राधा-कृष्ण की सजीव झांकी रही आकर्षण का केन्द्र, सीआइएसएफ आरटीसी में रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम

By: Pawan Kumar Sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 07:48:31 PM IST

  • Sri Krishna Janmashtami 2019: सीआइएसएफ आरटीसी के ऐरावत ग्राउण्ड में शनिवार रात श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।

     

देवली। सीआइएसएफ आरटीसी के ऐरावत ग्राउण्ड में शनिवार रात श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर बल के प्रशिक्षणार्थी जवानों की ओर से सजाई गई झांकिया शहरवासियों के लिए आकर्षण का केन्द्र रही। मेले की शुरुआत डीआइजी दिग्विजय कुमार सिंह व संरक्षिका अध्यक्षा अनुराधा सिंह ने फीता काटकर की। इस दौरान बल के सदस्यों के साथ शहरवासियों ने परिसर स्थित राधा-कृष्ण मन्दिर में दर्शन किए।

read more: वीरता पुरस्कार की अनुशंसा करेगी पुलिस, छोटे भाई-बहन को डूबते देख कूदी थी बनास नदी में

इस दौरान राजस्थान पुलिस कांस्टेबल, राजस्थान जेल प्रहरी, यूपी पुलिस कांस्टेबल का प्रशिक्षण ले रहे जवानों ने भगवान श्रीकृष्ण के मतस्य अवतार, भगवान के जन्म, बाल-लीलाएं सहित विभिन्न अवतारों से व भगवान के जीवन प्रसंग से जुड़ी झांकिया सजाई गई।

read more:चार साल बाद पुत्र को देख फफक पड़ा सूर्यकांत, ग्रामीणों ने मानवता दिखा होटल में दिलाई थी शरण

इनमें राधा-कृष्ण की सजीव झांकी मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान मेले में लक्की ड्रॉ निकाला गया। इसमें राजस्थान पुलिस के प्रशिक्षणार्थी ओमप्रकाश को प्रथम पुरस्कार के रुप में एलइडी टीवी मिली। वहीं द्वितीय पुरस्कार जितेन्द्र सिंह को मोबाइल व तृतीय पुरस्कार सी. पी. नायक को माइक्रोवेव ओवन मिला।

 

उक्त पुरस्कार डीआइजी सिंह व संरक्षिका अध्यक्षा अनुराधा सिंह ने दिया। रात्रि को भगवान की आरती कर मेले व त्यौहार का समापन हुआ। इस दौरान उपकमाण्डेंट नवीन कुमार, पुलिस उपाधीक्षक नानगराम, थाना प्रभारी नरेश कुमार मौजूद थे।

read more:जागरूकता से आएंगी दुर्घटनाओं में कमी, विद्यार्थियों को दी यातायात नियमों की जानकारी

आरटीसी परिसर में मेले को लेकर सीआइएसएफ की ओर से सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही। इसी प्रकार शहर के गायत्री माता मन्दिर, चारभुजानाथ, लक्ष्मीनारायण, बावड़ी बालाजी सहित मन्दिरों में रात 12 बजे आरती कर पंचामृत व पंजीरी का प्रसाद वितरीत किया गया। आरती के बाद श्रद्धालुओं ने उपवास खोला। मनचले युवकों पर नियंत्रण व कानून व्यवस्था के लिहाज से पुलिसकर्मी गश्त करते रहे।

बैठक में तैयारियों पर करेंगे विचार
देवली। शहर में हर वर्ष मनाएं जाने गणेश महोत्सव की तैयारियो को लेकर सोमवार रात 8 बजे बगीजी बालाजी मन्दिर परिसर में बैठक आयोजित होगी। समिति से जुड़े कृष्णगोपाल शर्मा ने बताया कि बैठक में विभिन्न समाज के अध्यक्ष व प्रतिनिधि मौजूद रहेंगी। इसमें गणेश महोत्सव की तैयारियों को लेकर परस्पर विचार-विमर्श किया जाएगा।

Updated On:
25 Aug 2019, 07:48:31 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।