scriptजेसीबी से अतिक्रमण हटा गांव में भरे बरसात के पानी को निकाला | Encroachment from JCB removes rainwater from village | Patrika News

जेसीबी से अतिक्रमण हटा गांव में भरे बरसात के पानी को निकाला

locationटोंकPublished: Aug 21, 2019 07:46:31 pm

Submitted by:

Vijay

Encroachment removed: उपखण्ड प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत के सहयोग से बरसात के पानी की निकासी के रास्तों पर हो रहे अतिक्रमणों को जेसीबी मशीन की सहायता से हटवाया गया।

जेसीबी से अतिक्रमण हटा गांव में भरे बरसात के पानी को निकाला

जेसीबी से अतिक्रमण हटा गांव में भरे बरसात के पानी को निकाला

मालपुरा. जिले के लावा गांव में सोमवार को ग्राम पंचायत लावा की ढाणी नारायणपुरा में पानी भर जाने पर उपखण्ड प्रशासन की ओर से ग्राम पंचायत के सहयोग से पानी की निकासी के रास्तों पर हो रहे अतिक्रमणों को जेसीबी मशीन की सहायता से हटवाया गया।

नारायणपुरा गांव में बरसात के पानी की निकासी पर हो रहे अतिक्रमणों के चलते पिछले तीन-चार दिनों से हो रही बरसात से गांव में पानी भरने लग गया। पानी जमा होने से गांव ने एक टापू का रुप धारण कर लिया था। गांव की सडक़ों पर पानी जमा हो जाने से ग्रामीणों को आवागमन में ही भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। परेशान ग्रामीणों ने उपखण्ड अधिकारी को समस्या से अवगत करवाया।
read more: जोधपुरिया लक्खी मेले की तैयारियों का लिया जायजा, एसडीओ ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

इस पर उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य के आदेशों पर सोमवार को तहसीलदार ओमप्रकाश जैन, डिग्गी थाना के हैड कांस्टेबल सीताराम डारवल, गिरदावर राजेश मीणा, हल्का पटवारी दिनेश सैनी, सरपंच प्रतिनिधि इन्द्रपाल चौधरी, ग्राम सहायक अधिकारी रामेश्वर चौधरी, सानिवि के सहायक अभियन्ता बी. एल. कुमावत मौके पर पहुंचे तथा ग्रामीणों के सहयोग से नारायणपुरा गांव में जमा पानी की निकासी के रास्तों को जेसीबी मशीनों के सहायता से हटवाया। अतिक्रमण हटने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली।
read more:आवागमन के साधनों के अभाव से यात्री हो रहे परेशान, घंटों तक वाहनों का करना पड़ता है इंतजार

हजारों बीघा खेतों में पानी भरा
टोडारायसिंह. बीसलपुर बांध के पूर्ण भराव बाद कैचमेंट एरिया व बांध किनारे दर्जनों गांवों की हजारों बीघा खेतों में खड़ी फसलें पानी में डूब गई। उल्लेखनीय है कि बीसलपुर बांध सोमवार दोपहर 3 बजे बाद पूर्ण भराव 315.50 आर.एल. मीटर की ओर अग्रेसित हुआ।
वहीं पानी का फैलाव बढऩे से बांध किनारे टोडारायसिंह क्षेत्र के थड़ोला, पंचमुखी कॉलोनी, शम्भूनगर, लाडपुरा, प्रधाननगर, सुरजपुरा, थडोली, सुरजपुरा, भासू, रामसिंहपुरा, भगवानपुरा, टोपा कालोनी, दाबड़दुम्बा की आंशिक डूब में आए खेतों में पानी भर गया।
जहां किसानों ने हजारो रुपए खर्च कर बड़ी उम्मीदो से मक्का, बाजरा, तिल व ज्वार की फसल के अलावा सब्जियां बोई थी। इधर, ज्यों-ज्यों पानी का भरवा बढ़ता गया किसानो के चेहरे मायूस हो गए। थड़ोला निवासी पोखरलाल गुर्जर, दाबड़दुम्बा निवासी जितेन्द्र सिंह समेत अन्य किसानों का कहना है कि बांध किनारे स्थित गांवों के नजदीक पानी पहुंच गया है। खेत पानी से लबालब हो गए है।
Tonk News in Hindi, Tonk Hindi News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो