न बूथों का किया निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल ने जिले में विभिन्न बूथों का अवलोकन किया। उन्होंने श्रमजीवी कॉलेज, फतेह स्कूल, देबारी आईटीआई कॉलेज, केंद्रीय विद्यालय मावली आदि मतदान केंद्रों का अवलोकन कर मतदाताओं से बातचीत की और उनके पहचान पत्र देखे। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं के लिए की गई सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। कलक्टर ने मावली एसडीएम कार्यालय में कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बारात लेकर बूथ पर पहुंचा दूल्हा, बोला पहले वोट डालूंगा फिर दुल्हन लाउंगा

लोकतंत्र के इस महापर्व पर पूरे देश से विभिन्न तस्वीरें देखने को मिल रही है। लोगों में भी मतदान को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। उदयपुर के चित्तोड़गढ़ संसदीय सीट पर एक अनोखी तस्वीर देखने को मिली है। यहां देबारी पंचायत में एक दुल्हा बारात चढ़ाने से पहले पूरी बारात लेकर ढोल नगाड़ों के साथ मतदान करने पहुंचा। देबारी निवासी जितेंद्र वैष्णव की आज शादी होनी है ऐसे में वे अपनी बारात लेकर देबारी से 50 किमी दूर देलवाड़ा जाने से पहले पोलिंग बूथ पर पहुंचे जहां उन्होंने मतदान किया। मतदान करने के बाद जितेन्द्र के कहा पहले वोट डालकर अपना फर्ज निभाऊंगा फिर दुल्हन लाउंगा। गाजे बाजे के साथ जब पूरी बारात वोट डालने पहुंची तो पोलिंग बूथ हर कोई अचंभित हो गया और सभी ने दूल्हे की इस पहल को सराहनीय बताया।

नवविवाहित जोड़ा शादी के बाद सीधा मंडप से मतदान स्थल पहुंचा

वहीं दूसरी ओर एक नवविवाहित जोड़ा शादी के बाद सीधा मंडप से मतदान स्थल पहुंचा है। उदयपुर निवासी पुष्कर माली की बेटी दिव्या माली सुबह 3 बजकर 45 मिनट पर वैवाहिक सूत्र में बंधी। जहां से फेरे और विदाई लेने के बाद अपने पति योगेश माली के साथ सीधी मतदान स्थल पहुंची। दिव्या और योगेश माली जैसे ही बूथ संख्या 74 पर सेंट ग्रिगोरियस स्कूल अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे तो वहां मौजूद लोगों ने भी उनका सत्कार करते हुए उन्हें कतार में नही लगने दिया और नवविवाहित जोड़े ने वोट डाला। इसी प्रकार पानेरियो की मादड़ी में इंद्र मेनारिया की दोनों छोटी बहनें सावित्री और हंसा मेनारिया ने विवाह से कुछ समय पूर्व मतदान कर अपना फर्ज निभाया।

कहीं चार पीढ़ी तो कहीं तीन पीढ़ी एक साथ पहुंची वोट डालने

लोकतंत्र के इस महायज्ञ में आहुति देने कई पीढ़ीयां एक साथ मतदान केन्द्र पर दिखाई दी। उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 138 पर चार पीढ़ियों ने एक साथ मतदान किया। बीएलओ अनिल महावर ने बताया कि हरिश्चंद्र सोलंकी व्हीलचेयर पर बैठकर वोट देने पहुंचे। उनके साथ उनके पुत्र रामचंद्र भी थे। रामचंद्र के पुत्र रमेश सोलंकी एवं रमेश सोलंकी के पुत्र मनीष ने भी उनके साथ मतदान किया। इस तरह चार पीढ़ियों ने एक साथ मतदान किया। स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी जिला परिषद सीईओ कीर्ति राठौड़ ने स्वयं मतदान केंद्र पर पहुंचकर इन चारों पीढ़ी के मतदाताओं की हौसला अफजाई की।

इसी प्रकार परिवार की तीन पीढियों ने पांच सदस्यों ने एक साथ मतदान किया.। हिरण मगरी सेक्टर 4 बीएसएनएल के सामने स्थित मतदान केन्द्र पर टैगोर नगर निवासी पुष्करलाल शर्मा ने पुत्र विजय प्रकाश विप्लवी, पुत्रवधु लक्ष्मी शर्मा, पौत्र अभिषेक व पौत्रवधुरक्षिता के साथ मतदान किया। वहीं जीजीएस स्कूल में चार पीढ़ियों ने एक साथ वोट डाला। इसमें दैत्य नगरी सहेली मार्ग निवासी परदादी शांता परिहार, दादी लीना परिहार, मां रानी परिहार, चाची भगवती परिहार और पड़पोती विधि परिहार ने अपना फर्ज निभाया। इसी मतदान केन्द्र पर दादा महेंद्र सिंह परिहार, पिता गजेंद्र सिंह और पुत्र आदित्य अभिराज सिंह ने भी एक साथ मतदान किया।

ट्रांसजेंडर मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

राष्ट्रहित में योगदान के लिए यहां जहां हर वर्ग ने अपनी जिम्मेदारी निभाई। वही ट्रांसजेंडर मतदाताओं ने भी पूर्ण उत्साह के साथ लोकतंत्र के प्रति अपना दायित्व निभाया। इन मतदाताओं ने मतदान कर फोटो भी खिचवाएं।भारत निर्वाचन आयोग ओर से किये गए नवाचार के तहत में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में आठ-आठ सखी और युवा बूथ तैयार गये। वहीं एक विशेष बूथ दिव्यांगजन के लिए रहा। जहां संबंधित कार्मिकों ने कमान संभालते हुए निर्वाचन विभाग की ओर से सौंपे गये दायित्वों का भली भांति निर्वहन किया। इसके साथ ही ग्रीन बूथ व थीम बूथ पर भी कार्मिक मुस्तैद दिखे।

सजे-धजे मतदान केन्द्रों व सेल्फी बूथ पर फोटो सेशन की होड

सोशल मीडिया के इस दौर में हर मतदान केंद्र पर मतदान करने के बाद मतदाताओं में फोटो एवं सेल्फी की विशेष होड देखी गई। निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्रों पर विशेष आकर्षक सजावट की गई। जिले की सभी विधानसभाओ के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधा एवं सुगम मतदान हेतु हर मतदान केंद्र पर क्यू आर कोड लगाये गए। प्रत्येक बूथ पर हैप्पी अवर्स अर्थात प्रात 7 से 9 बजे तक में लॉ वोटर टर्नआउट वाले बूथ पर पहले 25 एवं अन्य बूथों के पहले 20 मतदाताओं को सीईओ राजस्थान की ओर से प्रिंटेड प्रमाण पत्र दिए गए। साथ ही हर मतदान केंद्र पर क्यू आर कोड लगाए जिनको स्कैन कर दूल्हा-दुल्हन, नव पंजीकृत मतदाता, परिवार तीन पीढ़ी, यूथ आदि की सेल्फी अपलोड करने पर प्रमाण पत्र एवं विशेष सम्मान दिया गया। साथ ही नव विवाहित दूल्हा-दुल्हन को भी दिव्यांगजन एवं वरिष्ठजन के समान ही कतार में नहीं लगने की छूट दी गई।

Home / Udaipur / सजे-धजे मतदान केन्द्रों पर दिखा लोकतंत्र का उत्सव, परिजनों के साथ मतदान, कलक्टर ने देखे बूथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो