scriptvideo: आधे घंटे तक सौ घरों में दौड़ता रहा करंट, झुलसने से आधा दर्जन हुए घायल, गंभीर हालत में दम्पती को किया जयपुर रैफर | Wire break current ran in houses falling on Trasnfarmr | Patrika News

video: आधे घंटे तक सौ घरों में दौड़ता रहा करंट, झुलसने से आधा दर्जन हुए घायल, गंभीर हालत में दम्पती को किया जयपुर रैफर

locationटोंकPublished: Jun 16, 2019 09:38:43 am

Submitted by:

pawan sharma

हाइटेंशन लाइन का तार टूट कर ट्रासंफार्मर पर गिरने से करीब सौ मकानों में करंट दौड़ गया।
 

wire-break-current-ran-in-houses-falling-on-trasnfarmr

video: आधे घंटे तक सौ घरों में दौड़ता रहा करंट, झुलसने से आधा दर्जन हुए घायल, गंभीर हालत में दम्पती को किया जयपुर रैफर

दूनी. चांदसिंहपुरा पंचायत मुख्यालय के टोकरावास मार्ग स्थित बैरवा बस्ती में शुक्रवार देर रात हाइटेंशन लाइन का तार टूट कर ट्रासंफार्मर पर गिरने से करीब सौ मकानों में करंट दौड़ गया।

तार टूटने के बाद ग्रामीणों ने घाड़ ग्रिड स्टेशन पर लाइनमैन व कनिष्ठ अभियंता को दर्जनों बार फोन लगाए, लेकिन रीसिव नहीं हुआ। इसके बाद देवली एईएन से सम्पर्क होने पर आपूर्ति बंद हुई।
करंट से विद्युत उपकरण फंूकने अलावा दम्पती सहित आधा दर्जन झुलस गए। शोर सुन मौके पर पहुंचे ग्रामीण घायलों को दूनी अस्पताल लेकर आए, जहां गंभीर हालत होने पर दम्पती को टोंक व बाद में जयपुर रैफर कर दिया।
इसके बाद शनिवार सुबह ग्रामीण वाहनों में भरकर दूनी थाने पर आ गए और निगम कार्मिकों के मामला दर्ज करने, मुआवजा दिलवाने सहित अन्य मांगों को लेकर अड़ गए बाद में मौके पर अधिकारियों की समझाइस के बाद ग्रामीण घरों को लौटे।
दूनी थानाप्रभारी नरेश कंवर ने बताया की झुलसने से घायल हुए बैरवा बस्ती चांदसिंहपुरा निवासी सुरजमल पुत्र सुखदेव बैरवा, परमेश्वर पुत्र सुरजमल बैरवा, गुड्डी पत्नी परमेश्वर बैरवा, द्रोपदी पत्नी विनोद बैरवा, राजवीर (सात माह) पुत्र विनोद बैरवा, रामदेव पुत्र मोती बैरवा है। इनमें परमेश्वर व उसकी पत्नी गुड्डी की हालत गंभीर होने पर जयपुर रैफर किया गया।
उन्होंने बताया कि बैरवा बस्ती के पास से गुजर रहे हाइटेंशन लाइन का तार टूट ट्रासंफार्मर के उपर आ गिरा। हाइटेंशन लाइन के सम्पर्क में आते ही मकानों में लगे उपकरण एक-एक कर फूंकने लगे।
मकानों में सो रहे ग्रामीणों ने किवाड़ खोल बाहर निकलने का प्रयास किया तो करंट दौडऩे लगा। इधर, परमेश्वर ने बाहर निकलने का प्रयास किया तो वह चल रहे कूलर की चपेट में आ झुलस गया। इसके बाद लोहे के पलंग पर सो रही पत्नी गुड्डी भी करंट लगने से झुलस गई।

फोन उठा लेता तो नहीं होता हादसा
उल्लेखनीय है की हाइटेंशन लाइन के टूटकर ट्रासंफार्मर पर गिरने के बाद मकानों में करंट दौड़ा तो ग्रामीणों ने घाड़ ग्रिड स्टेशन पर ड्यूटी पर लगे कार्मिक राजू को बिजली बंद करने के लिए मोबाइल पर फोन किया, लेकिन उसने फोन नहीं उठाया।
बाद में घाड़ कनिष्ठ अभियंता नितिन गुलाटी ने भी फोन नहीं उठाया। फिर देवली ऑफिस में कार्यरत कनिष्ठ अभियंता धर्मराज जैन के फोन उठाने पर उन्होंने दुसरे कार्मिक को भेज बिजली बंद कराई। समय रहते ग्रिड पर कार्यरत फोन उठा लेता तो हादसा नहीं होता।

मामला दर्ज कराने दूनी थाने पर पहुंचे सैकड़ों ग्रामीण
रात को हुए हादसे में झुलसे आधा दर्जन लोगों के झुलसने से नाराज ग्रामीण लामबंद होकर ट्रैक्टर-ट्रॉलियों में भरकर शनिवार सुबह दूनी थाने पर पहुंच गए।
यहां उन्होंने थानाप्रभारी नरेश कंवर को लिखित रिपोर्ट देकर लापरवाह बिजली कार्मिकों के खिलाफ मामला दर्ज करने की बात कही। इस पर थानाप्रभारी ने लोगों को नियमानुसार मामला दर्ज कर कार्रवाई करने की बात कह लोगों को शांत किया।
मगर हादसे के बाद भी मौके पर किसी अधिकारी के नहीं पहुंचने पर उन्होंने थाने से लौटने को मना कर दिया। इस पर थानाप्रभारी ने जिला पुलिस अधीक्षक चुनाराम जाट, देवली एसडीओ अशोक त्यागी से मोबाइल पर वार्ता की।
इसके बाद देवली तहसीलदार आर. के. जोशी, दूनी तहसीलदार पृथ्वीराज मीणा, निगम के अधीशासी अभियंता महेश चड़ंक, कनिष्ठ अभियंता नितिन गुलाटी, भरत पारीक, भू-अभिलेख निरीक्षक रामदेव धाकड़ सहित अन्य थाने पर पहुंचे ओर ग्रामीणों को लेकर चांदसिंहपुरा स्थित घटनास्थल पर गए और ग्रामीणों को लाइनों की मरम्मत कराने, मुआवजे का प्रस्ताव बना उच्चाधिकारियों को भिजवाने, दोषी कार्मिकों को हटाने का आश्वासन दिय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो