scriptपांच माह बाद भी डाकघर में नहीं चली मशीन, आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रही प्रसूताएं… | adhar card machine in post offices | Patrika News

पांच माह बाद भी डाकघर में नहीं चली मशीन, आधार कार्ड बनवाने के लिए भटक रही प्रसूताएं…

locationउदयपुरPublished: Jan 05, 2019 05:00:47 pm

– जिम्मेदार बेपरवाह

झाड़ोल . उपखण्ड मुख्यालय झाड़ोल स्थित डाकघर में रखी आधार पंजीयन मशीन 5 माह बाद भी शुरू नहीं हो पाई। आधार नामांकन और संशोधन को लेकर ग्रामीण उपखण्ड कार्यालय और डाकघर के चक्कर काट रहे हैं। इसमें ज्यादातर प्रसूताएं और विद्यार्थी है, जो सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की जरुरत महसूस कर रहे हैं। इधर, डाक विभागीय अधिकारी बेपरवाह है, जो अभी तक मशीन अपडेट की कोशिश में ही है।उपखण्ड मुख्यालय पर हर रोज बड़ी तादाद में ग्रामीण आधार नामांकन को लेकर चक्कर काट रहे हैं, जिसमें प्रसूताएं, विद्यार्थी और आमजन आधार कार्ड में संशोधन के लिए चक्कर काट रहे हैं। आधार नामांकन के अभाव में प्रसूताओं को विभिन्न कार्ड जारी नहीं हो पा रहे हैं, वहीं विद्यार्थी छात्रवृत्ति सहित कई योजनाओं से वंचित हैं।
आधार केंद्र का अभाव
झाड़ोल आदिवासी बाहुल्य उपखण्ड क्षेत्र की झाड़ोल और फलासिया पंचायत समिति में एक भी आधार नामांकन केंद्र नहीं है, जबकि ग्रामीण मुख्यालयों के चक्कर काट रहे हैं। क्षेत्र में करीब 1 लाख ग्रामीणों के मोबाइल नम्बर अपडेशन, फिंगर प्रिंट अपडेशन, नाम पता वेरिफशन आदि समस्याओं से आहत हैं। आधार कार्ड के लिए केंद्र डाकघर में बनाने के आदेश होने के बाद भी 5 माह गुजर गए। इसके बाद भी डाकघर में मशीन पड़ी रही। हाल में मशीन चालू करने का प्रयास किया गया। अब पोस्ट मास्टर की ओर से मशीन अपडेट नहीं होना बताया जा रहा है।
READ MORE : जानिए क्यों है उदयपुर जनजाति की वनोपज पर संकट, किसलिए पतझड़ में उड़ा हमारा तेंदूपत्ता

जिम्मेदार बेपरवाह
आधार पंजीयन नहीं होने को लेकर शुकव्रार को सूचना एवं प्रोद्योगिकी विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। एसीपी शीतल अग्रवाल को कॉल किया, लेकिन रिसीव नहीं हुआ। झाड़ोल पंचायत समिति में कार्यरत आधार कार्ड प्रभारी, सूचना सहायक धर्मपाल चौधरी से भी संपर्क करना चाहा, लेकिन उन्होंने भी रिसीव नहीं किया।
पता करवाता हूं, कहा-क्या समस्या आ रही है। वैसे ये समस्या केन्द्र सरकार की योजना से संबंधित है। फिर भी आमजन की समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन से संपर्क किया जाएगा। – जितेन्द्र पाण्डेय, उपखण्ड अधिकारी, झाड़ोल

ट्रेंडिंग वीडियो