scriptCBSE 10th-12th Result 2024 : इस बार सीबीएसई बोर्ड में नहीं होगा टॉपर, जानें ऐसा क्यूं होगा | CBSE 10th 12th Result 2024 This Year there will be No Topper in CBSE Board Know why this will Happen | Patrika News
उदयपुर

CBSE 10th-12th Result 2024 : इस बार सीबीएसई बोर्ड में नहीं होगा टॉपर, जानें ऐसा क्यूं होगा

CBSE 10th 12th Result 2024 : सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट बस आने वाला ही है। पर इस बार एक अनोखी बात होने जा रही है। इस बार सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं के रिजल्ट में कोई भी टॉपर नहीं होगा।

उदयपुरApr 20, 2024 / 01:50 pm

Sanjay Kumar Srivastava

CBSE 10th 12th Result 2024 No Topper

CBSE 10th-12th Result 2024 : इस बार सीबीएसई बोर्ड में नहीं होगा टॉपर

CBSE 10th-12th Result 2024 : सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणामों का विद्यार्थी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। मई माह में परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। लेकिन, इस बार परिणामों में न तो परसेंटेज, न डिवीजन, डिस्टिंक्शन या एग्रीगेट मार्क्स ही जारी किए जाएंगे। न ही सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले विद्यार्थियों के नाम का खुलासा करेगा। ये कदम नई शिक्षा नीति के तहत उठाया गया है। इसके पीछे उद्देश्य यह है कि विद्यार्थियों पर रिजल्ट से संबंधित प्रेशर कम होगा।

अंकों के आधार पर नहीं दिए जाएंगे डिवीजन

दरअसल, सीबीएसई ने पिछले साल दिसंबर में घोषणा की थी कि अब वह विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में मिले कुल अंकों के आधार पर प्रथम, द्वितीय या तृतीय डिवीजन में नहीं बांटेगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉक्टर संयम भारद्वाज ने एक नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें यह उल्लेख किया गया कि सीबीएसई द्वारा 2024 में जारी किए जाने वाले कक्षा 10 एवं कक्षा 12 की परीक्षा के परिणाम में किसी प्रकार का समग्र डिवीजन डिस्टिंक्शन अथवा एग्रीगेट नहीं दिया जाएगा।

प्रतिशत की कोई भी गणना नहीं होगी

इसी के साथ अंकों के प्रतिशत की कोई भी गणना सीबीएसई द्वारा नहीं की जाएगी। इसी नोटिफिकेशन में यह विवरण दिया गया है कि यदि किसी विद्यार्थी ने बोर्ड की परीक्षा में 5 से ज्यादा विषय लिए हैं तो सर्वोत्तम पांच विषयों को निर्धारित कर उस छात्र के प्रवेश का फैसला वह संस्थान स्वयं करेगा, जो प्रवेश दे रहा है।

नई शिक्षा नीति 2020 के सार को करता है समाहित – डॉ. बीके कोठारी

केंद्रीय विद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ. बीके कोठारी ने अनुसार सीबीएसई का यह निर्णय नई शिक्षा नीति 2020 के सार को समाहित करता है। विद्यार्थी परसेंटेज के लिए नहीं अपितु समग्र ज्ञान के लिए तैयारी करेंगे। उन पर अभिभावकों शिक्षकों तथा सहपाठियों का जो मनोवैज्ञानिक दबाव रहता है वह नहीं रहेगा। ऐसे में विद्यार्थी अध्ययन सामग्री पर बेहतर फोकस कर सकेंगे तथा न केवल एक समग्र दृष्टिकोण से अध्ययन कर पाएंगे अपितु रटने की प्रवृत्ति से छुटकारा मिल पाएगा।

किसी भी विद्यार्थी के लिए सफलता का है एक बहुआयामी कांसेप्ट

किसी भी विद्यार्थी के लिए सफलता एक बहुआयामी कांसेप्ट है जो कि सिर्फ अंकों के आधार पर हासिल नहीं की जा सकती। दरअसल, विद्यार्थी की प्रतिभा कौशल तथा जज्बा ही उसके भविष्य निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बोर्ड का यह निर्णय आज के युग में अभिभावकों की अपरिमेय महत्वाकांक्षाओं के तले दबे हुए विद्यार्थियों के लिए कहीं ना कहीं राहत लेकर आया है।

Home / Udaipur / CBSE 10th-12th Result 2024 : इस बार सीबीएसई बोर्ड में नहीं होगा टॉपर, जानें ऐसा क्यूं होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो