मात्र 10 रुपये के लिए बंद होगा आपका मोबाइल नंबर

मात्र 10 रुपये के लिए बंद होगा आपका मोबाइल नंबर

नई दिल्ली: टेलीकॉम सेक्टर में Reliance Jio के आने के बाद से कई बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। इन बदलाव की वजह से देशभर के यूजर्स को मुफ्त रोमिंग, इन कमिंग और अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिली है। लेकिन इसकी वजह से कई कंपनियों के ARPU पर खराब असर देखने को मिला है। इसी से निपटने के लिए Idea, Vodafone और Airtel जैसे कंपनियों ने एक हल निकाला है जिसके तहत मुफ्त में दी जा रही इनकमिंग सर्विस को बंद करने का फैसला लिया गया है।

नंबर बंद होने की वजह

आपको बता दें आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन्स डुअल सिम के साथ आते हैं जिसकी वजह से यूजर्स दो सिम का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यूजर्स दोनों में से किसी एक सिम को केवल इनकमिंग कॉल्स के लिए ही इस्तेमाल करते हैं और इससे छह महीने में करीब 10 रुपये का ARPU जनरेट होता है। इसी से बचने के लिए अब कंपनियों ने मिनिमम रिचार्ज प्लान लॉन्च करना शुरु कर दिया है।

मिनिमम रिचार्ज प्लान्स

कंपनियों के इन रिचार्ज प्लान्स की कीमत 35 रुपये से शुरु होती है। इसकी वैधता 28 दिनों की है और करीब 26 रुपये का टॉकटाइम मिलता है। इसके बाद 65 रुपये वाले प्लान में 55 रुपये का टॉकटाइम और 1 पैसा प्रति सकेंड की दर से आउटगोइंग कॉल मिलता है। इसके अलावा 200 एमबी डाटा का लाभ भी उठाया जा सकता है। सबसे महंगे और आखिरी प्लान की कीमत 95 रुपये है जिसमें यूजर्स को कुल 95 रुपये रुपये का टॉकटाइम मिलेगा। इसके अलावा 500 एमबी डाटा और 30 पैसे प्रति मिनट की दर से आउटगोइंग कॉल मिलता है। इन दोनों ही प्लान की वैधता 28 दिनों की है।

TRAI ने दिया निर्देश

मालूम हो Airtel और Vodafone Idea अपने प्रीपेड यूजर्स को पिछले कई दिनों से एक मैसेज भेज रहे हैं। कंपनियों की तरफ से भेजे गए मैसेज में कहा जा रहा है कि इनकमिंग सर्विस को चालू रखने के लिए उन्हें न्यूनतम मासिक रीचार्ज करवाना होगा। इसके बाद कई यूजर्स ने इसकी शिकायत करते हुए कहा है कि उनके अकाउंट में पर्याप्त राशी होने के बाद भी उन्हें मैसेज मिल रहा है। इस मामले में टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने इन कंपनियों को पत्र भेजा है और उनसे जवाब मांगा है। ट्राई ने अपने पत्र के जरिए दोनों कंपनियों को निर्देश देते हुए कहा है कि वे अपने यूजर्स को बताएं कि प्रीपेड अकाउंट बैलेंस का इस्तेमाल कर मिनिमम रीचार्ज प्लान सहित अन्य उपलब्ध प्लान्स का फायदा कैसे उठाए जाए। इसके साथ ही ट्राई ने भारतीय एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से कहा है कि उसके निर्देशों का पालन होने तक कंपनियां उन यूजर्स की सेवाएं बंद नहीं करें जिसके अकाउंट में न्यूनतम रीचार्ज राशी के बराबर बैलेंस नहीं है।

READ SOURCE