scriptvideo: Amritam Jalm : अमृत सहेजने को उठे सैकड़ों हाथ, पानी बचाने के साथ जलस्त्रोतों के संरक्षण का लिया संकल्प | Rajasthan Patrika Amritam Jalm Campaign 2019 Tonk | Patrika News

video: Amritam Jalm : अमृत सहेजने को उठे सैकड़ों हाथ, पानी बचाने के साथ जलस्त्रोतों के संरक्षण का लिया संकल्प

locationटोंकPublished: May 27, 2019 09:21:42 am

Submitted by:

pawan sharma

पुरुषों के साथ महिलाओं ने भीषण गर्मी में लगभग दो घंटे तक पसीना बहा कर क्षेत्र के परम्परागत जल स्त्रोतो, कुएं, बावड़ी, तालाबों का जीर्णोद्धार करने के साथ इनके संरक्षण के लिए आगे आने का संकल्प लिया।

rajasthan-patrika-amritam-jalm-campaign-2019-tonk

video: Amritam Jalm : अमृत सहेजने को उठे सैकड़ों हाथ, पानी बचाने के साथ जलस्त्रोतों के संरक्षण का लिया संकल्प

आवां. राजस्थान पत्रिका के जन सरोकार के अमृतं जलम् अभियान के तहत रविवार सुबह कस्बे के अखनेश्वर धाम स्थित सरोवर पर श्रमदान करने के साथ किया गया।

पूर्व कृषि मंत्री डॉ. प्रभु लाल सैनी की अगुवाई और आवां पंचायत के सान्निध्य में अमृत को बचाने और सहेजने के इस महान कार्य में अखनेश्वर मंदिर समिति, सृजन संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग, भीम सेना, बजरंग समिति, सुदर्शनोदय तीर्थ समिति, राजस्थान प्राथमिक माध्यमिक शिक्षक संघ, कर्मचारी संयुक्त महासंघ एकीकृत, ग्राम की विभिन्न धार्मिक एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि,माली समाज सम्मेलन समिति के पदाधिकारियों के साथ सभी विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों ने इसमें भागीदारी निभाकर जल को बचाने का संदेश दिया।
पुरुषों के साथ महिलाओं ने भीषण गर्मी में लगभग दो घंटे तक पसीना बहा कर क्षेत्र के परम्परागत जल स्त्रोतो, कुएं, बावड़ी, तालाबों का जीर्णोद्धार करने के साथ इनके संरक्षण के लिए आगे आने का संकल्प लिया।
इसमे जनप्रतिनिधियों के साथ पुलिस, पंचायतराज से जुड़े सभी विभागों के कार्मिकों के साथ सैंकड़ो ग्रामीणों ने श्रमदान मे भगीरथ बन अमृत का महत्व उजागर किया।

आवां सरपंच राधेश्याम चन्देल ने बताया कि जल है तो कल है, पर जागृति लाने के लिए श्रमदान करने के बाद पूर्व कृषि मंत्री डा. प्रभु लाल सैनी के मुख्य आतिथ्य और वीरांगना नन्दू देवी की अध्यक्षता में परिसर में जन संवाद का कार्यक्रम भी रखा गया। इस गोष्ठी में जल संरक्षण पर सुझाव भी लिए गए।

प्रकृति का उपहार है, उपहास न उड़ाएं
संगोष्ठी मेंं पूर्व कृषि मंत्री डॉ. प्रभु लाल सैनी, वीरांगना नन्दू देवी, आवां सरपंच राधेश्याम चन्देल, शिव पब्लिक निदेशक शिवजी राम चौधरी, पंचायत समिति सदस्य दुर्लभ चन्द जैन, खेमराज गुर्जर, आर्ट ऑफ लिविंग के जिला संयोजक नवल पारीक, शिक्षाविद् पे्रम शंकर सोमानी, व्याख्याता जयपाल सिंह, सुरेन्द्र सिंह नरूका, आवां चौकी प्रभारी शम्भू सिंह राजावत, रमेश चन्देल, कुन्दनमल गोयल, विजय कुमार, राजेश कुम्हार, प्रकाश सैनी, हीरालाल सैनी,युगल सोमानी, पंकज गोखरू, रामलाल माहुर, पुरुषोत्तम स्वर्णकार सहित लगभग दो दर्जन विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने पुरा सम्पदाओं का अस्तित्व बचाने के साथ इनके संवर्धन के उपाय भी सुझाए।

आज करेंगे कुएं की सफाई
जयकिशन, ओमप्रकाश, बद्री लाल आदि स्वयं सेवकों का कहना है कि क्षेत्र में चल रहे जल संकट से कुछ राहत पाने के लिए अखनेश्वर परिसर में नया कुआ खोदा गया है, जिसमे मीठा पानी निकल आया है।
परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए कुएं का पानी निकालने के साथ इसकी सफाई करने को प्राथमिकता से लिया गया है। अमृतं जलम् अभियान के तहत सोमवार को इस कुएं के पानी को निकालने और सफाई के लिए श्रमदान किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो