बीसलपुर में पानी की आवक जारी, बांध से बनास नदी में बढ़ाई पानी निकासी की मात्रा

By: Pawan Kumar Sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 09:29:57 PM IST

  • Incoming water continues in Bisalpur dam: बीसलपुर बांध में पानी की आवक के चलते बांध से रविवार सुबह सात बजे तक एक मीटर तक गेट खोलकर बनास नदी में की जा रही पानी की निकासी हो दोगुना कर दिया है।

     

राजमहल. राज्य की सबसे बड़ी पेयजल परियोजना व जयपुर, अजमेर सहित टोंक जिले की लाइफलाइन कहे जाने वाले बीसलपुर बांध से बनास नदी में पानी की निकासी अभी जारी रही है। बीसलपुर बांध के केचमेंट एरिया व जलभराव सेक्टर क्षेत्र मे हो रही पानी की आवक के चलते बांध के गेट संख्या नौ को रविवार सुबह सात बजे तक एक मीटर तक खोलकर बनास नदी में की जा रही पानी की निकासी हो दोगुना कर दिया है।

read more: वीरता पुरस्कार की अनुशंसा करेगी पुलिस, छोटे भाई-बहन को डूबते देख कूदी थी बनास नदी में

शनिवार को बांध से बनास मे इसी गेट को 50 सेमी खोलकर तीन हजार क्यूसेक पानी प्रति सेकंड की निकासी की जा रही थी। रविवार को बांध में पानी की आवक तेज होने पर परियोजना अधिकारियों ने बांध के गेट संख्या 9 व 10 को एक-एक मीटर तक खोलकर बनास में कुल 12 हजार क्यूसेक पानी की निकासी कर दी गई है । बनास में पानी की निकासी चौगुनी करने से राजमहल -टोडारायसिंह मार्ग पर बनी रपट पर पानी का बहाव तेज होने से आवागमन एक बार फिर से बंद हो गया है।

read more:गहरे गड्ढे बने जलभराव की समस्या, बाइक सवार हो रहे गिरकर हो रहे चोटिल


इसी प्रकार टोडारायसिंह तहसील के कई गांवो में बारिश के अभाव में सूखे पडे जलाशयों को तर करने के लिए बांध की बायीं मुख्य नहर में बांध से 95 क्यसेक पानी छोडा जा रहा है। जो टेल तक पहुंचकर आस पास के तालाबों मे भरा जा रहा है। इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक बनास नदी पर स्थित त्रिवेणी का गेज शनिवार को 2.10 मीटर दर्ज किया जा रहा था जो रविवार शाम तक 35 सेमी घटकर 1.75 मीटर रह गया है। त्रिवेणी से बांध में हो रही पानी की आवक व डाई व खारी नदी में पानी का बहाव चलने से बांध से बनास में पानी की निकासी लगातार बनी हुई है। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल 8 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

read more:VHP की भगवा रैली पर पथराव के बाद बेकाबू हुई स्थिति, कई वाहन क्षतिग्रस्त


3 टीएमसी पानी की हो चुकी निकासी
बीसलपुर बांध परियोजना के कंट्रोल रूम के अनुसार गत सोमवार से बांध के गेट संख्या 9 व 10 को 50 50 सेमी तक खोलकर बनास नदी में कुल 6 हजार क्यूसेक पानी प्रति सैकंड छोड़ा जा रहा था। जिसे बीच में बढ़ाकर 18 हजार क्यूसेक कर दिया गया था, वहीं बांध में पानी की आवक कम पडऩे के साथ ही पानी की निकासी भी कम करते हुए वापिस गेट संख्या नो 9 से 3 हजार क्यूसेक पानी छोडा जा रहा था जो रविवार को त्रिवेणी से पानी की आवक बढऩे के कारण रविवार सुबह 7 बजे एक बार फिर बनास मे पानी की निकासी 6 हजार क्यूसेक कर दी गई है । जिसे दोपहर तक बढाकर 12 हजार क्यूसेक कर दिया गया है। बांध परियोजना के अनुसार गत सोमवार से अब तक लगभग 3 टीएमसी पानी की निकासी बनास में की जा चुकी है।

 


एक सितंबर से बढ़ेगी जलापूति.र्
बीसलपुर बांध परियोजना के अनुसार बांध से जयपुर में 31 जुलाई तक रोजाना 390 एमएलडी पानी लिया जा रहा था इसी प्रकार अजमेर की जलापूर्ति के लिए बांध से रोजाना 36 0 से 375 एमएलडी तक पानी दिया जा रहा था वही टोंक जिले की बीसलपुर .टोंक. उनियारा पेयजल परियोजना से रोजाना 17 से 20 एमएलडी तक पानी लिया जा रहा था अभी जयपुर सहित ग्रामीण इलाके के लिए कुल 405 एमएलडी पानी रोजाना लिया जा रहा है वही लगभग 28 0 से 290 एमएलडी पानी अजमेर पाइप लाइन से लिया जा रहा है।

 

इसी प्रकार बीसलपुर-टोंक-उनियारा पेयजल परियोजना के तहत बांध से अभी 25 एमएलडी पानी लिया जा रहा है, वही जयपुर पेयजल परियोजना के सूरजपुरा फिल्टर प्लांट के अधीक्षण अभियंता सुधांशु दीक्षित ने बताया कि आगामी 1 सितंबर से जयपुर सहित ग्रामीण पेयजल योजना के दौरान जलापूर्ति बढ़ाने की संभावना है। जुलाई व अगस्त के दौरान बारिश को लेकर जलापूर्ति की मांग कम होने से अभी जलापूर्ति में अधिक बढ़ोतरी नहीं की गई है।

Updated On:
25 Aug 2019, 09:29:57 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।